घुटने, गर्दन, कंधे, कोहनी, पीठ के दर्द को जड़ से खत्म कर सकता है नींबू के छिलके का ये खास नुस्खा

By उस्मान | Published: February 21, 2020 11:55 AM2020-02-21T11:55:52+5:302020-02-21T11:55:52+5:30

गर्दन में, बाजुओं, पैरों के घुटनों और कोहनियों में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए दवा लेने के जरूरत नहीं पड़ेगी

home remedies for joint pain: use lemon peels to reduce joint pain, natural ways and food to get rid joint pain | घुटने, गर्दन, कंधे, कोहनी, पीठ के दर्द को जड़ से खत्म कर सकता है नींबू के छिलके का ये खास नुस्खा

घुटने के दर्द का इलाज

आजकल घुटनों में दर्द होना आम समस्या बन गई है। जोड़ों का दर्द गर्दन में, बाजुओं, पैरों के घुटनों और कोहनियों में होता है। पहले यह समस्या बुजुर्गों को होती थी लेकिन अब कम उम्र के लड़के-लड़कियां भी इसकी शिकायत करते हैं। घुटने शरीर का एक ऐसा हिस्सा जिन पर पूरे शरीर का भार होता है। घुटनों में कार्टिलेज होता है, जो जोड़ों को ठीक ढंग से मोड़ने व घुमाने में मदद करता है।

चोट और घाव से कार्टिलेज को हानि पहुंचती है, जिससे कार्टिलेज घिसने लगती है और घुटने में दर्द और सूजन की शिकायत हो सकती है। लेकिन इसके अलावा भी अन्य कई कारण हैं, जिनसे घुटनों में दर्द की समस्या होती है।

बेशक इस समस्या से राहत पाने के लिए कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन कई बार यह समस्या सही नहीं होती है और लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है। हम आपको एक ऐसा घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप आसानी से घुटने के दर्द से राहत पा सकते हैं। 

आपको चाहिए
इस उपचार का नाम है नींबू के छिलके का इस्तेमाल करना है। चलिए जानते हैं कि आप किस तरह से नींबू के छिलके से घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए एक सर्जिकल पट्टी, दो चम्मच नारियल का तेल और तीन नींबू। 

ऐसे तैयार करें मिश्रण
- सबसे पहले आप एक नींबू लेकर उसका छिलका निकाल लें। 
- आप चाहें तो कद्दूकस करके भी नींबू का छिलका निकाल सकते हैं। 
- इसके बाद इसे एक एयर टाइट कंटेनर में रख दें। अब इसमें नारियल तेल मिलाएं। 
- इस जार को कम से कम दो दिनों तक बंद करके रख लें।

ऐसे करें इस्तेमाल
आपको इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर सीधे लगाने से बचना चाहिए। आप किसी रेशमी कपड़े से इस दवा को जार से निकाल कर जोड़ों के दर्द वाले हिस्से में लगा दें और फिर उपर से इसे किसी पट्टी से ढक दें। पट्टी को कम से कम चौबीस घंटे के लिए जोड़ों वाली जगह पर रहने दें। इस उपचार का इस्तेमाल कम से कम दो महीनों तक करें। इससे आपके घुटने का दर्द गायब हो जाएगा। आप चाहें तो नींबू को सीधे भी अपने घुटनों पर रगड़ सकती हैं। इससे घुटनों की सूजन दूर हो जाती है।

जोड़ों के दर्द से निपटने के अन्य उपचार
जोड़ों के दर्द का इलाज के लिए कई अन्य घरेलू उपचार हैं जो आप ट्राई कर सकते हैं। इसमें गर्म और ठंडे पानी की सिकाई अधिकांश मांसपेशियों और हड्डी के दर्द से निपटने का एक आम तरीका है और यह जोड़ों के दर्द के लिए भी काम कर सकता है।

डाइटमेरिक जैसे एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए आहार में परिवर्तन करना जोड़ों के दर्द से निपटने का एक और तरीका है।

मालिश के दौरान एंटी-इंफ्लेमेटरी वाले आवश्यक तेलों का उपयोग करना जोड़ों के दर्द में भी मदद कर सकता है। आप लौंग तेल, रोसमेरी तेल, पुदीना तेल, क्लैरी सेज तेल और लैवेंडर तेल जैसे तेलों का उपयोग कर सकते हैं। 

इसके अलावा, हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग करके आप जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए राहत पा सकते हैं। आप आवश्यकतानुसार गिंगको, स्टिंगिंग नेटल, डेविल क्लॉ, थंडर गॉड वाइन का उपयोग कर सकते हैं। नियमित मालिश का निर्धारण करने में आप भी बहुत मदद कर सकते हैं। 

इस बात का रखें ध्यान
किसी भी प्रतिकूल प्रभाव होने से रोकने के लिए किसी भी घरेलू उपचार का उपयोग करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।  

Web Title: home remedies for joint pain: use lemon peels to reduce joint pain, natural ways and food to get rid joint pain

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे