Healthy Diet Tips: कोरोना संकट में तनाव, चिंता और अनिद्रा से बचने के लिए डाइट में शामिल करें कैमोमाइल चाय नट्स, दूध और शहद

By प्रिया कुमारी | Published: June 13, 2020 01:46 PM2020-06-13T13:46:22+5:302020-06-13T14:36:42+5:30

कोरोना संकट के बीच घर पर अकेलेपन में तनाव और निद्रा की समस्या से परेशान है तो आप सोने से पहले आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं। जो आपको अच्छी नींद में मदद करेंगा।

In corona situation feel stress tention insomia try these foods help you to sleep | Healthy Diet Tips: कोरोना संकट में तनाव, चिंता और अनिद्रा से बचने के लिए डाइट में शामिल करें कैमोमाइल चाय नट्स, दूध और शहद

कोरोना संकट में तनाव, चिंता और अनिद्रा से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये ....फूड

Highlightsकोरोना सकंट में तनाव और अनिद्रा की परेशानी को करें दूर।रात को सोने से पहले इन चीजों को ले सकते हैं जो अच्छी नींद में मदद करेगा।

कोरोना काल में घर पर बैठे-बैठे अगर आप तनाव में जा रहे हैं नींद की समस्या से परेशान है, अच्छी नींद लेना चाहते हैं। तो बता दें कि आपकी स्टाइल और डाइट पर निर्भर करती है, एक अच्छी नींद बेहतर स्वास्थय की कूंजी होती है, आपकी रात की नींद से पूरा स्वास्थ्य जुड़ा हुआ है। आज कल नींद न आना देर रात तक जगना आम बात है आजकल की युवा पीढ़ी को नींद न आने जैसी दिक्कत होती है, जो नॉर्मल होते जा रहा है। नींद की कमी से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां आती हैं। कम सोना या नींद न आना मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और कई बीमारियों का घर है। 

आपकी अच्छी डाइट नींद लाने में आपकी मदद कर सकती है। रात में अच्छी नींद के लिए आप अपने डेली डाइट में बदलाव कर सकते हैं। चलिए जानते हैं अच्छी नींद के लिए अपनी डेली लाइफ के डाइट में क्या क्या बदलें जो आपकी बेहतर नींद के लिए मददगार साबित होगा। 

कैमोमाइल चाय- अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं तो सोते समय कैमोमाइल चाय पी सकते हैं। यह चाय पीने से आपके मन को शांति मिलेगी और बेहतर नींद मिलेगी। यह चाय मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी है। साथ ही तनाव दूर करने के लिए मदद करती है। अगर आप बेहतर नींद लेना चाहते हैं तो कैमोमाइल का चाय आपके लिए अच्छा विकल्प है।

नट्स- नट्स सेहत के लिए लाभयादक और स्वादिष्ट स्नैक्स में से एक है। इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। कुछ नट्स जो आपको बेहतर नींद के लिए मददगार होते हैं। बादाम और अखरोट में मैगेनिशियम होता है जो नींद को बढ़ावा देते हैं। अगर आप नींद लेना चाहते हैं जो नट्स भी आपके लिए अच्छा विकल्प है। सोने से पहले या डेली डाइट में भी आप नट्स खा सकते हैं। ये सेहत के लिए भी काफी लाभदायक होता है। 

दूध और शहद- बिस्तर में जाने से पहले भारत के कई घरों में दूध पीना अनिवार्य होता है। हालांकि ये जरूरी नहीं कि हर घर में सोते समय दूध ही पीए। अगर आप नींद की समस्या से परेशान हैं तो दूध पीना काफी अच्छा विकल्प है। वैसे तो डेली दूध पीना अच्छा होता ही है लेकिन डेली सोने से पहले दूध के साथ शहद भी मिला कर पीना और भी लाभकारी होगा। शहद के साथ गर्म दूध पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। यह आपको नींद की परेशानी से लड़ने में मदद करता है। 

कीवी- फलों में पोषक तत्वों के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है। अच्छी नींद के लिए रोजाना फल खाने की भी सलाह दी जाती है। यह विटमिन सी शरीर के इम्यूनिटी को सही रखता है। किवी सबसे कम कैलोरी वाला फल है जो वजन कम करने में भी मदद करता है। अध्ययन में कहा जाता है कि बिस्तर पर जाने से पहले बेहतर नींद को बढ़ावा मिलता है।

English summary :
Chamomile tea at bedtime can give you very good and deep sleep. By drinking this tea, you will get peace of mind and get better sleep. This tea is also good for mental health. Also helps to relieve stress. If you want to sleep better then chamomile tea is a good option for you.


Web Title: In corona situation feel stress tention insomia try these foods help you to sleep

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे