immunity booster foods list: Health ministry issued an advisory suggesting the generic diet plan to boost immunity of COVID patients | इम्यून पावर बढ़ाने, विटामिन और प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए खाएं ये 16 चीजें, सरकार ने जारी की लिस्ट
इम्यून बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ

Highlightsकेंद्र ने जारी की खाद्य पदार्थों की लिस्टरोजाना योग और प्राणायाम करने का भी सुझावहल्दी वाला दूध पीने की भी सलाह

कोरोना वायरस रोजाना और ज्यादा खतरनाक होता जा रहा है. इसका कोई स्थायी इलाज नहीं है. वैक्सीन लगवाने लोग भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। फिलहाल महामारी से निपटने का सही बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना है। इन उपायों में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना भी शामिल है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर काफी हद तक वायरस और अन्य संक्रमण से शरीर को बचाया जा सकता है। इसी कड़ी में केंद्र ने कुछ खाद्य पदार्थों की लिस्ट जारी है जिनके रोजाना सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर बीमारी का मुकाबला किया जा सकता है।

इम्यून सिस्टम बढ़ाने वाले फूड्स

साबुत अनाज में रागी, ओट्स, अमरनाथ 
प्रोटीन वाली चीजों में चिकन, फिश, अंडे, पनीर, सोयाबीन, नट्स और बीज
हेल्दी फैट के लिए अखरोट, बादाम, ओलिव ऑयल, सरसों का तेल
तनाव कम करने के लिए डार्क चॉकलेट और कोकोआ 

इन बातों का भी रखें ध्यान
विटामिन और मिनरल्स के लिए रंगीन फल और सब्जियों की पांच सर्विंग 
रोजाना हल्दी वाला एक गिलास दूध पियें
रोजान योग, ब्रीदिंग एक्सरसाइज और प्राणायाम करें
स्वाद और गंध की भावन कम करने के लिए सॉफ्ट चीजें खाएं और खाने में आमचूर का इस्तेमाल करें

Web Title: immunity booster foods list: Health ministry issued an advisory suggesting the generic diet plan to boost immunity of COVID patients

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