खाली पेट मखाने खाने के फायदे : खाली पेट खाएं दूध-मखाने, डायबिटीज, बीपी जैसे 7 रोगों से होगा बचाव, हड्डियां बनेगी मजबूत

By उस्मान | Published: March 8, 2021 12:44 PM2021-03-08T12:44:24+5:302021-03-08T12:52:53+5:30

मखाने खाने के फायदे : दिमाग तेज करने और चेहरे पर चमक लाने के लिए जरूर करें इसका सेवन

Health benefits of Prickly water lily or Makhana: amazing health benefits of makhana in Hindi, nutrition facts of Prickly water lily makhana in Hindi | खाली पेट मखाने खाने के फायदे : खाली पेट खाएं दूध-मखाने, डायबिटीज, बीपी जैसे 7 रोगों से होगा बचाव, हड्डियां बनेगी मजबूत

मखाना खाने के फायदे

Highlightsवजन कम करने वालों के लिए बेहतर विकल्प है मखानेपाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, कब्ज से करता है बचावदिल को स्वस्थ रखता है मखाना

ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। इनमें वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। मखाना भी एक ऐसा ही नट्स है जिसे खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। इसके सेवन से कई रोगों से बचने में मदद मिल सकती है। 

मखाने के पोषक तत्व

मखाना एक ऐसा नट्स है जिसमें कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। यही वजह है कि इसका सेवन दिल की सेहत के लिए सही है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जोकि शरीर के लिए जरूरी हैं। 

कैलोरी की मात्रा कम होने की वजह से यह वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं, जबकि कैल्शियम सामग्री अधिक होने की वजह से हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प है। इसके सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है और शरीर की अंदर से सफाई होती है और पाचन स्वास्थ्य बेहतर बनता है। रोजाना दूध में मखाने डालकर खाने से कई फायदे हो सकते हैं।

दिल की सेहत में होता है सुधार
मखानों में सोडियम की कम मात्रा और पोटेशियम की उच्च मात्रा अधिक होने से उच्च रक्तचाप के रोगियों में रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है।  सोडियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम शरीर में रक्त और ऑक्सीजन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। शरीर में कम मैग्नीशियम का स्तर हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत
हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में एक बड़ी भूमिका निभाता है। मखानों में कैल्शियम की एक अच्छी मात्रा होती है। इसे दूध के साथ खाने हड्डियों को ज्यादा कैल्शियम मिलता है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

वजन घटाने में सहायक
जब वजन कम करने की योजना बनाते हैं तो सबसे पहले सलाह दी जाती है कि प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं। मखाने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक लंबे समय पेट को भरा रखते हैं। पेट भरा रहने से आप फालतू की चीजें खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा, मखानों में कैलोरी कम होती है, जो वजन घटाने वालों के लिए हेल्दी स्नैक है।  

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में सहायक
मखाना प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होते हैं, जिस वजह से यह हाई ब्लड शुगर मरीजों के लिए हेल्दी स्नैक है। मखानों में मैग्नीशियम ज्यादा और सोडियम कम होता है जिस वजह से उन्हें मोटापे और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त
मखानों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से यह पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। दैनिक आहार में उन्हें शामिल करने से आंत्र आंदोलन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। वास्तव में, नियमित सेवन पाचन में सुधार और बे में कब्ज रखने में मदद कर सकता है।

चेहरे पर आती है चमक
इसे एंटी-एजिंग फूड के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। रोजाना दूध के साथ मखाना खाने से त्वचा को चमकदार बना सकते हैं। मखानों में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी उन्हें पाचन स्वास्थ्य के लिए बेहतर बनाती है।  

सोचने-समझने की क्षमता में होता है सुधार
मखानों में थायमिन की मात्रा अधिक होती है। इस तरह इसके सेवन से सोचने-समझने की क्षमता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। मखाने खाने से एसिटिलकोलाइन बनाने में मदद मिलती है और इस तरह यह न्यूरोट्रांसमिशन की प्रक्रिया में सुधार करता है।

Web Title: Health benefits of Prickly water lily or Makhana: amazing health benefits of makhana in Hindi, nutrition facts of Prickly water lily makhana in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे