भूख की कमी, अपच, दुबलेपन और लीवर की गंदगी की छुट्टी कर देंगे ये 3 नुस्खे

By उस्मान | Published: July 30, 2019 11:31 AM2019-07-30T11:31:43+5:302019-07-30T11:31:43+5:30

खराब जीवनशैली के कारण लीवर के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. लीवर सही ढंग से कार्य नही करता है, जिसके कारण उनके लीवर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठे हो जाते हैं और लीवर में कई सारी बीमारियां हो जाती हैं.

foods, home remedies, natural remedies, ayurvedic tips to detox body, liver, kidney, lungs, stomach, blood in Hindi | भूख की कमी, अपच, दुबलेपन और लीवर की गंदगी की छुट्टी कर देंगे ये 3 नुस्खे

फोटो- पिक्साबे

लीवर शरीर के सबसे बड़े आंतरिक अंगों में से एक है और यह शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने सहित 500 से अधिक तरह के कार्य करता है। आदर्श रूप से, लीवर को खुद को स्‍वत: साफ करना चाहिए। लीवर का मुख्य कार्य शरीर की सफाई, पाचन तंत्र से खून को फिल्टर करना शरीर में खून की आपूर्ति करना है।

खराब जीवनशैली के कारण लीवर के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है, और लीवर सही ढंग से कार्य नही करता है, जिसके कारण उनके लीवर में विषाक्त पदार्थ इकट्ठे हो जाते हैं, और लीवर में खराबी आ जाती है और कई सारी बीमारियां हो जाती हैं, तो इन बीमारियों से बचने के लिए लीवर को समय समय पर साफ करना जरूरी होता है।
 
शहद और नींबू 
लीवर को साफ करने के लिए आपको एक गिलास पानी, शहद और एक नींबू की जरूरत होगी, अब सबसे पहले सुबह के समय हल्का गर्म गुनगुना पानी ले लें, और उसमे 2 चम्मच शहद मिला दें और आधे नींबू का रस मिलाकर ये पानी आप पी लें, लगभग 7 दिनों तक नियमित ये प्रयोग करें।

ये पानी पेट को साफ करने में मदद करता है, ये लीवर में रस के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे पाचन में मदद मिलती है, इसके साथ ही भूख की कमी, अपच और दुबलेपन कि समस्या से भी राहत मिलती है। 

संतुलित डाइट
आपका आहार संतुलित और स्वस्थ होना चाहिए और इसमें पोषक तत्व होने चाहिए जो आंत और लीवर को स्‍वस्‍थ बनाते हैं। शरीर के वजन में 6 फीसदी की कमी आपके लीवर में वसा के स्तर को 40 फीसदी तक कम कर सकती है, जिससे शरीर के विषाक्‍तता कम करने वाले अंग पर अधिक बोझ पड़ता है।

आदर्श वजन बनाए रखें, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कैफीन और शराब जैसे नशे की लत पेय से बचें और फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, अंकुरित अनाज, बीज, नट्स और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करें।  

उपवास
एक बार जब आपने अपने आहार को दोबारा नियमित कर लिया है, तो आपको सप्ताह में एक बार आंतरिक उपवास की कोशिश करनी चाहिए। अनुसंधान से पता चला है कि उपवास के दौरान, लीवर कोशिकाएं एक प्रोटीन का उत्पादन करती हैं जो शुगर के चयापचय में सुधार करने में मदद करती है और वसा के स्तर को कम करती है।

उपवास भी ऑटोफैगी को बढ़ावा देता है, जो तब होता है जब शरीर में स्वस्थ कोशिकाएं अस्वस्थ कोशिकाओं को खाती हैं, यह सेलुलर डिटॉक्स को बढ़ावा देता है। आप 18 घंटे के उपवास के साथ शुरुआत कर सकते हैं और शेष 6 घंटे में सीमित मात्रा में खानपान कर सकते हैं।

Web Title: foods, home remedies, natural remedies, ayurvedic tips to detox body, liver, kidney, lungs, stomach, blood in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे