how to remove dark spots: चेहरे के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 6 असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: November 3, 2021 02:58 PM2021-11-03T14:58:29+5:302021-11-03T14:58:29+5:30

चेहरे के जिद्दी काले धब्बों से राहत पाने के लिए आपको इन उपायों को आजमाना चाहिए

how to remove dark spots: try these 6 best and effective home remedies to treat Dark Spots On Face | how to remove dark spots: चेहरे के काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये 6 असरदार घरेलू उपाय

काले धब्बे दूर करने के उपाय

Highlightsचेहरे के जिद्दी काले धब्बों से राहत पाने के लिए आपको इन उपायों को आजमाना चाहिए विटामिन सी त्वचा की समस्याओं के लिए लाभदायकत्वचा को धूप से बचाना बहुत जरूरी

डार्क स्पॉट या हाइपरपिग्मेंटेशन त्वचा की एक आम समस्या है। यह आमतौर पर तब होता है, जब त्वचा के कुछ हिस्से सामान्य से अधिक मेलेनिन का उत्पादन करते हैं। हालांकि काले धब्बे हानिकारक नहीं होते हैं, लेकिन यह सुंदरता को कम कर सकते हैं। ये आपके शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते हैं. आम तौर पर लोगों को काले धब्बे चेहरे, गर्दन, हाथ पर होते हैं।

महिलाएं अपने काले धब्बे को छिपाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं पर ऐसा करने से उन्हें काले धब्बों से हमेशा के लिए छुटकारा नहीं मिलता है। काले धब्बे होने के दो मुख्य कारण हैं, अधिक धूप के संपर्क में आने के कारण निशान या हाइपरपिग्मेंटेशन होते हैं। वहीं अधिक मेलेनिन वाले स्किन पर जल्दी काले धब्बे के निशान होतें हैं।

रेटिनॉल 
रेटिनॉल डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए सबसे प्रभावी तत्वों में से एक है। यह पहले से ही त्वचा की बनावट में सुधार करने और नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर सूरज के संपर्क में आने से होने वाले किसी भी नुकसान की मरम्मत के लिए जाना जाता है।

यह काले धब्बों का इलाज करने के लिए त्वचा की परतों में गहराई से प्रवेश करता है जो अभी तक दिखाई नहीं दे रहे हैं। अपने स्किनकेयर रूटीन में रेटिनॉल क्रीम या सीरम को शामिल करने से आपको फायदा हो सकता है।

विटामिन सी
काले धब्बों को दूर करने में विटामिन सी बेहद कारगर है। यह कई खट्टे फलों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है और कई कॉस्मेटिक लाइनों में एक लोकप्रिय स्टार घटक है। इसका कारण यह है कि विटामिन सी एक उत्कृष्ट डी-पिग्मेंटेशन एजेंट होने के लिए जाना जाता है। विटामिन सी से वाले उत्पादों का उपयोग करने के बाद आप काले धब्बे दूर कर सकते हैं।

सनस्क्रीन
सनस्क्रीन आपकी त्वचा को और अधिक काला होने से बचा सकता है। 30 या इससे अधिक एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें। एक सनस्क्रीन चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो। सुनिश्चित करें कि आप सनस्क्रीन को घर के अंदर और बाहर दोनों जगह लगाएं।

केमिकल पील्स ट्राई करें
काले धब्बों के इलाज के लिए केमिकल पील्स का भी उपयोग किया जा सकता है. केमिकल पील्स एसिड होते हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा की ऊपरी परतों को हटाने के लिए त्वचा पर लगाए जाते हैं, जिससे त्वचा चमकदार बन सकती है। केमिकल पील्स के लिए आपको हमेशा एक पेशेवर से सलाह लेनी चाहिए कि आपकी त्वचा के प्रकार के लिए कौन सा सबसे अच्छा काम करेगा।

पपीता
पपीता में ऐसे गुण होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद है. पपीता एक नेचुरल एक्सफोलिएंट है जो स्किन पर एंटी-एजिंग  की तरह काम करता है। इसके साथ ही ये स्किन के डेड सेल्स को हटाता है।

इसका पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में, मैश किया हुआ पका पपीता लें और स्किन पर इसका मास्क लगाएं.इसके बाद इसे पुरे स्किन पर अच्छे से लगाकर रगड़ें और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। ग्लोइंग स्किन के लिए भी आप पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी
हल्दी कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सूजन को कम करने, पाचन समस्याओं को ठीक करने के लिए ये लाभदायक माना जाता है। इसके अलावा स्किनकेयर के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जा सकता है, खासकर काले धब्बे को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

इसका पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच शहद लें उसमें 2 बड़े चम्मच हल्दी मिलाएं और नींबू के रस को भी मिलाएं। इसके बाद इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो नींबू का रस नहीं मिलाएं।

Web Title: how to remove dark spots: try these 6 best and effective home remedies to treat Dark Spots On Face

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे