खुद को रखना है फिट और स्लिम तो दूध से न करें परहेज, एनर्जी भी मिलेगी और ताकत भी आएगी; हमसे जानें दूध के क्या हैं और फायदे  

By आजाद खान | Published: February 9, 2022 01:47 PM2022-02-09T13:47:04+5:302022-02-09T15:44:22+5:30

दूध हमारे जीवन का जरूरी हिस्सा है। बिना दूध के कोई भी परिवार नहीं होता है। दूध पीने से शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से मुक्ति मिलती है।

keep yourself fit slim do not avoid milk energy strength Know what milk benefits doodh ke fayde | खुद को रखना है फिट और स्लिम तो दूध से न करें परहेज, एनर्जी भी मिलेगी और ताकत भी आएगी; हमसे जानें दूध के क्या हैं और फायदे  

खुद को रखना है फिट और स्लिम तो दूध से न करें परहेज, एनर्जी भी मिलेगी और ताकत भी आएगी; हमसे जानें दूध के क्या हैं और फायदे  

Highlightsदूध संपूर्ण विटामिन से युक्त होता है। यानी यह संपूर्ण आहार है।दूध के बारे में लोगों में कई गलत धारणाएं हैं। दूध जरूरी होता है सीमित मात्रा में रोजाना दूध का प्रयाेग शरीर को पुष्ट करता है।

दूध हमारे घरों में प्रयोग होने वाला ऐसा उत्पाद है, जिसकी जरूरत सभी को और करीब-करीब रोजाना पड़ती है। कई लोग तो इसको नियमित रूप से पीते हैं तो कई लोग इससे बने दूसरे उत्पादों को लेते हैं। दूध वैज्ञानिक दृष्टि से सभी विटामिन से युक्त होता है। इसलिए दूध एक तरह का संपूर्ण भोजन है।

मांसपेशियों के निर्माण के लिए होता है बेहद जरूरी

दूध स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है। यह मांसपेशियों के निर्माण और वृद्धि के लिए अत्यंत जरूरी पोषक तत्व है। आम तौर पर इसमें जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन बी-12 और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनकी उपस्थिति हड्डियों को मजबूत करती हैं। 250 मिली दूध में 8 ग्राम प्रोटीन 125 मिग्रा कैल्शियम होता है। इसलिए अगर आप डाइट पर हैं, तो भी सीमित मात्रा में दूध पीने में कोई बुराई नहीं है।

1 कप दूध में होता है लगभग 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी

दूध संतुलित आहार का जरूरी हिस्सा है और रोजाना एक कप दूध आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 1 कप दूध में लगभग 5 ग्राम फैट और 152 कैलोरी होती हैं। ऐसे में लो कैलोरी वाली डाइट पर एक दिन में सीमित कैलोरी का सेवन करने के लिए अपने आहार में दूध और दूध से बने उत्पादों को सीमित मात्रा में जरूर लेना चाहिए।

दूध से बचना नहीं, बल्कि अपनाना चाहिए

वैसे भी आजकल लोग अपनी बॉडी को लेकर बेहद सचेत रहते हैं। बॉडी में मोटापा न बढ़े, वजन न बढ़े, स्लिम और फिट दिखें। इसके लिए वे तरह-तरह की दवाएं और विटामिन की गोलियां लेते रहते हैं। लोग जिम जाते हैं, कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं, लेकिन ताकत बढ़ाने के लिए बाहरी और कृत्रिम पदार्थों पर निर्भर रहते हैं। कई लोग ऐसा मानते हैं कि डाइटिंग के दौरान दूध नहीं पीना चाहिए। कुछ लोगों को लगता है कि दूध पीने से वजन बढ़ता है। इसकी वजह से वह इससे दूर भागते हैं। जबकि सच्चाई इसके ठीक विपरीत है।

तेजी से वजन कम करता है दूध

दूध पीना शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। अगर आप सचमुच वजन कम करना चाहते हैं तो दूध पीते रहने से कोई नुकसान नहीं होगा। बस आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा। पहली बात यह कि दूध सीमित मात्रा में ही पीजिए और कोशिश करें कि वजन घटाने के लिए लो फैट दूध ही ले। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा। दूसरी बात यह कि साफ दूध लें। बहुत से विक्रता मिलावट करने के लिए कहीं से भी पानी लेकर उसमें डाल लेते हैं। कई बार वे तालाब या देर से खुला रखा पानी भी डाल लेते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: keep yourself fit slim do not avoid milk energy strength Know what milk benefits doodh ke fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे