Healthy Diet Tips : Health benefits and side effects of papaya for diabetes, high blood pressure patients and pregnant women in Hindi | ऐसे लोग गलती से भी न खायें पपीता, बढ़ सकता है ब्लीडिंग, डायबिटीज, बीपी का खतरा, लड़कियां होशियार
ऐसे लोग गलती से भी न खायें पपीता, बढ़ सकता है ब्लीडिंग, डायबिटीज, बीपी का खतरा, लड़कियां होशियार

पपीता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पीले रंग के इस फल को आंखों को स्वस्थ रखने के लिए जाना जाता है। आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर पपीता ना सिर्फ त्वचा की देखभाल करता है बल्कि आपको कई गंभीर रोगों से बचाता है। लेकिन कुछ अच्छी चीजों के नुकसान भी होते हैं और पपीता भी इन चीजों में शामिल है। चलिए जानते हैं पपीते के क्या-क्या नुकसान हैं। 

1) प्रेगनेंसी में हानिकारक
प्रेगनेंसी के दौरान पपीते के सेवन को लेकर कंफ्यूजन है कुछ लोग मानते हैं कि इसके सेवन करना चाहिए और कुछ इससे सहमत नहीं है। एक्सपर्ट मानते हैं कि पका पपीता खाया जा सकता है लेकिन कच्चे पपीते से बचना चाहिए। कच्चे पपीते में लाटेकस और पापेन की मात्रा अधिक होती है। यह तत्व यह गर्भाशय के संकुचन को प्रभावित कर सकता है जिससे लेबर जल्दी हो सकता है। यह भ्रूण को सहारा देने वाली महत्वपूर्ण झिल्लियों को भी कमजोर कर सकता है।

2) एलर्जी का खतरा
पपीता सेंसटिव स्किन वाले लोगों में गंभीर एलर्जी का कारण बन सकता है। पपीता में लेटेक्स होता है जो स्किन के लिए खतरनाक है। पपीते का रस और पपीते के बीज के सेवन से बचना चाहिए हालांकि इसके पत्तों के सेवन से पेट में जलन हो सकती है।

3) ब्लीडिंग के चांस
यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, अगर आप खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो आपको गलती से भी पपीता नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से ब्लीडिंग और चोट लगने की की संभावना बढ़ सकती है।

4) डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक
पपीता ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम कर सकता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो हमेशा डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही इसका सेवन करें।

5) बीपी के मरीजों के लिए खतरानाक 
पपीते का सेवन ब्लड प्रेशर के शिकार लोगों के लिए नुकसानदायक साबित होता है। इसलिए जो लोग ब्लड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं, उन्हें पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए। उनके लिए यह हानिकारक साबित हो सकता है।

6) किडनी की पथरी का खतरा
पपीता विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लेकिन एक अध्ययन से सामने आया है कि विटामिन सी के अत्यधिक सेवन से किडनी में पथरी की समस्या पैदा हो सकती है।


Web Title: Healthy Diet Tips : Health benefits and side effects of papaya for diabetes, high blood pressure patients and pregnant women in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे