शरीर में तेजी से खून बनाती हैं ये 18 चीजें, थकान, कमजोरी, एनीमिया को करती हैं खत्म

By उस्मान | Published: September 23, 2019 02:52 PM2019-09-23T14:52:08+5:302019-09-23T14:52:08+5:30

Diet tips for iron deficiency and anemia : आयरन एक ऐसा तत्व है, जिसकी कमी से आपका शरीर हेल्दी रेड ब्लड सेल्स को बनाना बंद कर देता है या बहुत कम बनाता है।

Foods that can beat iron deficiency and anemia and increase hemoglobin level fast to beat tiredness, depression, hair fall in Hindi | शरीर में तेजी से खून बनाती हैं ये 18 चीजें, थकान, कमजोरी, एनीमिया को करती हैं खत्म

शरीर में तेजी से खून बनाती हैं ये 18 चीजें, थकान, कमजोरी, एनीमिया को करती हैं खत्म

खून की कमी को मेडिकल भाषा में एनीमिया कहा जाता है। किसी इंसान के शरीर में खून की कमी तब होती है, जब उसकी डाइट में पोषक तत्व आयरन की कमी हो जाती है। आयरन एक ऐसा तत्व है, जिसकी कमी से आपका शरीर हेल्दी रेड ब्लड सेल्स को बनाना बंद कर देता है या बहुत कम बनाता है। इन कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन होता है, जो आयरन से भरपूर प्रोटीन होता है। इसका काम फेफड़ों से ऑक्सीजन को शरीर के टिश्यू तक पहुंचाने का होता है। 

आयरन की कमी के संकेत और लक्षण

आयरन की कमी से आपको थकान, सुस्ती, कमजोरी, आंखों में पीलापन, तनाव, चिंता, हाथ पैरों का सुन्न होना, पीरियड्स में हैवी फ्लो, ब्रेन फॉग, सिरदर्द, बाल झड़ना आदि लक्षण महसूस हो सकते हैं। आयरन की कमी पूरी करने और इन समस्याओं से बचने के लिए आपको किसी भी कीमत पर इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

1) टोफू और सोयाबीन
6 औंस (168 ग्राम) टोफू में 3-3.6 मिलीग्राम आयरन होता है, जो आरडीआई (5, 6) के लगभग 20% तक होता है। इसी तरह एक कप सोयाबीन में लगभग 8.8 मिलीग्राम या आरडीआई का 49% आयरन होता है। सोया उत्पादों में प्रति भाग में 10-19 ग्राम प्रोटीन होता है और यह कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत होता है।

2) मसूर की दाल
एक कप दाल में 6।6 मिलीग्राम या आरडीआई (7) का 37% आयरन होता है। दाल प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, फाइबर, फोलेट और मैंगनीज का भी बेहतर स्रोत है। एक कप पकी हुई दाल में 18 ग्राम प्रोटीन होता है।

3) बीन्स और मटर
अन्य प्रकार की फलियों में भी अच्छी मात्रा में आयरन होता है। सफेद छोले, राजमा, बीन्स, सोयाबीन के प्रति कप में 4.4-6 मिलीग्राम आयरन या आरडीआई (24, 9, 10, 11) का 24-37% हिस्सा होता है। 

4) कद्दू और अलसी के बीज
कद्दू और अलसी के बीज आयरन के बेहतर स्रोत हैं। दो चम्मच कद्दू और अलसी के बीज में 2-4.2 मिलीग्राम आयरन होता है। आयरन की कमी पूरी करने के लिए आपको रोजाना इनका सेवन करना चाहिए।

5) काजू
काजू प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है। एक औंस काजू में लगभग 1-1.6 मिलीग्राम आयरन होता है। इसके अलावा काजू प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सिडेंट का भी बड़ा स्रोत हैं।

6) पत्तेदार साग
पत्तेदार साग, जैसे पालक, केल, कोलार्ड और बीट ग्रीन्स के एक कप में लगभग 2.5-2.4 मिलीग्राम आयरन होता है। 100 ग्राम पालक में समान मात्रा में रेड मीट की तुलना में 1.1 गुना अधिक आयरन होता है। यह उबले अंडे (100 ग्राम) से 3 गुना अधिक है।

ये चीजें भी खाएं 
इसके अलावा आपको टमाटर, आलू, मशरूम, खजूर, ओलिव ऑयल, ओट्स, किनोआ, नारियल का दूध, डार्क चॉकलेट जैसी चीजों का भी खूब सेवन करना चाहिए। यह सभी चीजें आयरन का बेहतर स्रोत हैं।  

Web Title: Foods that can beat iron deficiency and anemia and increase hemoglobin level fast to beat tiredness, depression, hair fall in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे