प्लास्टिक की बोतल फ्रिज में रखना खतरे से खाली नहीं, जानें कौन सी बोतलें रखने के लिए हैं सुरक्षित और क्या है पानी स्टोर करने का सही तरीका

By आजाद खान | Published: April 30, 2023 06:14 PM2023-04-30T18:14:14+5:302023-04-30T18:30:07+5:30

जानकारों की माने तो हमें किसी भी प्लास्टिक की बोतल को फ्रिज में रखकर उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर बिकने वाली प्लास्टिक की बोतल में आसानी से बैक्टीरिया पनप पाते है जिससे हमारी समस्या और भी बढ़ सकती है।

Keeping any plastic bottle in fridge is not good habit know which should be stored what right way | प्लास्टिक की बोतल फ्रिज में रखना खतरे से खाली नहीं, जानें कौन सी बोतलें रखने के लिए हैं सुरक्षित और क्या है पानी स्टोर करने का सही तरीका

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Cold_Drinks_in_KNIA.jpg)

Highlightsप्लास्टिक की बोतल को इस्तेमाल करना हमारे सेहत के लिए हानिकारक है। ऐसे में किसी भी प्लास्टिक की बोतल को फ्रिज में रख कर उसे इस्तेमाल में लाना और हमारे लिए भी खतरनाक है। जानकार हमें इस से बचने और परहेज करने की सलाह देते है।

Health Tips in Hindi: क्या आप भी अपने फ्रिज में प्लास्टिक की बोतल में पानी रखते है। अगर आपका जवाब हां है तो यह खबर आपरके लिए है। दरअसल, हाल में ही एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि फ्रिज में कोई भी सस्ती या लो क्वॉलिटी की प्लास्टिक की बोतल में पानी रखने से हमारे सेहत पर बुरा असर पड़ता है और ये हमारे शरीक के लिए हानिकारक साबित होता है। ऐसे में इन प्लास्टिक की बोतलों को फ्रिज में रखने से हमें क्या समस्या होती है, आइए जान लेते है। 

अमेरिका में हुए एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि हम जो प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते है, वे बोतल दो तरह के होते है और इन में दो तरीके के बैक्टीरिया भी पनपती है। पहले तरह की बैक्टीरिया को नेगेटिव बैक्टीरिया कहते है जो कई तरह के इंफेक्शन को जन्म देती है। यही नहीं जो दूसरी तरह की बोतल होती होती उसे बैसिलस बैक्टीरिया कहते है। यह बैक्टीरिया गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की प्रॉब्लम पैदा करती है। ये आमतौर पर पेट की समस्या पैदा करती है। 

फ्रिज में क्यों नहीं प्लासिटक के बोतल

जानकारों का कहना है कि आमतौर पर जो अधिकतर घरों में प्लास्टिक की बोतलें इस्तेमाल होती है वे कम दाम या यह कह ले कि वे लो क्वॉलिटी की होती है। अच्छी कीमत व क्वॉलिटी वाले प्लास्टिक की बोतल के मुकाबले इन लो क्वॉलिटी वाले बोतलों में बैक्टीरिया काफी आसानी से अपना घर बना लेते है जिससे जब हम इन्हें छूते है तो ये बैक्टीरिया हम में भी लग जाते है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस तरीके के लो क्वॉलिटी वाले प्लास्टिक की बोतल में बैक्टीरिया काफी आसानी से पनपते है जिससे हम बीमार हो सकते है। 

उनका कहना है कि जब भी हम फ्रिज में कोई प्लास्टिक की बोतल रखे तो हम केवल अच्छी क्वॉलिटी वाली प्लास्टिक की बोतल ही रखा करें। यही नहीं इन बोतलों को हर दो से चार दिन पर धोया या साफ भी किया करें क्योंकि कई बार अंजाने में भी यह बैक्टीरिया इसमें रह जाते है जिससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है। 

हमेशा इतना रखे फ्रिज का तापमान, इससे हो सकती है आपको पेट से जुड़ी समस्या

आप अपने घर के फ्रिज के तापमान को हमेशा चार डिग्री सेल्सियस रखा करें। यही नहीं आप अपने फ्रिजर को जीरो डिग्री पर सेट करके रखा करें। बताया जाता है कि यह एक ऐसा तापमान है जिस पर सूक्ष्मजीव जन्म नहीं लेते हैं। ऐसे में अगर कोई इस तापमान को बनाए रखता है कि तो वह बैक्टीरियल इंफेक्शन के खतरा से बच सकता है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि जो कोई ज्यादा देर कर फ्रिज में पानी रखता है उन में पेट से जुड़ी समस्या देखी गई है। यही कारण है कि अच्छी क्वॉलिटी वाले प्लासटिक की बोतल को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और हर दो से चार दिन के बाद इसे साफ करने को बोला जाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: Keeping any plastic bottle in fridge is not good habit know which should be stored what right way

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे