क्या पानीपूरी खाने से मुंह के छाले हो जाते हैं ठीक, जानें इसकी सच्चाई और Mouth Ulcer का सही इलाज

By आजाद खान | Published: August 8, 2023 12:21 PM2023-08-08T12:21:54+5:302023-08-08T13:06:29+5:30

जानकारों का कहना है कि मुंह में निकले हुए छाले को ठीक करने के लिए आप नमक पानी से गरारा कर सकते है। यही नहीं आप सौंफ के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते है।

is panipur is beneficial for mouth ulcer know health tips in hindi | क्या पानीपूरी खाने से मुंह के छाले हो जाते हैं ठीक, जानें इसकी सच्चाई और Mouth Ulcer का सही इलाज

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons -(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Panipuri,_Golgappa,_Phuchka.jpg)

Highlightsहर किसी को पानीपूरी खाना बहुत ही पसंद है। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि इससे मुंह के छाले ठीक हो जाते है। लेकिन जानकार इसे लेकर क्या कहते हैं, आइए जान लेते हैं।

Mouth Ulcer Cure by Panipuri: हर किसी को पानीपूरी खाना बहुत ही पसंद है क्योंकि यह खाने में चटपटा और जबरदस्त स्वाद वाला होता है। कुछ लोग इसे स्वाद के लिए खाते तो कुछ लोग इसे इलाज के तौर पर देखते हैं। जीं हां, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनका यह मानना है कि मुंह के छाले निकल जाने में पानीपूरी खाना चाहिए। उनका मानना है कि इससे छाले ठीक हो जाते है। 

ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या सच में पानीपूरी के खाने से मुंह के छाले ठीक हो जाते है। इस बात को लेकर क्या कहते है जानकार और मुंह में छाले हो तो हमें क्या करना चाहिए, आइए आज के इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करते है। 

छाले ठीक करने के लिए पानीपूरी खाना कितना सही है

डॉक्टरों की अगर माने तो जो लोग यह सोचकर पानीपूरी खाते है कि इसे खाने से उनके मुंह के छाले ठीक हो जाएंगे तो यह एक गलत जानकारी है। इस आदत को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि गोलगप्पे सॉल्टी क्रिस्पी और खुरदुरा होते हैं जिससे मुंह के छाले ठीक होने के बजाय और भी बढ़ जाते है। 

जानकारों की अगर माने तो मुंह के छाले ठीक तभी होते है जब आपके मुंह से जितना ज्यादा स्लाइवा बाहर निकलता है उतना ही डेड सेल्स बाहर निकलते है और छाले सही होते है। ऐसे में मुंह के छाले को ठीक करने के लिए डॉक्टर जेल प्रेस्क्राइब करते है क्योंकि इससे छाले ठीक होते है। 

छाले ठीक करने के लिए करें ये उपाय

मुंह के छाले को ठीक करने के लिए डॉक्टर नमक के पानी से गरारा करने की सलाह देते है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके मुंह से स्लाइवा ज्यादा निकलता है। यही नहीं जानकार यह भी सलाह देते है कि छाले से पीड़ित लोग सौंफ का पानी भी पीया करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 
 

Web Title: is panipur is beneficial for mouth ulcer know health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे