प्रोटीन, आयरन, विटामिन सी का भंडार हैं 8 चीजें, खून की कमी, मोटापा करेंगी दूर, इम्यून पावर बना देंगी मजबूत

By उस्मान | Published: December 7, 2020 10:06 AM2020-12-07T10:06:43+5:302020-12-07T10:11:03+5:30

डाइट टिप्स इन हिंदी : सर्दियों में रोजाना इन मौसमी फल-सब्जियों के सेवन से शरीर को मजबूत बनाने में मिल सकती है मदद

Healthy diet tips during winter and coronavirus pandemic: include 8 iron, protein, vitamin rich foods in your diet to boost immunity system and fight infection | प्रोटीन, आयरन, विटामिन सी का भंडार हैं 8 चीजें, खून की कमी, मोटापा करेंगी दूर, इम्यून पावर बना देंगी मजबूत

डाइट टिप्स इन हिंदी

Highlightsसर्दियों में इन चीजों के सेवन से इन्फेक्शन से बचने में मिलती है मददकमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए बेहतर ऑप्शन हैं ये चीजेंकैलोरी में कम इन चीजों के सेवन से वजन होता है कम

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में कई ऐसे फल-सब्जियां मिलते हैं, जो स्वास्थ्य को बेहतर रखने में सहायक हैं। अगर आप खून की कमी, मोटापे, डायबिटीज, कमजोर इम्यून सिस्टम, अपच या त्वचा रोगों से परेशान हैं तो आपको इस मौसम में इन फल-सब्जियों का खूब सेवन करना चाहिए। 

ध्यान रहे कि कोरोना काल अभी खत्म नहीं हुआ है और वायरस से लड़ने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत बनाना बहुत जरूरी है। इसलिए इन दो-तीन महीनों में आपको नियमित रूप से इनका सेवन करना चाहिए। 

पत्तेदार सब्जियां
सबसे पौष्टिक पत्तेदार सब्जियों में से एक पालक है। पालक पाचन को धीमा करता है जिससे आप भरा हुआ महसूस करते हैं। इसमें कैलोरी बहुत कम होती है और आपका पेट भरा रखकर आपको एक्स्ट्रा खाने से रोक सकता है। इसके अतिरिक्त, यह विटामिन सी, विटामिन के, थायमिन, विटामिन बी 6, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों का भंडार है।

ओट्स
ओट्स में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और यह वजन कम रहे लोगों के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन है। सबसे बड़ी बात इसे बनाना बहुत आसान है। ध्यान रहे इसे बनाते समय चीनी का नहीं बल्कि नमक का इस्तेमाल करें। इसमें कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखेगा और इसमें बहुत सारे स्वस्थ पोषक तत्व होंगे।

लौकी
इस परिवार के करेले, हरी लौकी, कद्दू और परव जैसी कई और सब्जियां कैलोरी में बहुत कम और पोषण में ज्यादा होती हैं। इस मौसम में लगातार इनका सेवन करने से आपको खून की कमी और मोटापे से छुटकारा मिल सकता है।

खट्टे फल
सर्दियों के मौसम में अंगूर, संतरे, मौसमी, सेब जैसे कई खट्टे फल मिलते हैं। इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और विटामिन सी और फाइबर ज्यादा होते हैं। इम्यून सिस्टम मजबूत करने और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए इनका सेवन जरूरी है। 

दालें 
वजन कम करने के लिए दालें सबसे बेहतर ऑप्शन हैं। यह आयरन और प्रोटीन का सबसे बड़ा भंडार हैं। इनमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको लंच और डिनर में एक कटोरा दाल जरूर खाने चाहिए। 

मेथी
मेथी के बीजों में पेट्रोलियम ईथर एक्सट्रैक्ट नामक एक यौगिक पाया जाता है जिसमें मुख्य रूप से लिनोलिक एसिड और लिनोलेनिक एसिड शामिल हैं। इंडियन जर्नल ऑफ फ़ार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में इन यौगिक के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-आर्थराइटिक प्रभावों की जांच की गयी।

शकरकंद
एक शकरकंद खाने से आपको पूरे दिन का आवश्यक विटामिन ए का 400 फीसदी मिल जाता है। यह आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके कीटाणुओं के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा में मदद करता है। यह आपके प्रजनन तंत्र और आपके दिल और गुर्दे जैसे अंगों के लिए भी अच्छा है।

बेरीज 
मार्केट में आपको जितने भी रंगों की खट्टी-मीठी बेरी मिलती हैं, उन्हें लाएं और सर्दियों में रोजाना इनका सेवन करें। बेरी में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है जो आलस को चुटकियों में दूर भगाता है। तो इस सर्दी के मौसम में अपने बैग में बेरी हमेशा रखें और हर थोड़ी देर में इन्हें खाएं।

Web Title: Healthy diet tips during winter and coronavirus pandemic: include 8 iron, protein, vitamin rich foods in your diet to boost immunity system and fight infection

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे