खांसी और बुखार का घरेलू उपचार : कोरोना के 'क्लासिक लक्षण' खांसी और बुखार से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: February 26, 2021 10:22 AM2021-02-26T10:22:56+5:302021-02-26T10:22:56+5:30

खांसी और बुखार के लिए आयुर्वेदिक उपाय : घर में मौजूद है कोरोना के लक्षणों का इलाज

How to get rid fever and cough: home remedies for coronavirus classic symptoms cough and fever in Hindi, foods and herbs to treat fever and cough naturally without medicine in Hindi | खांसी और बुखार का घरेलू उपचार : कोरोना के 'क्लासिक लक्षण' खांसी और बुखार से राहत पाने के 10 घरेलू उपाय

बुखार-खांसी का इलाज

Highlightsबुखार और खांसी कोरोना के क्लासिक लक्षणलक्षण दिखने पर तुरंत टेस्ट कराएंआराम पाने के लिए जरूर आजमायें घरेलू उपाय

कोरोना वायरस के मामलों में थोड़ी कमी जरूर आई है और टीके लगने भी शुरू हो गए हैं लेकिन वायरस का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है। कोरोना वायरस के लक्षण बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना के नए रूप सामने आने के बाद लक्षण गंभीर होते जा रहे हैं। 

कोरोना वायरस के शुरू होने से लेकर अब तक लक्षणों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इनमें कुछ लक्षण ऐसे हैं जो अन्य बीमारियों से जुड़े हुए हैं। यही वजह है कि लोग लक्षणों को समझ नहीं पा रहे हैं। 

कोरोना वायरस के क्लासिक लक्षण

वैसे एक्सपर्ट्स और कई अधययन कोरोना के तीन मुख्य लक्षणों को कोरोना मानते हैं। इन्हें कोरोना के 'क्लासिक लक्षण' भी कहा जाता है। ये लक्षण हैं लगातार खांसी, बुखार और गंध या स्वाद की भावना कम होना। यानी ये लक्षण जिन्हें भी महसूस होते हैं, उन्हें कोरोना हो सकता है। हम आपको कोरोना के दो खांसी और बुखार के लक्षणों से राहत पाने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। 

कोरोना वायरस के क्लासिक लक्षणों से राहत पाने के उपाय

बुखार के लिए घरेलू उपाय

सूखा धनिया
आयुर्वेद में सूखा धनिया का इस्तेमाल सिर दर्द और बुखार के इलाज के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सूखा धनिया का लेप बनाकर माथे पर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिल सकती है। इसके लिए धनिया को पानी में भिगो दें और उसके बाद उसे पीसकर माथे पर लगा लें। 

तुलसी  का पानी
तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है, जो शरीर का तापमान कम करने में सहायक है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

मेथी का पानी
वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।

नमक और अजवाइन 
इसे इस्तेमाल करने के लिए एक छोटा चम्मच सफेद नमक और अजवाइन को तब तक भूनें, जब तक इसका रंग न बदल जाएं। अब इसे एक गिलास पानी में मिक्स करें। फिर इसमें नींबू निचोड़ कर दिन में दो या तीन बार पियें।

अदरक और पुदीना
बुखार से राहत पाने के लिए अदरक के टुकड़ों को पानी में डालकर उबाल लें  और फिर उससे भाप लें। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर सिर पर लगा लें। इससे सिर दर्द और बुखार में थोड़ा आराम जरूर मिलेगा। 

खांसी के लिए घरेलू उपाय

शहद की चाय
शहद खांसी से राहत दिला सकता है। खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ दो चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

अदरक
अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस जोड़ सकते हैं।

भाप
भाप लेने से खांसी में बनने वाले कफ से राहत मिल सकती है। एक बर्तन में पाने गर्म करें और उसमें पुदीने के पत्ते डालें। इस पानी से भाल लें, आपको आराम मिलेगा। आप इसे ठंडा होने के बाद पी भी सकते हैं। भाप लेने के लिए नीलगिरी या मेंहदी जैसे जड़ी-बूटियों को उसमें मिक्स कर सकते हैं।

मार्शमैलो रूट
मार्शमैलो रूट एक जड़ी बूटी है जिसका खांसी और गले में खराश के इलाज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। यह जलन को भी कम कर सकती है। यह श्वसन पथ को साफ कर खांसी से राहत देता है। यह एक सूखी जड़ी बूटी या एक टी बैग के रूप में उपलब्ध होती है।

नमक पानी के गरारे
यह सरल उपाय गले में खराश और गीली खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी है। नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक घोलें। खांसी में सुधार होने तक हर दिन कई बार नमक के पानी से गरारे करें।

Web Title: How to get rid fever and cough: home remedies for coronavirus classic symptoms cough and fever in Hindi, foods and herbs to treat fever and cough naturally without medicine in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे