Diet tips: इस पत्ते को कुछ दिन चबाने से कम हो सकता है डायबिटीज, कैंसर, दिल की बीमारी का खतरा

By उस्मान | Published: August 9, 2021 10:02 AM2021-08-09T10:02:49+5:302021-08-09T10:05:07+5:30

अमरूद में पोटेशियम ब्लड प्रेशर लेवल को सामान्य करने में मदद करता है।

guava leaf health benefits: 8 amazing health benefits of guava, nutrition facts of guava in hindi | Diet tips: इस पत्ते को कुछ दिन चबाने से कम हो सकता है डायबिटीज, कैंसर, दिल की बीमारी का खतरा

अमरुद के पत्ते के फायदे

Highlightsअमरूद में पोटेशियम ब्लड प्रेशर लेवल को सामान्य करने में मदद करता हैअमरूद की पत्तियां विटामिन सी और फ्लेवोनोइड जैसे क्वेरसेटिन का भंडार यह विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है

अमरूद एक ऐसा फल है जिसे बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि यह सुपर फ्रूट आपकी सेहत को अनगिनत लाभ देता है। यह विटामिन सी, लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है। अमरूद में पोटेशियम ब्लड प्रेशर लेवल को सामान्य करने में मदद करता है। फाइबर से भरपूर यह फल वजन कम करने में भी सहायक होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद की तरह इसके पत्ते भी सेहत के लिए काफी लाभदायक हैं। ऐसा माना जाता है कि अमरूद की पत्तियां विटामिन सी और फ्लेवोनोइड जैसे क्वेरसेटिन का भंडार हैं। आप अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं या इन्हें कच्चा भी चबाया जा सकता है। चलिए जानते हैं इनसे आपको और क्या-क्या स्वास्थ्य फायदे होते हैं।

दस्त में फायदेमंद 
एनडीटीवी की एक रिपोर्अट के अनुसार, अमरूद के पत्तों में स्टैफिलोकोकस ऑरियस बैक्टीरिया के विकास को रोकने की क्षमता होती है, जो दस्त का एक सामान्य कारण है। अमरूद के पत्तों की चाय पीने से पेट दर्द को कम करने, पानी वाले मल को कम करने और दस्त को सही करने में मदद मिल सकती है। 

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक
अमरूद के पत्ते शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको हार्ट अटैक, स्ट्रोक, मोटापे और दिल से जुड़ीं कई गंभीर बीमारियों का खतरा हो सकता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक 
कई देशों में डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए लोग अमरूद के पत्तों की चाय पीते हैं। इसके यौगिक भोजन के बाद ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यह सुक्रोज और माल्टोज़ के अवशोषण को रोकते हैं। अमरूद की पत्ती की चाय कई अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में बदल देती हैं। 

वजन करते हैं कम
अगर तमाम कोशिशों के बावजूद आपका वजन कम नहीं हो रहा है, तो आपके लिए इससे बेहतर विकल्प नहीं है। अमरूद के पत्तों की चाय कॉम्पलेक्स कार्ब्स को शुगर में बदलने से रोकती हैं, जिससे तेजी से वजन कम होता है। लाभ पाने के लिए नियमित रूप से अमरूद की चाय या जूस पिएं।

कैंसर से बचाने में सहायक
अमरूद की पत्तियां कैंसर के खतरे को कम कर सकती हैं। विशेष रूप से ब्रेस्ट, प्रोस्टेट और ओरल कैंसर को। इसका कारण यह है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन की उच्च मात्रा होती है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि लाइकोपीन कैंसर के खतरे को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

बालों के झड़ने से बचाने में मददगार
अगर आप बालों के झड़ने से परेशान हैं, तो अमरूद की पत्तियां आपके बालों से वरदान साबित हो सकती हैं। अमरूद की पत्तियों को उबालकर सिर पर मसाज करने से आपको लाभ हो सकता है। अमरूद एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो बालों के विकास के लिए मददगार है।

दांत का दर्द होगा दूर
अमरूद के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिस वजह से यह ओरल हेल्थ को बनाए रखने में मदद करते हैं। एंटी बैक्टीरियल गुणों की वजह से अमरूद की पत्ती दांत दर्द, सूजे हुए मसूड़ों और ओरल अल्सर के लिए एक शानदार घरेलू उपचार के रूप में काम करती है। आप इन समस्याओं को ठीक करने के लिए पत्तियों को चबा सकते हैं। 

Web Title: guava leaf health benefits: 8 amazing health benefits of guava, nutrition facts of guava in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे