सोने से कीमती है ये पौधा, बाल झड़ने, गंजेपन से लेकर कई रोगों को कर सकता है जड़ से खत्म

By उस्मान | Published: March 10, 2019 11:22 AM2019-03-10T11:22:49+5:302019-03-10T11:22:49+5:30

कई पेड़-पौधे ऐसे भी हैं, जो अपने औषधीय गुणों के कारण व्यक्ति के शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं।

health benefits of nobachi plant for baldness, skin problems, hair problems | सोने से कीमती है ये पौधा, बाल झड़ने, गंजेपन से लेकर कई रोगों को कर सकता है जड़ से खत्म

फोटो- पिक्साबे

वैसे तो हमारे बीच कई सारे पौधे पाए जाते हैं। इन पेड़ पोधों पौधों में से बहुत से तो हमारे घर और आंगन में खूबसूरती बढ़ाने का काम करते हैं। कई पेड़-पौधे ऐसे भी हैं, जो अपने औषधीय गुणों के कारण व्यक्ति के शरीर को कई प्रकार से लाभ पहुंचाते हैं। हम जिस पौधे के बारे में बात कर रहें हैं उसका नाम है नोबची। आम पेड़ पौधों की तरह दिखाई देने वाला यह पौधा बिल्कुल भी आम नहीं है।  

1) चेहरे पर आ जाएगा निखार
अगर आप अपनी चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो हर दिन इस पौधे की कुछ पत्तियों को पीसकर लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके निखार आने लगेगा। क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है।

2) सफेद बाल और झड़ने की समस्या करता है खत्म 
अगर आप सफेद बाल या फिर बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप नोबची के पौधे की पत्तियों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा हर रोज करने से आपको सफेद बाल और बाल के झड़ने की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा।

3) चोट और घाव को करता है सही 
अगर आपके शरीर में किसी भी जगह घाव या फिर चोट लग गई है तो आप शरीर के उस घाव या चोट वाले भाग पर नोबची के पौधे की पत्तियों को पीसकर लगा ले। इसकी पत्तियों को पीसकर लगाने से बहुत ही जल्दी दर्द में आराम मिलता है। 

इस बात का रखें ध्यान
अगर आप ऊपर बताई समस्याओं से परेशान हैं और राहत पाने के लिए इस पौधे का इस्तेमाल करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। बिना सलाह लिए इसका इस्तेमाल करने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। 

Web Title: health benefits of nobachi plant for baldness, skin problems, hair problems

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे