थकान और कमजोरी का इलाज : खून की कमी, भूख की कमी, दुर्बलता दूर करके शरीर को ऊर्जावान बनाने के 8 उपाय

By उस्मान | Published: February 19, 2021 10:19 AM2021-02-19T10:19:39+5:302021-02-19T10:19:39+5:30

खून की कमी कमजोरी का एक बड़ा कारण है, जानिये इससे कैसे राहत पाएं

how to get rid of tiredness and weakness: easy home remedies and tips for tiredness and weakness, treatment and foods for tiredness and weakness in Hindi | थकान और कमजोरी का इलाज : खून की कमी, भूख की कमी, दुर्बलता दूर करके शरीर को ऊर्जावान बनाने के 8 उपाय

कमजोरी का इलाज

Highlightsअधिकतर लोग थकान-कमजोरी से पीड़ितघर में मौजूद है समस्या का इलाजशरीर में न होने दें आयरन की कमी

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग थकान और कमजोरी से पीड़ित है। कंप्यूटर पर बैठे रहना, खानपान के समय में अनियमितता और तनाव भरा जीवन मानसिक और शारीरिक तौर से थका देता है। अन्हेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल की वजह से यह समस्या आम हो गई है। 

विटामिन बी-12 की कमी का मुख्य लक्षण भी थकान को माना जाता है। इसके अलावा खून की कमी यानी एनीमिया भी थकान और कमजोरी का एक बड़ा कारण है। हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप भी शरीर की थकान और कमजोरी दूर करके स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

थकान और कमजोरी के लक्षण

थकान और कमजोरी के लक्षणों में बार-बार नींद आना, थोड़ा काम करने पर भी थकान महसूस होना, बिना मेहनत के भी पसीना आना, भूख न लगना और पैरों में दर्द रहना आदि शामिल हैं। इस तरह के लक्षणों के दिखने पर आपको तुरंत अपनी डाइट में बदलाव करके फिजिकल एक्टिविटी बढ़ा देनी चाहिए।

थकान और कमजोरी का कैसे दूर करें

मसाले
बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि प्राकृतिक रूप से थकान दूर करने के लिए रसोई में मौजूद मसाले आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए एक छोटी कप लंबी काली मिर्च, आधा कप काली मिर्च और सूखे अदरक, एक-चौथाई कप जीरा, अजवाईन, लौंग, इलायची, त्रिफला और दालचीनी के पत्ते लें। इन्हें अलग से भूनें, इनका पाउडर बनाएं और एक पेस्ट बनाने के लिए आवश्यक मात्रा में शहद मिलाएं। 40 दिनों तक इसका आधा चम्मच सेवन करें।

खजूर 
थकान और कमजोरी दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से खजूर का सेवन करना चाहिए। रात में आधा कप पानी में पांच से सात खजूर भिगोएं और सुबह खा लें। थकान से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार ऐसा करें। आप एक गिलास दूध के साथ खजूर की स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं।

थकान और कमजोरी का आयुर्वेदिक इलाज

मसाला चाय
एक गर्म कप मसाला चाय में तनाव और थकान को खत्म करने की शक्ति होती है। इस पेय में मौजूद टैनिन प्रमुख सक्रिय यौगिक हैं जो कार्य करते हैं। एक शक्तिशाली उत्तेजक के रूप में काम करने के अलावा, मसाला चाय कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

व्यायाम
रोजाना हल्का व्यायाम के साथ तनाव और थकान को दूर कर सकते हैं।इससे न केवल तनाव से राहत मिलती है, बल्कि ऊर्जा भी मिलती है और अच्छी नींद आती है। आप वॉकिंग, साइकलिंग, गार्डनिंग और किसी भी खेल को खेलने जैसी सरल काम कर सकते हैं।

थकान और कमजोरी का हर्बल उपचार

हर्बल उपचार
ऐसे हर्बल उपचार हैं जो थकान को दूर कर सकते हैं। इनमें एलो वेरा और ड्रमस्टिक के पत्ते भी हैं। एक कप दूध में दो चम्मच ड्रमस्टिक की पत्तियों को उबालें, तनाव से राहत पाने के लिए इस घोल को पिएं। एक और तरीका यह है कि एक चम्मच हल्दी पाउडर के साथ आधा चम्मच एलोवेरा जेल लें।

सिर की मालिश
सिर की मालिश थकान दूर करने और आपकी इंद्रियों को फिर से जीवंत करने में चमत्कार कर सकती है। बस अपने सिर पर बालों के तेल की कुछ बूँद डालकर और धीरे-धीरे मालिश करना शुरू करें। यह रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर दिमाग और मन की शांति को बढ़ाता है।

थकान और कमजोरी का इलाज

बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और मिनरल्स
बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और खनिजों (पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और जस्ता) से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें क्योंकि वे रक्त परिसंचरण में सुधार करते हैं। इनके अलावा, थकान से पीड़ित लोगों को जंक फूड, तले हुए खाद्य पदार्थ और कैफीन युक्त पेय पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है

आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ
तनाव के कम होने और शरीर में आयरन की कमी के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए, अपने रक्त परिसंचरण में सुधार करने और थकान से निपटने के लिए लोहे से समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आपको डाइट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए। 

Web Title: how to get rid of tiredness and weakness: easy home remedies and tips for tiredness and weakness, treatment and foods for tiredness and weakness in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे