चाहकर भी मां नहीं बन पा रही 'वर्ल्ड बेस्ट फिगर' वाली मॉडल केली ब्रूक, हर महिला को जानना चाहिए इसका कारण

By उस्मान | Published: August 3, 2018 03:53 PM2018-08-03T15:53:08+5:302018-08-03T15:53:08+5:30

अगर आप सोचती हैं कि हेल्दी और फिट बॉडी होने के बावजूद मिसकैरेज की समस्या नहीं हो सकती है, तो आप गलत हैं, यहां जानिए मिसकैरेज के कारण

Kelly Brook trying for babies with her partner but haven't been able to fall pregnant | चाहकर भी मां नहीं बन पा रही 'वर्ल्ड बेस्ट फिगर' वाली मॉडल केली ब्रूक, हर महिला को जानना चाहिए इसका कारण

फोटो- सोशल मीडिया

ब्रिटिश मॉडल केली ब्रूक ने कहा है कि वो अपने बॉयफ्रेंड जेरेमी पारिसी के साथ कई बार बच्चे की प्लानिंग कर चुकी हैं लेकिन वो सफल नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने स्वीकार किया है कि उन्हें कंसीव करने में परेशानी हो रही है। केली ने खुले तौर पर खुलासा किया कि साल 2014 में जब वो थोम इवांस के साथ रिलेशनशिप में थी तो उन्हें मिसकैरेज हुआ, था जो उनके लिए सबसे दर्दनाक घटना थी। 

एक टीवी इंटरव्यू में यह पूछे जाने पर कि क्या प्रेगनेंट होने के लिए उन पर दबाव बनाया जा रहा है, तो 38 वर्षीय केली ने कहा, 'हमने कई बार बच्चे की प्लानिंग की है लेकिन हर बार निराशा ही मिली है क्योंकि मुझे मिसकैरेज का सामना करना पड़ा है। मुझे नहीं पता है कि लोग इस बारे में क्या सोचते हैं क्योंकि मैं दुनिया घूमने में बहुत बिजी रहती हूं। लेकिन मैं भाग्यशाली नहीं हूं।'

  

गर्भपात या मिसकैरेज के कारण

गाइनोकोलोजिस्ट डॉक्टर सुमन बत्रा के अनुसार, ये समस्या आमतौर पर गर्भावस्था के पहले तीसरे महीनों के भीतर हो सकती है। कई महिलाएं तो खुद को ही इसके लिए दोषी समझती हैं। इन दिनों गर्भपात बेहद आम हो गया है, इसलिए महिलाओं को गर्भपात के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। गर्भपात इन कारणों से हो सकता है। 

1) जेनेटिक कारण

ज्यादातर मामलों में गर्भपात की समस्या माता-पिता दोनों में से किसी एक के कुछ गुणसूत्र असामान्यताओं के कारण हो सकती है। वास्तव में जीन में कुछ बदलाव के कारण ये समस्या हो सकती है।

2) इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होना

कई बार मां का इम्यून सिस्टम फॉरन बॉडी के रूप में पिता की कोशिकाओं की जांच करता है और उन पर हमला करता है, इस तरह के मामलों में गर्भावस्था किसी भी तरह से आगे बढ़े बिना ही गर्भ में समाप्त हो जाता है। यह और भी अधिक महत्वपूर्ण तब है, जब माँ और पिता के आरएच कारक अलग होते हैं।

3) यूटरस की समस्या

फाइब्रॉएड, गर्भाशय वेध, इन्फेक्शन, अलग गर्भाशय जैसी संरचनात्मक समस्या या मुड़ा हुआ गर्भाशय गर्भावस्था को कठिन बना सकते हैं। इससे अंदर की जगह बढ़ जाती है और ये गर्भपात का कारण बन जाता है। इसके अलावा इन्फेक्शन और गर्भाशय की कमजोर दीवारें भी इसके कारण हैं।

4) हार्मोन असंतुलन

ऐसा कहा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का स्वास्थ्य बेहतर रहना बहुत जरूरी होता है। लेकिन डायबिटीज, थायराइड और अन्य स्वास्थ्य जटिलताएं भी गर्भावस्था के शुरुआती दिनों के दौरान गर्भपात कारण बन सकती हैं।

Web Title: Kelly Brook trying for babies with her partner but haven't been able to fall pregnant

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे