महंगे मेडिकल चेकअप से पायें छुटकारा, घर पर करें ये 3 टेस्ट, स्वस्थ हैं या बीमार 30 सेकंड में चलेगा पता

By उस्मान | Published: November 1, 2019 01:41 PM2019-11-01T13:41:27+5:302019-11-01T15:23:34+5:30

आप हेल्दी है या नहीं यह जानने के लिए डॉक्टर हर दो साल में फिजिकल चेकअप कराने की सलाह देते हैं।

Health tips : full body medical checkup test you can at home in just 30 second | महंगे मेडिकल चेकअप से पायें छुटकारा, घर पर करें ये 3 टेस्ट, स्वस्थ हैं या बीमार 30 सेकंड में चलेगा पता

महंगे मेडिकल चेकअप से पायें छुटकारा, घर पर करें ये 3 टेस्ट, स्वस्थ हैं या बीमार 30 सेकंड में चलेगा पता

उम्र बढ़ने के साथ इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है और बीमार होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है। आप हेल्दी है या नहीं यह जानने के लिए डॉक्टर हर दो साल में फिजिकल चेकअप कराने की सलाह देते हैं। लेकिन ऐसा कम ही होता है। अधिकतर लोग सालों तक अपना मेडिकल टेस्ट नहीं कराते हैं जिससे धीरे-धीरे उनका शरीर कई बीमारियों का अड्डा बनता रहता है। 

अगर आप भी नियमित रूप से अपना मेडिकल चेकअप नहीं करा पाते हैं, तो हम आपको कुछ टेस्ट के बारे में बता रहे हैं, जो आप आसानी से घर पर कर सकते हैं और इससे सिर्फ 30 सेकंड के अंदर यह पता चल जाएगा कि आपके शरीर के साथ सब कुछ ठीक है या नहीं। आपको बता दें कि इन उपायों को आजमाने पर आपको कोई दुष्प्रभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा, लेकिन सटीक रिपोर्ट के लिए आपको मेडिकल चेकअप कराना ही चाहिए।

नाखूनों की जड़ों को दबाएं

अपने दाहिने अंगूठे और तर्जनी से अपने नाखूनों की जड़ों को दबाएं और अपने बाएं हाथ की उंगलियों के ऊपरी भाग पर दबाव डालें। अपने अंगूठे से शुरू करें और 3-5 सेकंड तक पकड़ें। उसके बाद, अन्य उंगलियों पर आगे बढ़ें और उसी को दोहराएं। जब आप दबाव को हटा देते हैं, तो खून 2 सेकंड से अधिक समय में वापस नहीं आना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो आपके शरीर में पर्याप्त रक्त प्रवाह होता है।  

अंगूठा: यदि अंगूठे के नाखून को दबाने से दर्द होता है, तो यह फेफड़ों की समस्या का संकेत हो सकता है।

तर्जनी: आपकी बड़ी आंत के साथ जुड़ी हुई, इस उंगली में दर्द बड़ी आंत की परेशानी और कब्ज का संकेत है।

मध्यम उंगली: इसमें उंगली में दर्द दिल की समस्याओं का संकेत है।

अनामिका: ये दिल के साथ गहराई से जुड़ी होती है और इसमें दर्द हृदय संबंधी समस्याओं का संकेत हो सकता है।

छोटी उंगली: आपकी छोटी उंगली में दर्द छोटी आंत की समस्याओं को इंगित करता है।

मुट्ठी बनाएं

इस टेस्ट के लिए अपने एक हाथ से मुट्ठी बना लें। 30 सेकंड के बाद, अपनी मुट्ठी खोलें और आप देखेंगे कि आपकी हथेली सफेद हो गई है। जब आप मुट्ठी बनाते हैं, तो रक्त वाहिकाएं दबती हैं और रक्त प्रवाह हाथ तक सीमित रहता है। अगर हाथ खोलने पर रक्त वापस आता है, इसका मतलब है कि आपकी रक्त वाहिकाएं ठीक काम कर रही हैं और आप स्वस्थ हैं। दूसरी ओर, अगर हथेली को अपने सामान्य लाल में फिर से वापस आने में कुछ समय लगता है, तो यह धमनी में परेशानी का संकेत हो सकता है। 

लेटकर पैरों को 30 सेकंड तक उठायें

इसके लिए सबसे पहले फर्श पर लेट जायें और अपनी भुजाओं को जमीन पर अपनी तरफ से सीधा रखें। अपने शरीर को स्थिर रखते हुए अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। 30-35 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। यदि आप अपने पैरों को मोड़ने या उन्हें हिलाने के बिना ऊपर करने में सक्षम थे, तो आपका शरीर स्वस्थ है। दूसरी ओर, यदि आपको यह कार्य वास्तव में कठिन लगता है, तो आपके पेट या निचली रीढ़ में कुछ गड़बड़ हो सकती है। 

English summary :
If you are not able to do regular medical routine checkup. No Problem, Here is free home check tips by which anyone can easily check their body composition in just 30 seconds.


Web Title: Health tips : full body medical checkup test you can at home in just 30 second

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे