हेडफोन इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान? लंबे समय तक कान में इयरफोन लगाने से आप हो सकते है बहरे, जानें कारण और बचाव का तरीका

By आजाद खान | Published: July 6, 2022 05:20 PM2022-07-06T17:20:34+5:302022-07-06T17:31:37+5:30

Hearing Loss: आपको बता दें कि वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन के अनुसार, पूरी दुनिया में करीब 150 करोड़ लोग सुननी की परेशानी झेल रहे है। यह डेटा आने वाले सालों में ज्यादा भी हो सकता है।

Headphone users Wearing earphones long time can make you ear deaf know reason method prevention health tips in hindi | हेडफोन इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान? लंबे समय तक कान में इयरफोन लगाने से आप हो सकते है बहरे, जानें कारण और बचाव का तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (Both)

Highlightsबहरेपन की समस्या बहुत ही गंभीर समस्या है।अभी तक के खुलासे में हेडफोन को बहरेपन के लिए मुख्य कारण माना गया है। समय पर अगर इलाज नहीं हुआ तो यह समस्या गंभीर रूप ले सकती है।

Hearing Loss: हेडफोन लगाकार म्यूजिक सुनना आजकल आम बात हो गया है। मेट्रो, बस, ट्रेन और फ्लाइट में अकसर आप इस तरीके के नजारे देख सकते है। लेकिन क्या आप जानते है कि इस तरीके से म्यूजिक सुनना आपके सेहत के लिए सही नहीं है। जानकार कहते है कि ज्यादा देर कर कानों में हेडफोन को लगाए रखने से आपके कान को नुकसान पहुंच सकता है। अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह गंभीर समस्या का रूप ले सकता है। 

क्या है नया खुलासा (Hearing Loss- New Study)

न्यूज18 की एक खबर के अनुसार, फ्रांस के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ एंड मेडिकल रिसर्च (INSERM) ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। इस स्टडी के अनुसार, हेडफोन के कारण फ्रांस में भारी संख्या में लोग बहरेपन का शिकार हो रहे है। इसके मुताबिक, तकरीबन 25 फीसदी फ्रांस के लोग इस बहरेपन की बीमारी का शिकार हो रहे है। 

ऐसे लोगों में हेडफोन को मुख्य कारण माना गया है। इसमें कई और कारण भी शामिल है जैसे बिगड़ती लाइफस्टाइल, सोशल आइसोलेशन और डिप्रेशन जिसके कारण लोग इसके शिकार हो रहे है। इस स्टडी में 18 से 75 साल तक के 1.86 लाख लोगों को शामिल किया गया था जिसके बाद यह खुलासा हुआ है। 

क्या कही है वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (What WHO says on Hearing Loss)

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की अगर माने तो पूरी दुनिया में करीब 150 करोड़ लोग सुननी की परेशानी झेल रहे है। आने वाले सालों में यानी 2050 तक यह समस्या 250 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है। 

एक्सपर्ट का क्या कहा है (What Experts Says)

न्यूज18 के एक खबर के अनुसार, मामले में ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. शरद मोहन (MS) ने बोलते हुए कहा है कि लोगों को 85dB से कम फ्रिकोवैंसी पर म्यूजिक सुनना चाहिए। 

अगर कोई 85dB या इससे से ज्यादा फ्रिकोवैंसी पर म्यूजिक को सुनता है तो ऐसे में उसमें नॉइज इंड्यूस्ड हियरिंग लॉस (NIHL) की समस्या हो सकती है। यही नहीं अगर कोई तेज आवाज वाली जगह पर भी ज्यादा देर कर रहता है तो आप में यह समस्या हो सकती है। 

इससे बचने का तरीका ( How to Prevent Hearing Loss)

खबर के अनुसार, डॉ. शरद मोहन का कहना है कि तेज आवाज के कारण बहरेपन की समस्या को रोका जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। सबसे पहली बात इससे बचने के लिए आपको कम से कम हेडफोन का इस्तेमाल करना होगा ताकि आप में यह समस्या बढ़ावा न कर सके। 

यही नहीं जब कभी भी आप म्यूजिक सुने तो आवाज को धीमी करके सुना कीजिए। आपके तेज आवाज में म्यूजिक सुनना आपके कान के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा अगर आपको किसी और समस्या हो या सही समस्या गंभीर हो गई हो तो ऐसे में आप डॉक्टर से तुरन्त कन्सल्ट करें। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Headphone users Wearing earphones long time can make you ear deaf know reason method prevention health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे