Health diet tips: Health benefits Of Oxygen and alkaline-rich foods in Hindi | शरीर में ब्लड फ्लो बढ़ाने और किडनी, लिवर, ब्लैडर को डैमेज होने से बचाने के लिए खायें ये 20 चीजें
फोटो- पिक्साबे

क्षारीय खाद्य पदार्थ शरीर के लिए बहुत जरूर हैं। आपके भोजन का लगभग 80 प्रतिशत होना चाहिए क्षारीय खाद्य पदार्थ शेष 20 प्रतिशत अम्लीय खाद्य पदार्थ हो सकते हैं। क्षारीय पदार्थ शरीर के पीएच संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं। अधिकांश सब्जियां और फल क्षारीय होते हैं, और इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम लवण होते हैं जो एसिड के नकारात्मक प्रभावों को रोकने के लिए कार्य करते हैं।  

क्षारीय खाद्य पदार्थ ब्लड फ्लो में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाते हैं। ऑक्सीजन लैक्टिक एसिड को बनने से रोकता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यह आपके शरीर में विभिन्न कार्यों और प्रक्रियाओं को उत्तेजित करता है, शरीर के पीएच स्तर को सामान्य रखता है, विभिन्न अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है, विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने की क्षमता बढ़ाता है।

एवोकैडो, बेरीज, पके केले, गाजर, अजवाइन, लहसुन, खजूर
इन खाद्य पदार्थों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इन चीजों का पीएच वैल्यू 8 है। खजूर, जामुन और लहसुन में ऐसे गुण हैं जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

सेब और खुबानी
ये फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हैं जिनका पीएच मान 8 है और साथ ही यह पचाने में आसान है। इनमें एंजाइम भी होते हैं जो आपके शरीर के हार्मोनल संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। यदि आप रक्त ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको निश्चित रूप से इन खाद्य पदार्थों की आवश्यकता है।

अंगूर, नाशपाती, अनानास, किशमिश, सब्जियों का रस
इन खाद्य पदार्थों का पीएच मान 8.5 है और विटामिन ए, बी और सी के साथ ही एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं। इस समूह के खाद्य पदार्थ रक्त को नियंत्रित करते हैं, जिससे रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है और हृदय रोग के जोखिम कम होते हैं। 

आम, नीबू, खरबूजे, अजमोद, पपीता
इस समूह में खाद्य पदार्थों का पीएच मान 8.5 है, और गुर्दे की सफाई करने वाले के रूप में सबसे अच्छा काम करते हैं। पपीता आंतों को साफ करने में मदद करता है। पपीते को कच्चा खाने से आंतों से हानिकारक पदार्थ खत्म होते हैं और मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, गुर्दे की सफाई करता है। आम, नींबू, और खरबूजे विटामिन से भरपूर होते हैं और पाचन के दौरान क्षारीय होते हैं।


Web Title: Health diet tips: Health benefits Of Oxygen and alkaline-rich foods in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे