खून बढ़ाने के उपाय : शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए खाएं आयरन से भरपूर ये 6 चीजें, थकान-कमजोरी होगी दूर

By उस्मान | Published: January 22, 2021 12:51 PM2021-01-22T12:51:04+5:302021-01-22T12:56:22+5:30

खून बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए, जानिये यहां

khoon ki kami ke lakshan, khoon badhane ke upay, khoon badhane ki dawa, khoon ki kami ka ilaj, khoon badhane ke liye kya khaye, khoon badhane wale dry fruits | खून बढ़ाने के उपाय : शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए खाएं आयरन से भरपूर ये 6 चीजें, थकान-कमजोरी होगी दूर

खून बढ़ाने के उपाय

Highlightsहीमोग्लोबिन कम होने से कम होने लगेगा खूनसप्लीमेंट लेने की बजाय डाइट में करें बदलावथकान और सुस्ती खून की कमी के लक्षण

हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक आयरन युक्त प्रोटीन है, जो ऑक्सीजन ले जाने और इसे शरीर के सभी हिस्सों में पहुंचाने के लिए जिम्मेदार है। वे फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के अन्य सभी कोशिकाओं और ऊतकों तक ले जाते हैं और उनके उचित कार्य में मदद करते हैं। 

मूल रूप से, हीमोग्लोबिन एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रोटीन है, जो स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक है और इस प्रोटीन के स्तर में गिरावट आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर आम तौर पर पुरुषों की तुलना में कम होता है, जो मासिक चक्र के दौरान रक्त की कमी के कारण होता है। आमतौर पर, वयस्क पुरुषों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक हीमोग्लोबिन का स्तर लगभग 14 से 18 g/dl होता है और वयस्क महिलाओं के लिए यह 12 से 16 g/dl होता है। 

Hemoglobin levels: Levels, imbalances, symptoms, and risk factors

जब आपके रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है, तो आपको थकान, कमजोरी, सांस की तकलीफ, चक्कर आना, सिरदर्द, पीली त्वचा, भंगुर नाखून, दिल की धड़कन बढ़ना और भूख में कमी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके ज्यादा कम होने से आपको एनीमिया हो सकता है जिसे आयरन की कमी के रूप में भी जाना जाता है। 

आयरन की कमी से लड़ने वाले आहारों में आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन सी और बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हैं। हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो स्वाभाविक रूप से हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते हैं और आपको खून की कमी से बचा सकते हैं।

लाल चुकंदर 
लाल चुकंदर आम तौर पर आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। आयरन की कमी के मामले में इसकी सलाह दी जाती है, क्योंकि यह लाल रक्त कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है। यह मासिक धर्म संबंधी विकारों और रजोनिवृत्ति के लक्षणों का भी इलाज कर सकता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और जो त्वचा और कोशिकाओं में सूजन को कम करने में सक्षम होते हैं।

Chukandar ke Fayde - जाने चुकंदर खाने के फायदे | Beetroot Benefits in Hindi

ब्राउन राइस
ब्राउन राइस एक हेल्दी फूड है जिसका उपयोग पाचन संबंधी विकारों के लिए कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं सहित कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। हालांकि, इएमिन आयरन की मात्रा भी अधिक होती है। यह रक्त में हीमोग्लोबिन में काफी सुधार कर सकते हैं। ब्राउन राइस में  प्रति 100 ग्राम का ।52 मिलीग्राम आयरन होता है। यह वजन घटाने के लिए भी अच्छा है।

कद्दू के बीज
फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, और कॉपर के साथ-साथ कद्दू के बीज जिंक और आयरन के अच्छे स्रोत हैं। कद्दू के बीज विशेष रूप से हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार कर सकते हैं क्योंकि ये पौधे-आधारित होते हैं। कद्दू के बीज कच्चे और जैविक बीज के साथ-साथ प्रोटीन पाउडर के रूप में बाजार में उपलब्ध हैं।

कद्दू के बीज खाने के ये 3 फायदे कर देंगे आपको हैरान... - three health benefits of pumkin seeds - AajTak

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट्स में 80 प्रतिशत से अधिक कोको होता है और यह स्वाभाविक रूप से रक्त में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चॉकलेट आयरन का बेहतर स्रोत है। इसमें दैनिक खपत का 6।9 प्रतिशत आयरन होता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवेनॉइड्स भी होते हैं, जो त्वचा को सूजन से बचाते हैं।

ड्राई फ्रूट्स
सूखे फल न केवल पौष्टिक होते हैं, बल्कि वजन कम करने वाले लोगों के लिए शानदार विकल्प हैं। किशमिश में बड़ी मात्रा में आयरन होता है। बादाम के एक औंस में दैनिक खपत का लगभग छह प्रतिशत आयरन होता है। किशमिश का उपयोग प्राकृतिक मिठास के रूप में, शर्करा के स्थान पर किया जा सकता है। 

हरी सब्जियां
पालक और ब्रोकोली जैसी हरी सब्जियां आयरन का भंडार हैं। ब्रोकोली बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन फोलिक एसिड में समृद्ध है, जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक है। पालक भी विटामिन सी से भरा होता है, जो रक्त में आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। इसके अलावा, साग कैलोरी में कम हैं और इसलिए, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं। 

Web Title: khoon ki kami ke lakshan, khoon badhane ke upay, khoon badhane ki dawa, khoon ki kami ka ilaj, khoon badhane ke liye kya khaye, khoon badhane wale dry fruits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे