कमजोरी कैसे दूर करें : सुस्त, कमजोर शरीर को ताकतवर बना सकती हैं खाने की ये 15 चीजें, खून की कमी भी होगी दूर

By उस्मान | Published: March 8, 2021 09:56 AM2021-03-08T09:56:13+5:302021-03-08T09:56:13+5:30

कमजोरी और खून की कमी दूर करने के उपाय : इन चीजों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मजबूत शरीर के लिए जरूरी हैं

food for strong bones and muscles: include 15 foods in your diet to beat tiredness, weakness and anemia in hindi | कमजोरी कैसे दूर करें : सुस्त, कमजोर शरीर को ताकतवर बना सकती हैं खाने की ये 15 चीजें, खून की कमी भी होगी दूर

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsखून की कमी महिलाओं में बड़ी समस्यागलत खानपान की वजह से युवा भी हैं कमजोरी का शिकारफास्ट फूड को छोड़कर इन चीजों का करें सेवन

काले चने
काले चने बादाम से भी ज्‍यादा फायदेमंद होते है. आपको इन्हें भिगोकर खाना चाहिए. भीगे चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। इसे खाने से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है, खून साफ होता है और यह दिमाग भी तेज करता है।

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज आयरन का बेहतर स्रोत हैं। 1-औंस (28-ग्राम) कद्दू के बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है, जोकि रोजाना की जरूरत का 14% है। इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत हैं।

केला
केले ऊर्जा के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। केला कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, पोटेशियम और विटामिन बी 6 का एक बेहतर स्रोत है, ये सभी आपके ऊर्जा स्तर बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

टोफू
टोफू एक सोया आधारित भोजन है जो शाकाहारियों और कुछ एशियाई देशों में लोकप्रिय है। एक आधा कप (126-ग्राम) टोफू में 3.4 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 19% है। टोफू थायमिन और कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम सहित कई खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। इसके अलावा, यह प्रति सेवारत 22 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

दलिया
फाइबर से भरपूर दलिया ना केवल हेल्दी तरीके से आपका वजन बढ़ाता है बल्कि आपकी भूख को कंट्रोल में भी रखता है। आप इसमें विभिन्न सब्जियां मिलाकर इसके पोषक तत्वों को बढ़ा सकते हैं।  

फैटी फिश
फैटी फिश जैसे सैल्मन और टूना प्रोटीन, फैटी एसिड और बी विटामिन के अच्छे स्रोत हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर से कमजोरी दूर करने में मदद मिल सकती है। साथ ही ये दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करने का काम करता है, जो थकान का एक सामान्य कारण है। 

खजूर
खजूर खाने से शरीर को भरपूर एनर्जी और पोषक तत्व मिलते हैं और दिमाग भी तेज होता है। सभी लोगों को रोजाना 5-6 खजूर खाने चाहिए। इसके सेवन से शरीर में ताकत आती है. 

ब्रोकोली
ब्रोकोली एक पौष्टिक सब्जी है। पके हुए एक कप ब्रोकोली (156-ग्राम) में 1 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 6% है। ब्रोकोली की इतनी ही मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है जिससे रोजाना की जरूरत का 112% है। 

शकरकंद
स्वादिष्ट होने के अलावा शकरकंद पौष्टिक भी है। शकरकंद के एक कप (100 ग्राम) में 25 ग्राम जटिल कार्ब्स, 3।1 ग्राम फाइबर, 25% मैंगनीज और 564% विटामिन ए होता है। 

फलियां
फलियां, दाल, छोले, मटर और सोयाबीन के कुछ सबसे सामान्य प्रकार हैं। ये शाकाहारियों के लिए आयरन बड़ा स्रोत हैं। पकी हुई दाल के एक कप (198 ग्राम) में 6.6 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 37% होता है। बीन्स जैसे कि ब्लैक बीन्स, नेवी बीन्स और किडनी बीन्स सभी आपके आयरन के सेवन को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

पीनट बटर 
यह चीज टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसी कई पोषक तत्वों से भरपूर पीनट बटर आपको कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

लाल मांस
लाल मांस में खूब आयरन पाया जाता है। 3.5-औंस (100-ग्राम) लाल मांस में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जोकि रोजाना की जरूरत का 15% होता है। मांस प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम और कई विटामिन का भी बेहतर स्रोत है।

अंडे
अंडे प्रोटीन का बेहतर स्रोत है। इसके सेवन से ऊर्जा और ताकत मिलती है। इसके अतिरिक्त, ल्यूसीन अंडे में सबसे प्रचुर मात्रा में अमीनो एसिड है, और यह कई मायनों में ऊर्जा बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में मिल्क चॉकलेट की तुलना में अधिक कोको सामग्री होती है। कोको में एंटीऑक्सिडेंट के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जैसे आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ाना। कोको में एंटीऑक्सिडेंट मानसिक थकान को कम करने और मूड में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

पालक
कच्चे पालक के लगभग 3.5 औंस (100 ग्राम) में 2.7 मिलीग्राम आयरन होता है जो रोजाना की जरूरत का 15% है। हालांकि यह नॉन-हीम आयरन है, जो बहुत अच्छी तरह से अवशोषित नहीं होता है, पालक विटामिन सी में भी समृद्ध है क्योंकि विटामिन सी महत्वपूर्ण रूप से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है। पालक में कैरोटिनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के जोखिम और सूजन को कम कर सकता है।  

Web Title: food for strong bones and muscles: include 15 foods in your diet to beat tiredness, weakness and anemia in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे