अमरूद के पत्ते के फायदे : अमरूद के पत्तों का पानी पीने से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसे 10 रोगों से हो सकता है बचाव

By उस्मान | Published: April 14, 2021 11:45 AM2021-04-14T11:45:34+5:302021-04-14T11:45:34+5:30

अमरूद का फल जितना लाभकारी है, उतने फायदेमंद इसके पत्ते हैं

Health benefits of guava leaf in Hindi: 8 amazing health benefits of guava leaf and guava water in Hindi | अमरूद के पत्ते के फायदे : अमरूद के पत्तों का पानी पीने से डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसे 10 रोगों से हो सकता है बचाव

अमरूद के पत्ते के फायदे

Highlightsअमरूद का फल जितना लाभकारी है, उतने फायदेमंद इसके पत्ते हैं कई पोषक तत्वों का भंडार हैं अमरूद के पत्तेडायबिटीज वालों के लिए बेहतर विकल्प

अमरूद एक ऐसा फल है जिसके सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। ऐसा माना जाता है कि इसके पत्ते भी उतना ही फायदा करते हैं। अमरूद के पत्तों के एंटी ऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। 

अमरूद के पत्तों का पानी पीने के फायदे

एक शोध के निष्कर्ष के अनुसार, अमरूद के पत्तों का पाने अल्फा-ग्लूकोसाइडिस एंजाइम गतिविधि को कम कर शुगर रोगियों में प्रभावी रूप से रक्त शर्करा को कम करती है। इसके अलावा यह सुक्रोज और माल्टोज को सोखने से शरीर को रोकती है, जिससे शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। 

डायरिया के लिए अमरूद के पत्तों का पानी

पेचिश के इलाज के लिए भी अमरूद के पत्ते बेहद फायदेमंद माने जाते है। इसके लिए अमरूद के पत्तों और जड़ों को लेकर 90 डिग्री पर 20 मिनट के लिए उबालें। इस पानी को छानकर दिन में दो बार पीने से राहत मिलेगी।

कोलेस्ट्रॉल के लिए अमरूद के पत्तों का पानी

अमरूद के पत्तों से बनी चाय के सेवन से ब्लड लिपिड, ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर और अस्वस्थ ट्राइग्लिसराइड्स में सुधार करने में मदद मिलती है। अमरूद के पत्ते शरीर के वजन को घटाने में सहायता करते है। 

यह स्टार्च को शुगर में बदलने की प्रक्रिया को रोकते हैं। इतना ही नहीं अमरूद के पत्तों में मौजूद यौगिक ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट की दर को कम करने में मदद करते हैं।

गठिया के लिए अमरूद के पत्तों का पानी

अमरूद के हरे पत्तों से आपको गठिया, कोलेस्ट्रॉल, पेट दर्द, उल्टी आदि से बचने में मदद मिलती है। अगर आप डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो आपको अमरूद के पत्तों को किसी भी कीमत पर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।  

डायबिटीज के लिए अमरूद के पत्तों का पानी

जर्नल न्यूट्रिशन एंड मेटाबोलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि अमरूद के पत्तों के रस में पोस्टप्रैन्डियल या पोस्ट-डाइन ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने की क्षमता होती है। अध्ययन से पता चलता है कि अमरूद के पत्ते निकालने से अल्फा-ग्लूकोसिडेज़ की क्रिया को रोका जा सकता है, जो एक एंजाइम है जो स्टार्च और अन्य कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ देता है।

अध्ययन में वेगालिबोज़ के लिए अमरूद के पत्ते के रस की तुलना भी की गई, अल्फा-ग्लूकोसिडेस अवरोधक जिसका प्रयोग आमतौर पर डायबिटीज के इलाज के लिए किया जाता है। हालांकि, यह पाया गया कि अमरूद के पत्ते का रस  वेगालिबोज़ की तुलना में हल्का प्रभाव पड़ा।

हाइपरकोलेस्टेरोलिया के लिए अमरूद के पत्तों का पानी

यह हाइपरकोलेस्टेरोलिया वाले लोगों की मदद करने में प्रभावी माना जाता है। अमरूद के पत्तों में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक भी होता है और सीरम फॉस्फोलाइपिड्स, सीरम ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है। अध्ययन के अनुसार, अमरूद के पत्तों के रस का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है।  

ऐसे बनाएं अमरूद के पत्तों का पानी

बहते पानी में अमरूद के पत्तों को अच्छी तरह धो लें। 
दो कप पानी उबाल लें और पत्तों को उसमें डाल दें। 
उबलने के बाद पानी को ठंडा करके पियें। 

इस बात का रखें ध्यान
ध्यान रहे कि यह एक प्राकृतिक उपाय है और हर किसी के लिए प्रभावी नहीं हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Web Title: Health benefits of guava leaf in Hindi: 8 amazing health benefits of guava leaf and guava water in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे