त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने के उपाय : ढीली त्वचा को टाइट और चमकदार बनाने के 5 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 19, 2021 08:51 AM2021-11-19T08:51:42+5:302021-11-19T08:51:42+5:30

अगर आप समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो आपको त्वचा को सुंदर बनाने के लिए इन उपायों पर काम करना चाहिए

how to tighten skin naturally: 5 best and effective home remedies to Tighten Sagging Skin at home | त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने के उपाय : ढीली त्वचा को टाइट और चमकदार बनाने के 5 असरदार घरेलू उपाय

ढीली त्वचा को टाइट करने के उपाय

Highlightsत्वचा को जल्दी बूढ़ा कर देती हैं रोजाना की कुछ आदतेंकिचन में मौजूद हैं त्वचा को सुंदर बनाने वाली चीजें रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना है जरूरी

फाइन लाइन्स, झुर्रियां और ढीली त्वचा उम्र बढ़ने के कुछ लक्षण हैं। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, त्वचा अपनी लोच खो देती है और इसके परिणामस्वरूप ढीली हो जाती है। निर्जलीकरण, धूम्रपान, गर्भावस्था, अत्यधिक शराब का सेवन, वजन घटाने और गलत त्वचा उत्पादों से भी त्वचा में झुर्रियां पड़ सकती हैं। कुछ आसान और असरदार हैं घरेलू उपाय हैं जिनके जरिये आप बेजान त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। 

एलोवेरा जेल
त्वचा में कसाव लाने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। इसमें मैलिक एसिड होता है, जो त्वचा की लोच में सुधार करता है। एलोवेरा जेल को पत्ते से निकालकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 

इसे अपनी त्वचा पर लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें। आप एलोवेरा जेल को शहद और मेयोनेज़ के साथ भी मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

अंडे का सफेद भाग और शहद
एल्ब्यूमिन प्रोटीन से भरपूर, अंडे की सफेदी ढीली त्वचा के लिए एक बेहतरीन उपाय है। यह त्वचा की कोशिकाओं का पुनर्निर्माण करके त्वचा की बनावट में सुधार करता है और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है।

अंडे की सफेदी और शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा महीने में तीन बार करें।

तेल मालिश
तेल मालिश न केवल आपकी त्वचा को टाइट करेगी बल्कि इसे चिकनी और साफ भी करेगी। मालिश के लिए आप जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन ई और ए होता है। इसके एंटी-एजिंग लाभ भी होते हैं।

आपको आवश्यकता होगी दो बड़े चम्मच जैतून के तेल की. एक छोटे कंटेनर में जैतून का तेल लें और इसे गर्म करें। योरू चेहरे और गर्दन की मालिश करने के लिए गर्म तेल का प्रयोग करें। करीब 10 मिनट तक मसाज करें। एक साफ कपड़ा लें, उसे गुनगुने पानी में डुबोएं और उसका इस्तेमाल अपने चेहरे को पोंछने के लिए करें। मसाज के लिए आप नारियल तेल, बादाम का तेल या जोजोबा तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉफी और नारियल का तेल
कॉफी में कैफीन होता है, जो वसा को खत्म करके और त्वचा को मॉइस्चराइज करके आपकी त्वचा को मुलायम और दृढ़ बनाता है। ग्राउंड कॉफी आपकी त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करेगी और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी करेंगे। 

आपको आवश्यकता होगी: 1/4 कप पिसी हुई कॉफी, दो बड़े चम्मच नारियल का तेल, 1/4 कप ब्राउन शुगर और आधा चम्मच दालचीनी की। कॉफी, नारियल तेल, दालचीनी और ब्राउन शुगर मिलाएं। अपने चेहरे और गर्दन को धीरे से स्क्रब करने के लिए इस मिश्रण का प्रयोग करें। करीब 5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

रोजमेरी का तेल और खीरा
रोजमेरी का तेल आपकी त्वचा को टोन करने में मदद करता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, मेंहदी का तेल त्वचा की उम्र बढ़ने में देरी करता है और इसकी लोच में सुधार करता है। आपको आवश्यकता होगी एक बड़ा चम्मच मेंहदी का तेल और आधा खीरा की।

खीरा लें और उसे छील लें। अब इसे पीस कर चिकना पेस्ट बना लें। मेंहदी के तेल में मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।

Web Title: how to tighten skin naturally: 5 best and effective home remedies to Tighten Sagging Skin at home

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे