इन 6 फूड कॉम्बिनेशन से तेजी से कम होता है वजन

By उस्मान | Published: July 12, 2018 12:47 PM2018-07-12T12:47:13+5:302018-07-12T12:47:13+5:30

अध्ययनों के अनुसार कुछ फूड्स ऐसे हैं जिससे फैट तेजी से बर्न होता है और इन चीजों को एक साथ खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

health tips food combinations for weight loss fast | इन 6 फूड कॉम्बिनेशन से तेजी से कम होता है वजन

इन 6 फूड कॉम्बिनेशन से तेजी से कम होता है वजन

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको कई गंभीर रोग हो सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और आपके पास जिम जाने का टाइम नहीं है, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अध्ययनों के अनुसार कुछ फूड्स ऐसे हैं जिससे फैट तेजी से बर्न होता है और इन चीजों को एक साथ खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको आज ही से अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

1) दलिया और पीनट बटर

दलिया विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का बेहतर स्रोत है। इसमें घुलनशील फाइबर बीटा-ग्लुकन होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद करता है करते हैं। पीनट बटर मूंगफली से बनता है। इसमें 25 फीसदी प्रोटीन होता है। इसके अलावा यह कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट का भी एक अच्छा स्रोत है। 

2) गाजर और ताहिनी

गाजर में लगभग 10 फीसदी कार्ब होते हैं और इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसके अलावा गाजर बीटा कैरोटीन के रूप में विटामिन ए का एक बेहतर स्रोत है और कई बी-विटामिन, विटामिन के और पोटेशियम का भी भंडार है। ताहिनी को तिल का मक्खन के रूप में भी जाना जाता है। यह विटामिन और मिनरल्स के बेहतर स्रोत है। वेगन और वेजेटेरियन लोगों के लिए बेहतर स्रोत है। इसमें कम कैलोती होती है।

  

3) पालक, सेब और अदरक

पालक में कम कार्ब और अघुलनशील फाइबर में ज्यादा होते हैं। इसमें कैरोटीनोइड, विटामिन सी, विटामिन के, फोलिक एसिड, लौआयरन और कैल्शियम की उच्च मात्रा होती है। सेब में 85 फीसदी पानी होता है। इसमें कम कैलोरी होती है। इन सभी गुणों की वजह से यह वजन घटाने में सहायता करता है। यह फाइबर का भी बेहतर स्रोत है। अदरक में जिंजरोल पाया जाता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अदरक को खाली पेट खाने से वजन कम होने की गति बढ़ती है। 

4) अनानास और नींबू का रस

अनानास में कम कैलोरी और पानी अधिक होता है जिस वजह से यह वजन कम करने के लिए बेहतर ऑप्शन है। इसके अलावा इसमें फाइबर पाए जाते हैं जिससे पाचन तंत्र को बेहतर रखने में मदद मिलती है। नींबू में विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के वजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें साइट्रिक एसिड होता है, यह अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में शरीर के फैट को तेजी से कम करता है। 

5) केला और पालक

केला वजन घटाने, मोटापा को कम करने, कब्ज, एनीमिया, पीलिया, गठिया और मूत्र संबंधी विकार जैसे रोगों के इलाज में सहायक है। इसके अलावा केले में कोई फैट नहीं होता है और एक केले से आपको लगभग 90 कैलोरी मिलती है। यह फाइबर होने के वजह से इसे खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। पालक प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जो मानव शरीर द्वारा एमिनो एसिड में एंजाइमों द्वारा आसानी से टूट जाता है। ये प्रोटीन मसल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं।

 

6) नींबू का रस और शहद

नींबू के रस में एक सक्रिय घटक होता है जिसे साइट्रिक एसिड कहा जाता है, जिसे आमतौर पर क्लीजिंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। शहद में आवश्यक मात्रा में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिनमें रिबोफाल्विन, आयरन, जिंक, विटामिन बी 6 और डाइटरी फाइबर शामिल हैं।

इस बात का रखें ध्यान

वजन कम करने के लिए सिर्फ इन चीजों पर ही निर्भर रहना जरूरी नहीं है। इसके लिए आपको अपनी डाइट पर कंट्रोल रखना चाहिए और जंक फूड्स खाने से बचना चाहिए, साथ ही रोजाना वर्कआउट पर ध्यान देना चाहिए। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips food combinations for weight loss fast

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे