पहली बार जिम जाने वाले इन 8 गलतियों से बचें वरना कभी नहीं मिलेगा मनचाहा फिगर

By उस्मान | Published: July 5, 2018 12:06 PM2018-07-05T12:06:07+5:302018-07-05T12:06:07+5:30

इंडिया में बॉडीपावर के ब्रांड एम्बेसडर फिटनेस ट्रेनर इमरान खान आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें जिम शुरू करने से पहले आपको जानना बहुत जरूरी है। 

health tips best gym tips for beginners | पहली बार जिम जाने वाले इन 8 गलतियों से बचें वरना कभी नहीं मिलेगा मनचाहा फिगर

पहली बार जिम जाने वाले इन 8 गलतियों से बचें वरना कभी नहीं मिलेगा मनचाहा फिगर

जिम में गलत एक्सरसाइज करने से आपकी मेहनत पर पानी फिर सकता है। अगर आपने हाल ही में जिम ज्वाइन की है और आपका कोई पर्सनल ट्रेनर भी नहीं है, तो आपको वर्कआउट के दौरान अतिरिक्त सावधानी की जरूरत होती है। इंडिया में बॉडीपावर के ब्रांड एम्बेसडर फिटनेस ट्रेनर इमरान खान आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें जिम शुरू करने से पहले आपको जानना बहुत जरूरी है। 

1) वार्म अप है जरूरी

वर्कआउट से पहले वार्म-अप जरूर करें। चूंकि आप एक्सरसाइज करने के आदि नहीं है और लैक्टिक एसिड बनने से आपके शरीर में दर्द हो सकता है। वार्म-अप से मसल्स के लिए ब्लड फ्लो बढ़ता है, जिससे आपको एक्सरसाइज करने में आसानी रहती है।   

2) धीरे-धीरे करें शुरुआत

शुरुआत में भारी एक्सरसाइज ना करें, इससे मसल्स में दर्द हो सकता है या आप घायल भी हो सकते हैं। इसलिए हल्की-हल्की एक्सरसाइज से शुरुआत करें। 

3) सही कपड़े पहनें

वर्कआउट के लिए आरामदायक कपड़े पहनें, जिससे आप आराम से मूव कर सकें। इसके लिए आप ट्रैक, टी-शर्ट और अच्छे शूज पहन सकते हैं। 

4) नब्ज की जांच करें

जिम ज्वाइन करने से पहले अपनी नब्ज की जांच जरूर करें। इसके अलावा कोई भी एक्सरसाइज शुरू करने से पहले अपने ब्लड प्रेशर, पल्स रेट आदि की भी जांच कर लें। 

5) वर्कआउट के बाद लें बाथ

जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद आपके शरीर से स्मेल आ सकती है, इसलिए एक्सरसाइज के बाद नहाना ना भूलें। 

हर महीने 5 किलो वजन घटाकर स्लिम-सेक्सी फिगर की क्वीन बन गई यह लड़की

6) जल्दबाजी ना दिखाएं

अगर कोई एक्सरसाइज आपसे नहीं हो रही है, तो उसे करने के लिए ज्यादा मेहनत ना करें। निराश ना होकर आप धीरे-धीरे कोशिश करें। ज्यादा जल्दबाजी दिखाने से आपको नुकसान हो सकता है। 

सिर्फ 10 मिनट में flat belly पाने का सबसे आसान तरीका

7) टाइम का रखें ध्यान

एक्सरसाइज के बीच ज्यादा लंबा गैप लेने से आपकी बॉडी कूल हो सकती है  किसी एक्सरसाइज के करने पर अगर आपको थकावट हो रही है, तो दूसरी एक्सरसाइज करें। इससे आपके उस हिस्से को आराम मिलेगा।

8) हैवी वेट से बचें

ज्यादा वजन उठाने से ज्यादा बॉडी नहीं बनती है। इससे आप चोटी हो सकते हैं। इसलिए कम वजन से शुरुआत करें और धीरे-धीरे अपनी क्षमता के अनुसार वजन उठाएं।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips best gym tips for beginners

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे