फ्रेंच फ्राइज खाने वाले हो जाए सावधान! हो सकती है आपको ये 2 गंभीर बीमारियां, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By आजाद खान | Published: April 29, 2023 06:10 PM2023-04-29T18:10:52+5:302023-04-29T18:23:40+5:30

फ्रेंच फ्राइज को लेकर पहले यह बात आम थी कि इससे आपके शारीरिक रूप पर असर पड़ता है, लेकिन हाल के खुलासे में यह साफ हुआ है कि इससे आपके मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ता है।

French fries eaters be careful You may have these 2 serious diseases shocking revelation in new study | फ्रेंच फ्राइज खाने वाले हो जाए सावधान! हो सकती है आपको ये 2 गंभीर बीमारियां, नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:French_fries_and_ketchup.jpg)

Highlightsफ्रेंच फ्राइज को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। हाल में हुए एक स्टडी में यह पता चला है कि इसके सेवन से दो गंभीर बीमारियां हो सकती है। स्टडी में यह भी पता चला है कि इसका प्रभाव युवाओं पर ज्यादा होता है।

French Fries Side Effects:   फ्रेंच फ्राइज को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। wionews.com की खबर के मुताबिक, हाल में हुए एक स्टडी में यह पता चला है कि फ्रेंच फ्राइज के ज्यादा सेवन से लोगों में एंजाइटी और डिप्रेशन हो सकता है। 

फ्राइड पौटेटो को लेकर पहले यह कहा जाता था कि ये शारीरिक रूप के लिए अनहेल्थी है लेकिन अब यह मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित कर रहा है, ऐसी बात सामने आ रही है। हालांकि इसका ज्यादा प्रभाव युवाओं पर ही देखा गया है क्योंकि युवाओं की एक बड़ी आबादी फ्रेंच फ्राइज को काफी पंसद करती है और हर खाने में इसे रखती है। 

क्या कहती है यह स्टडी

चीन में हुई इस रिसर्च को प्रोसिडिंग्स ऑफ दी नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेस ऑफ दी यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (PNAS) में प्रकाशित की गई है। इस स्टडी में यह कहा गया है कि जो लोग फ्रेंच फ्राइज को खाना बहुत पसंद करते है उन में एंजाइटी और डिप्रेशन होने के जोखिम काफी बढ़ जाते है। 

स्टडी में यह पाया गया कि जो लोग लगातार फ्राइड फूड का सेवन कर रहे थे उनमें फ्राइड फूड न खाने वाले लोगों के मुकाबले एंजाइटी की समस्या 12 प्रतिशत ज्यादा पाई गई है। यही नहीं इन लोगों में सात फीसदी ज्यादा डिप्रेशन भी पाया गया है। ऐसे में यह समस्या युवाओं में ज्यादा पाया गया है। 

11 साल से चला है रिसर्च

इस स्टडी के लिए कुल 140728 लोगों को शामिल किया गया था और इसे 11 साल तीन महीने तक किया गया है। फिल्हाल यह स्टडी शुरूआती दौर में है लेकिन इसका अभी से खुलासा हो गया है। शुरुआती दो साल की स्टडी के बाद डिप्रेशन डाइग्नोज होने वाले पार्टिसिपेंट्स को हटाने के बाद, एंजायटी के कुल 8,294 और डिप्रेशन के 12,735 केस पाए गए। रिसर्च में यह भी खुलासा हुआ है कि स्टडी में शामिल हुए पार्टिसिपेंट्स एक से ज्यादा फ्रेंच फ्राइज के सर्विंग ले रहे है और उनमें सबसे ज्यादा युवा पुरुष पाए गए है। 
 

Web Title: French fries eaters be careful You may have these 2 serious diseases shocking revelation in new study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे