सर्दी में बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय : सर्दी, जुकाम, बंद नाक, सिरदर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये 6 असरदार उपाय

By उस्मान | Published: October 26, 2021 09:58 AM2021-10-26T09:58:49+5:302021-10-26T09:59:14+5:30

मौसम बदलते ही अधिकतर लोग सर्दी-खांसी से पीड़ित होने लगे हैं

home remedies for cold and cough: 6 Natural Ways to Unblock Your Nose When Suffering From a Cold | सर्दी में बंद नाक खोलने के घरेलू उपाय : सर्दी, जुकाम, बंद नाक, सिरदर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये 6 असरदार उपाय

सर्दी का घरेलू इलाज

Next
Highlightsमौसम बदलते ही अधिकतर लोग सर्दी-खांसी से पीड़ित होने लगे हैं सर्दी के लिए घरेलू उपायों से बेहतर कुछ नहींइन उपायों से सेहत को होते हैं कई फायदे

मौसम बदलने से सर्दी-खांसी के मामले बढ़ने लगे हैं. नाक बंद होना सर्दी होने के सबसे कष्टप्रद लक्षणों में से एक है। नाक बंद होने से आपका रोजाना का सामान्य कामकाज बुरी तरह प्रभावित हो सकता है. इसके लिए कई तरह की दवाएं मौजूद हैं लेकिन दवाओं का अधिक इस्तेमाल कई जोखिम पैदा कर सकता है. बंद नाक से जल्दी आराम पानी के लिए आप गर्म पेय से लेकर भाप लेने तक जैसे कई घरेलू आजमा सकते हैं।

करवट लेकर सोएं
बंद नाक का मतलब है कि आपके साइनस में बहुत अधिक बलगम फंस गया है जो आपको सही तरीके से सांस लेने से रोकता है। इसलिए जरूरी है कि आप रात में दूसरा तकिया लगाकर अपना सिर ऊंचा रखें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कोशिश करें और अपनी पीठ के बजाय करवट लेकर सोएं क्योंकि इससे रुकावट में मदद मिलेगी।

गर्म सूप और चाय लें
हो सकता है कि गर्म तरल पदार्थ पीने से आपको सर्दी से जल्दी छुटकारा पाने में मदद न मिले, लेकिन यह आपको परेशान करने वाले लक्षणों से राहत दिलाएगा। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग कमरे के तापमान पर पीने के बजाय गर्म पेय पीते हैं, वे अपनी स्थिति के बारे में बेहतर महसूस करते हैं। कैमोमाइल, ग्रीन टी, चिकन सूप और नींबू और शहद के साथ गर्म पानी आपको प्रभावी रूप से शांत कर सकता है।  

साइनस पर एक गर्म सेक का प्रयोग करें
जिस तरह से वार्म कंप्रेस आपके साइनस में सूजन को कम करके और आपके नाक के वायुमार्ग को अनब्लॉक करके काम करता है। बस एक साफ कपड़ा लें, इसे गर्म (लेकिन गर्म नहीं) पानी में डुबोएं और इसे अपनी ऊपरी नाक और निचले माथे पर रखें। सेक की गर्माहट से आपके नथुने खुल जाएंगे और आपको सांस लेने में आसानी होगी। सुनिश्चित करें कि आप कंप्रेस को ज्यादा देर तक न रखें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा जल सकती है।

नेति पॉट से अपनी नाक धोएं
एक सिंक के ऊपर खड़े हो जाएं और नेति पॉट की टोंटी को अपने एक नथुने में रखें। पानी आपकी नाक में जाएगा और दूसरे नथुने से बहेगा। इस व्यायाम को आप प्रत्येक नथुने पर 1 मिनट तक कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इसके लिए बहते हुए पानी का उपयोग करें न कि नल के पानी का।

एक ह्यूमिडिफायर खरीदें 
आमतौर पर हमारे घरों में जो ठंडी, शुष्क हवा होती है, वह आपकी बंद नाक के लिए और भी बदतर बना देती है। और यहीं एक ह्यूमिडिफायर काम आता है क्योंकि यह आपके कमरे में बहुत जरूरी नमी को छोड़ता है। आप इसे दिन और रात में रख सकते हैं, लेकिन सोते समय यह अधिक उपयोगी है क्योंकि यह आपको आराम करने और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करता है।  

उबलते हुए लहसुन की भाप लें
लहसुन अपने एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है, और सर्दी होने पर यह बहुत अच्छा कर सकता है। आप या तो इसे खा सकते हैं या (अधिमानतः) इसे थोड़े से पानी में उबालें और इसकी भाप लें और बदबूदार सांस से बचें। ज्यादा से ज्यादा भाप को फंसाए रखने के लिए आप अपने सिर पर तौलिये का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Web Title: home remedies for cold and cough: 6 Natural Ways to Unblock Your Nose When Suffering From a Cold

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे