खांसी और गले में खराश का उपचार : खांसी और गले की खराश के इलाज के लिए आजमायें ये 10 आयुर्वेदिक उपाय

By उस्मान | Published: March 9, 2021 01:07 PM2021-03-09T13:07:46+5:302021-03-09T13:07:46+5:30

मौसम में बदलाव होने से इस तरह की समस्याओं से अधिकतर लोग पीड़ित हैं

home remedies for cough and sore throat: 10 effective natural remedies to treat cough and sore throat in Hindi | खांसी और गले में खराश का उपचार : खांसी और गले की खराश के इलाज के लिए आजमायें ये 10 आयुर्वेदिक उपाय

खांसी का इलाज

Highlightsमौसम बदलने से बढ़ी समस्या इनके लिए ज्यादा दवाओं का इस्तेमाल खतरनाकघर में मौजूद है खांसी और गले की खराश का इलाज

मौसम में बदलाव की वजह से खांसी और गले की खराश की समस्या तेजी से बढ़ रही है. मौसम में बदलाव सीधे रूप से इम्यूनिटी सिस्टम को प्रभावित करता है जिससे इस तरह के रोगों का अधिक खतरा होता है. 

इस तरह की समस्याओं के इलाज के लिए बार-बार दवाओं का इस्तेमाल घातक साबित हो सकता है. हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये खांसी और गले की खराश से जल्दी राहत पा सकते हैं. 

खांसी के लिए आयुर्वेदिक उपाय

शहद की चाय
कुछ शोधों के अनुसार, शहद खांसी से राहत दिला सकता है। बच्चों में रात में खांसी के उपचार के लिए यह बेहतर विकल्प है। खांसी के इलाज के लिए शहद का उपयोग करने के लिए आप इसे गर्म पानी या एक हर्बल चाय के साथ 2 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं। इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार लें। एक साल से कम उम्र के बच्चों को शहद न दें।

हल्दी
हल्दी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते है। ऐसे में इसे गर्म दूध के साथ लेने से दमा, फेफड़ों में कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आधा कप उबले पानी में चुटकी भर हल्दी, पिसी काली मिर्च डालकर चाय की तरह पीएं।

अदरक
अदरक एक सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मतली और दर्द से भी राहत दिला सकता है। एक अध्ययन से पता चलता है कि अदरक के गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम देते हैं, जिससे खांसी कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में मिलाकर चाय बना लें। स्वाद में सुधार करने के लिए शहद या नींबू का रस जोड़ सकते हैं।

भाप
भाप लेने से गीली खाँसी, जो कि बलगम या कफ पैदा करती है से राहत मिल सकती है। गर्म स्नान या स्नान करें और बाथरूम को भाप से भरने की अनुमति दें। लक्षणों के कम होने तक कुछ मिनट तक इस भाप में रहें। बाद में ठंडा होने के लिए एक गिलास पानी पियें। वैकल्पिक रूप से एक कटोरे में पानी नीलगिरी या मेंहदी जैसे जड़ी-बूटियों को उसमें मिक्स करें और भाप लें।

नमक के पानी के गरारे
नमक का पानी गले के पिछले हिस्से में कफ और बलगम को कम करता है जिससे खांसी की जरूरत कम हो सकती है। एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच नमक घुलने तक घोलें। घोल को इस्तेमाल करने से पहले थोड़ा ठंडा होने दें। मिश्रण को थूकने से पहले कुछ क्षणों के लिए गले के पीछे बैठें। खांसी में सुधार होने तक हर दिन कई बार नमक के पानी से गरारे करें।

गले की खराश के लिए आयुर्वेदिक उपाय

शहद और काली मिर्च 
गले के इंफेक्शन की समस्या दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप आधा चम्मच शहद में काली मिर्च पाउडर मिला लें और इसका सेवन करें।

हल्दी वाला दूध
हल्दी का दूध गले के संक्रमण से निजात दिलाने के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है। यह गले में खराश, सर्दी और यहां तक कि खांसी का इलाज करने के लिए भी असरदार है। यह सूजन और दर्द से भी राहत दिला सकता है। आयुर्वेद की दुनिया में यह एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक के रूप में जाना जाता है।

सेब का सिरका 
सेब का सिरका आपके गले के इंफेक्शन को दूर करने मददगार होता है। गर्म पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को डालें और फिर इससे गरारा करें। इससे गला साफ हो जाता है और इंफेक्शन को दूरने में फायदेमंद होता है।

अंजीर 
4-5 अंजीर को एक गिलास पानी में डालकर उबालें। पानी आधा रह जाए तो छानकर गर्म-गर्म ही पिएं। यह प्रयोग दिन में दो बार करने से निश्चित ही आराम मिलता है। अंजीर गले में खराश के घरेलू उपाय में उपयोग की जाती है।

आयुर्वेदिक काढ़ा
गले के इंफेक्शन को दूर करने में काढ़ा काफी मददगार है। यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। साथ ही इम्यूनिटी भी बढ़ाता है। यह गले के इंफेक्शन को भी दूर करता है।

Web Title: home remedies for cough and sore throat: 10 effective natural remedies to treat cough and sore throat in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे