Food for healthy bones: हड्डियों के कमजोर होने के 6 कारण, हड्डियों को मजबूत बनाने के 5 खाद्य पदार्थ

By उस्मान | Published: July 20, 2021 01:16 PM2021-07-20T13:16:53+5:302021-07-20T13:24:05+5:30

रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजें हड्डियों को कमजोर बना सकती हैं, जानिये क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

Food for healthy bones: 6 reasons for weakness bones, best foods for strong and healthy bones | Food for healthy bones: हड्डियों के कमजोर होने के 6 कारण, हड्डियों को मजबूत बनाने के 5 खाद्य पदार्थ

हड्डियों को मजबूत बनाने के उपाय

Highlightsरोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजें हड्डियों को कमजोर बना सकती हैंकमजोर हड्डियां बन सकती हैं कमर और जोड़ों का दर्द का कारणनमक, चाय और शराब जैसी चीजें हड्डियों के लिए खतरनाक

हड्डियां शरीर को चलाने, सहारा देने और शरीर के विभिन्न अंगों की रक्षा करने मे सहायता करती हैं. यह लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने और खनिज लवणों का भंडारण का कार्य भी करती हैं। 

बेहतर स्वास्थ्य और दिनचर्या के लिए हड्ड‍ियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इंसान के शरीर की सभी 206 हड्डियों का अलग-अलग महत्त्व होता है। हड्डियों के कारण ही मनुष्‍य का शरीर खड़ा हो पाता है। हड्डियां कैल्शियम के अलावा कई तरह के मिनरल्स से मिलकर बनी होती हैं।

पालक
बेशक हरे पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम का मात्रा अधिक होती है लेकिन पालक, चुकंदर के साग और कुछ फलियों में ऑक्सालेट्स की मात्रा अधिक होती है। जो कैल्शियम के अवशोषण को प्रभावित करती हैं। यही वजह है कि आपको पालक जैसी सब्जियों का बहुत ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।

वीट ब्रान और दूध
यह कॉम्बिनेशन सुनने में अच्छा लग सकता है लेकिन दूध का वीट ब्रान के साथ सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है। वैसे आप कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट ले सकते हैं।

नमक
शराब पीने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जो हड्डियों की कमजोरी का कारण बनती है। ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। दरअसल नमक में सोडियम होता है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल देता है।

चाय और कॉफी
चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करने से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसमें मौजूद कैफीन हड्डियों की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है।

चॉकलेट
ज्यादा चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम की मात्रा को कम कर देता है और जिसकी व्ज्ग से हड्डिया धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।

शराब
शराब की ज्यादा मात्रा लेने से शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है और हड्डिया काम करना बंद कर देती हैं, इसीलिए शराब का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए ।

कोल्ड ड्रिंक्स
गर्मियों में कोल्ड ड्रिंक हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा बना जाता है, कोल्ड ड्रिंक्स में पाया जाने वाला सोडा हड्डियों को कमजोर कर देता है।

हड्डियों को मजबूत बनाने के उपाय

दूध- जब आप कैल्शियम के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में सबसे पहले जो चीज आती है वो दूध, आसानी से पचने वाला दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का स्रोत है। इसीलिए हर दिन एक गिलास दूध जरुर पीना चाहिए।

संतरा- एक संतरे में 7-8 मिग्रा कैल्शियम होता है, हम सभी जानते हैं कि संतरा हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है, इसमें विटामिन D के साथ कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है।

बादाम- एक कप रोस्टेड बादाम में 457 मिग्रा कैल्शियम होता है। इसमें प्रोटीन भी भरपूर होता है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है, साथ ही बादाम याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करता है।

अंजीर- एक कप अंजीर सूखे हुए अंजीर में 242 मिग्रा कैल्शियम होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर और पोटेशियम भी होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।

पनीर- कैल्शियम के मामले में पनीर भी बेहद अच्छा स्रोत है। प्रोटीन के साथ साथ ये अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। इसे खाने से हड्डियों को मजबूती तो मिलती ही है साथ ही मांसपेशियाँ भी सुदृढ़ होती है।

Web Title: Food for healthy bones: 6 reasons for weakness bones, best foods for strong and healthy bones

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे