चेहरे के काले घेरे, झुर्रियां, रूखापन, डबल चिन से 1 हफ्ते में छुटकारा दिला सकती है 40 सेकंड की ये जापानी मसाज

By उस्मान | Published: May 21, 2019 02:05 PM2019-05-21T14:05:28+5:302019-05-21T14:05:28+5:30

अगर तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स और डाइट के बावजूद आपको इन समस्याओं से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो आपको रोजाना इस एक्सरसाइज को करने से एक हफ्ते में रिजल्ट मिल सकता है.

Japanese Korugi Massage for removes tiredness, dark undereye circles, making the face look brighter, wrinkles, saggy skin, glowing complexion, Better blood circulation promotes a better condition of the skin | चेहरे के काले घेरे, झुर्रियां, रूखापन, डबल चिन से 1 हफ्ते में छुटकारा दिला सकती है 40 सेकंड की ये जापानी मसाज

फोटो- पिक्साबे

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे की त्वचा खराब होने लगती है। इसका बड़ा कारण मांसपेशियां कमजोर होना और कोलेजन व इलास्टिन का उत्पादन कम होना है। लेकिन आपको बता दें कि चेहरे की हड्डियों का विस्थापन भी इसका बड़ा कारण है। इसका नतीजा यह होता है कि चेहरा अंडाकार और अधिक डार्क होने लगता है। इसके अलावा गाल और ठोड़ी खिसक जाती है और चेहरे पर झुर्रियां, डार्क सर्कल, ड्राई स्किन जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। 

खैर, इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप एक जापानी टेक्निक का इस्तेमाल कर सकते हैं। जापान के एक व्यक्ति च्यो हयाशी ने एक ऐसी मसाज विकसित की है, जिसे रोजाना करने से आपको कुछ ही दिनों में पॉजिटिव रिजल्ट मिल सकता है। इस खास टेक्निक का नाम है कोरुगी मसाज, जो चेहरे के ऊतकों में माइक्रोसर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करती है।  

चेहरे की इस मसाज को शीशे के सामने खड़े होकर करें ताकि आप सही तरीके से कर सकें। इसके अलावा ज्यादा दबाव के साथ न करें। ईएनटी रोग, लसीका प्रणाली के विकार या चेहरे के घाव वाले लोग इसे करने से बचें। ये मसाज चेहरे का वजन घटाने में भी योगदान देती है।

Cheekbones के लिए
अपनी कोहनी को टेबल पर रखें। मुट्ठी बांधें। दोनों हाथों की मुट्ठी को चिकबोंस पर रखें और आराम से ऊपर और नीचे की तरफ धक्का दें। इससे मसल्स को आराम मिलता है। इस पोजीशन में 5 सेकंड रहें।

माथे के लिए
अपने सिर को थोड़ा पीछे झुकाएं। मुट्ठी बांधें। अपने हाथों की बीच की उंगलियों से अपने माथे की हेयरलाइन दबाएं। ऊपर की ओर हाथ खिसकाते हुए और हेयरलाइन के साथ कान की बाली को दबाते रहें। उसके बाद, धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को अपनी गर्दन के नीचे ले जाएं जब तक आप अपने कॉलरबोन तक नहीं पहुंचते।

गालों के लिए
अपने हाथों को एक साथ बंद रखें, आपके अंगूठे सीधे होने चाहिए क्योंकि आपको एक्सरसाइज करने के लिए उनकी जरूरत होगी। अपने दाहिने अंगूठे के सिरे को नाक के पास बाईं आंख के नीचे रखें। त्वचा को दबाकर कानों की ओर एक स्लाइडिंग गति बनाएं। उसके बाद, अपने अंगूठे को साइड नेकलाइन से थोड़ा नीचे स्लाइड करें - इयरलोब से कॉलरबोन तक। इसे दो बार दोहराएं।

माथे की सतह को चिकना करने के लिए 
मुट्ठी बांधें। उँगलियों को भौंह की रेखा से थोड़ा ऊपर रखें और बालों की तरफ रगड़ें। अब हाथों को वापस प्रारंभिक स्थिति में ले जाएं लेकिन थोड़ा सा बगल की तरफ। इसके बाद एक बार फिर से दोहराएं। इससे माथे की सतह को चिकना करने में मदद मिलती है।

आंखों के लिए 
आंख बंद करें और अपनी भौंह को ऊपर उठाएं। इंडेक्स और मिडिल फिंगर से अपने हाथ को भौंह की रेखा के साथ स्लाइड करें।

चेहरे के निचले हिस्से के लिए
एक मुट्ठी बनाएं और इंडेक्स और मिडिल फिंगर को सीधा रखते हुए चेहरे के निचले हिस्से की मसाज करें। ध्यान रहे कि इसे सिर्फ दो उंगलियों की मदद से किया जाना चाहिए। अपनी ठोड़ी से अपनी त्वचा को जबरदस्ती दबाएं और खींचें। उस जगह से शुरू करें जो मुंह के कोनों से नीचे है। दबाने और खींचने के बीच की दूरी छोटी होनी चाहिए। आपको कुल मिलाकर 7-8 मूवमेंट करने चाहिए।

ऐसे करें खत्म
अपनी हथेलियों को खोलो। अपनी उंगलियों को अपने माथे पर रखें। उसके बाद, धीरे-धीरे अपनी उंगलियों को अपने गाल से अपने कॉलरबोन तक, अपनी गर्दन के किनारे तक मालिश करें।

Web Title: Japanese Korugi Massage for removes tiredness, dark undereye circles, making the face look brighter, wrinkles, saggy skin, glowing complexion, Better blood circulation promotes a better condition of the skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे