सुबह खाली पेट शहद-दालचीनी खाने के फायदे : खाली पेट खाएं शहद-दालचीनी, शुगर सहित 7 रोगों से होगा बचाव

By उस्मान | Published: March 15, 2021 12:46 PM2021-03-15T12:46:49+5:302021-03-15T12:46:49+5:30

सुबह शहद और दालचीनी का पानी पीने से पेट में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिल सकती है

Health benefits of eating honey and cinnamon empty stomach: amazing health benefits of honey and cinnamon, nutrition facts of eating honey and cinnamon in Hindi | सुबह खाली पेट शहद-दालचीनी खाने के फायदे : खाली पेट खाएं शहद-दालचीनी, शुगर सहित 7 रोगों से होगा बचाव

शहद और दालचीनी के फायदे

Highlightsडायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर ऑप्शन है ये मिश्रणपेट की गंदगी बाहर निकालने का बेहतर तरीका है मिश्रण स्किन प्रॉब्लम से दिला सकता है राहत

शहद और दालचीनी रसोई के दो सबसे शक्तिशाली तत्वों में से हैं, जिनका आमतौर कई भोजन में इस्तेमाल होता है। ये दोनों सामग्रियां लंबे समय से चीनी पारंपरिक चिकित्सा और आयुर्वेद से जुड़ी हैं। माना जाता है कि इन दोनों चीजों का एक साथ सेवन करने से आपको अधिक फायदा हो सकता है। 

शहद के पोषक तत्व और गुण

शहद में औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें प्रचुर मात्रा में खनिज और एंजाइम होते हैं। अपने अम्लीय स्तर के कारण, यह अक्सर एक जीवाणुरोधी के रूप में प्रयोग किया जाता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को हानिकारक कोशिकाओं से बचा सकते हैं। 

दालचीनी के पोषक तत्व और गुण

शहद में एक कम हाइपोग्लाइसेमिक सूचकांक भी होता है जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है। इसी तरह दालचीनी भी औषधीय जड़ी बूटी है। दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जो शरीर को सेल डैमेजिंग एजेंटों से बचाती है। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने और ऊतक क्षति की मरम्मत करने में मदद करता है।  

घाव को जल्दी ठीक करने के लिए
यह दोनों चीजें घावों और विभिन्न त्वचा संक्रमणों के लिए बेहतर काम करती हैं। दालचीनी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को संक्रमण और सूजन से लड़ने में मदद करता है। शहद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकने में प्रभावी होता है, जो घाव भरने की गति को और तेज करता है।  

डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
दालचीनी और शहद ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने के लिए बेहतर है। जबकि दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाकर रक्त शर्करा को कम करती है, शहद चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है। हालांकि डायबिटीज रोगियों को सावधानी के साथ शहद का सेवन करना चाहिए।

एलर्जी से मिल सकती है राहत
दालचीनी में एसेंशियल ऑयल होते हैं जो विभिन्न एलर्जी को ठीक करने में मदद करते हैं। शहद आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है और इन एलर्जी के खिलाफ लड़ने में मदद करता है। जब उनमें से दो का सेवन एक साथ किया जाता है, तो वे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।

कब्ज के लिए एक बढ़िया इलाज
दालचीनी का एक एंटीस्पास्मोडिक प्रभाव पड़ता है और इस प्रकार, आपके पेट में गैस को रोकता है। यह सूजन के लिए शरीर के रसायनों के उत्पादन को अवरुद्ध करके अपच को भी कम करता है। शहद में एंजाइम होते हैं जो पाचन में सहायता करते हैं और कब्ज को ठीक करने में मदद करते हैं। इसमें पोटेशियम भी होता है जो आपके शरीर में अम्ल संचय को संतुलित करने में मदद करता है।

दोनों स्किन प्रॉब्लम से करते हैं फाइट 
दोनों एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं और त्वचा की समस्याओं जैसे मृत त्वचा कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल स्राव और ब्रेकआउट (मुँहासे और दाना) से लड़ने में मदद करते हैं। कच्चे शहद में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो इसे ब्रेकआउट्स को कम करने के लिए एक शानदार एजेंट बनाते हैं।

एंटीऑक्सिडेंट का भंडार
शहद और दालचीनी दोनों प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। शहद फिनोल एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह दोनों चीजें मुक्त कणों से लड़ने और कई पुरानी बीमारियों के जोखिम को रोकने में सहायक हैं। 

शरीर की गंदगी होती है साफ
शरीर को साफ़ करने और डिटॉक्सीफाई करने के लिए आप सुबह खाली पेट शहद और दालचीनी के पानी का सेवन कर सकते हैं। शहद त्वचा के लिए नैचुरल मॉइस्चराइज़र का काम कर सकता है। हीलिंग को बढ़ावा देने के लिए आप अपने गर्म कप चाय या कॉफी में चीनी के बजाय शहद और दालचीनी मिला सकते हैं।

Web Title: Health benefits of eating honey and cinnamon empty stomach: amazing health benefits of honey and cinnamon, nutrition facts of eating honey and cinnamon in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे