Coronavirus diet tips: जिंक का भंडार हैं ये 10 चीजें, रोजाना खाने से तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, शरीर बनेगा मजबूत

By प्रिया कुमारी | Published: June 13, 2020 04:54 PM2020-06-13T16:54:24+5:302020-06-13T16:54:24+5:30

Coronavirus diet tips: दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग जिंक की कमी से पीड़ित हैं। डब्ल्यूएचओ के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की आबादी का लगभग एक तिहाई लोग जिंक को पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल नहीं करते हैं। जिससे शरीर में कमी रह जाती है।

in corona time zinc riched food boost immunity eat these food item | Coronavirus diet tips: जिंक का भंडार हैं ये 10 चीजें, रोजाना खाने से तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, शरीर बनेगा मजबूत

जिंक युक्त खाद्य पदार्थ खाकर कोरोना से लड़ने के लिए शरीर को करें तैयार

Highlightsयूएसए के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 14 साल से ऊपर के पुरुषों को रोजाना 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए।जिंक युक्त खाद्य पदार्थ खाकर कोरोना से लड़ने के लिए शरीर को करें तैयार करें और इम्यून सीस्टम बढ़ जाएगी।

हमारे शरीर के लिए हर तरह के पोषक तत्व जरूरी होते हैं। उन्ही महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से जरूरी है जिंक जो अच्छे स्वास्थय के लिए जरूरी होता है। दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग जिंक की कमी से पीड़ित हैं। डब्ल्यूएचओ के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दुनिया की आबादी का लगभग एक तिहाई लोग जिंक को पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल नहीं करते हैं। व्यापक रूप से जिंक की कमी का एक बड़ा कारण यह है कि प्रोटीन की तरह, हमारा शरीर इस पोषक तत्व को संग्रहीत नहीं कर सकता है, इसलिए एक व्यक्ति को नियमित रूप से जिंक की कमी को पूरा करना पड़ता है।

यूएसए के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, 14 साल से ऊपर के पुरुषों को रोजाना 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए। जबकि 14 से ऊपर की महिलाओं को 8 मिलीग्राम की जरूरत होती है। गर्भवती महिलाओं के लिए, जिंक की दैनिक खपत 11 मिलीग्राम है और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए, यह 12 मिलीग्राम है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सी चीजों में जिंक की मात्रा होती है। ये जिंक युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए।

मीट- मीट जस्ता का बेहतरीन स्रोत है। रेड मीट खास कर कर  पोषक तत्व का एक बड़ा स्रोत है। इसमें विटमिन बी 12 की मात्रा पाई जाती है। मीट में  कोलेस्ट्रॉल और वसा से भरा होता है। हालांकि इसका इस्तेमाल दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। 100 ग्राम कच्चे मटन में 4.8 मिलीग्राम जिंक होता है। 

शेलफिश- शेलफिश कम कैलोरी और जिंक से भरपूर होती है। किसी अन्य खाने की तुलना में सीप में सबसे अधिक जिंक की मात्रा होती है। अन्य शंख, जैसे केकड़ा, झींगा, झींगा मछली, मुसेल में सीप की तुलना में कम जिंक होता है लेकिन फिर भी पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत होते हैं। वे विटामिन बी 12 के लाभों से भरे होते हैं, जो आपके तंत्रिका तंत्र, मेटाबॉलजिल्म और स्वस्थ रक्त कोशिकाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

चिकन- चिकन में प्रोटिन की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो आपकी मांसपेशियों को बढ़ाने और विकास में मदद करता है। लेकिन हम में से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि यह जिंक की मात्रा से भी भरपूर होता है। नियमित रूप से चिकन का सेवन आपकी हड्डियों, हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। 85 ग्राम चिकन में 2.4 मिलीग्राम जिंक होता है। 

काजू- काजू सबसे लोकप्रिय और सस्ती नट्स मे से एक है। इसमें जिंक, कॉपर, विटामिन के, विटामिन ए और फोलेट भरपूर मात्रा में होते हैं। ये नट्स मोनो और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत बनाते हैं जो हृदय के अंदर वसा और कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करने में मदद कर सकते हैं। इन्हें नियमित रूप से खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। 28 ग्राम काजू में 1.6 मिलीग्राम जिंक होता है।

डार्क चॉकलेट- यदि आप एक मीठा पसंद करते हैं तो डार्क चॉकलेट जिंक का अच्छा स्रोत है। आप जितनी डार्क चॉकलेट खाते हैं, जिंक की मात्रा उतनी ही अधिक होगी। डार्क चॉकलेट में फ्लेवनॉल भी होता है, जिसके ब्लड प्रेशर मैनेज रहता है, रक्त प्रवाह में सुधार करना और इम्यूनिटी बढ़ता है। 

दूध और दही-  दूध और दही न केवल कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं, बल्कि इनमें काफी मात्रा में जिंक भी होता है। वे आपकी हड्डियों, दांतों और आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। वे बेहद बहुमुखी हैं और उन्हें अपने आहार में शामिल करना आसान है। आप स्मूदी बना सकते हैं या जई के साथ दूध ले सकते हैं।

कद्दू के बीज- कद्दू के बीज जिंक सहित अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से भरे होते हैं। ये बहुमुखी हैं और विभिन्न तरीकों से आपके आहार में जोड़ा जा सकता है। आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर के अलावा, हरे बीज भी फाइटोएस्ट्रोजेन से समृद्ध होते हैं, पौधे में पाए जाने वाले यौगिक जो पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करते हैं।

मशरूम-यदि आप अपने आहार में जिंक शामिल करना चाहते हैं, तो अपने आहार में मशरूम को शामिल करें। मशरूम कैलोरी में कम होते हैं और विटामिन ए, सी, ई और आयरन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं। इनमें जर्मेनियम की कुछ मात्रा भी होती है, कुछ सब्जियों में पोषक तत्व कम ही पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को प्रभावी ढंग से ऑक्सीजन का उपयोग करने में मदद करते हैं।

English summary :
According to the National Institutes of Health of USA, men above 14 years should consume 11 mg of zinc daily. Whereas women above 14 need 8 mg. For pregnant women, the daily consumption of zinc is 11 mg and for lactating women, it is 12 mg.


Web Title: in corona time zinc riched food boost immunity eat these food item

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे