Health Tips: हर समय लगती है भूख? इन 4 फूड आइटम्स की मदद से भरा रहेगा आपका पेट

By मनाली रस्तोगी | Published: August 23, 2022 05:45 PM2022-08-23T17:45:06+5:302022-08-23T17:47:33+5:30

आपको कई कारणों से अत्यधिक भूख लग सकती है। यहां चार फूड आइटम्स के बारे में बताया जा रहा है जो आपको कम खाने में मदद करेंगे।

Feel hungry all the time these 5 foods that will keep you full | Health Tips: हर समय लगती है भूख? इन 4 फूड आइटम्स की मदद से भरा रहेगा आपका पेट

Health Tips: हर समय लगती है भूख? इन 4 फूड आइटम्स की मदद से भरा रहेगा आपका पेट

Highlightsमधुमेह, हृदय रोग और रक्तचाप जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए सही खाना और पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी है।कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको दूसरों की तुलना में अधिक भरा हुआ महसूस कराते हैं।चीनी युक्त भोजन खाने से भी अप्राकृतिक भूख लग सकती है।

Health Tips: भूख लगना स्वाभाविक है और ये वास्तव में एक संकेत है कि हमारे शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत है। आयुर्वेद के अनुसार, अधिकतम स्वास्थ्य लाभ के लिए भूख लगने पर ही खाना चाहिए और उससे पहले नहीं। आमतौर पर जो लोग एक निश्चित समय पर अपना खाना खाते हैं, उन्हें भोजन के समय भूख लगती है। अस्वास्थ्यकर और चीनी युक्त भोजन खाने से भी अप्राकृतिक भूख लग सकती है।

कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको दूसरों की तुलना में अधिक भरा हुआ महसूस कराते हैं। प्रोटीन, फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, हेल्दी फैट आपको तृप्ति की भावना प्रदान करने में मदद करते हैं और असमय भूख के दर्द को रोकते हैं जिससे अत्यधिक कैलोरी की खपत हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप अवांछित वजन बढ़ सकता है। 

मधुमेह, हृदय रोग और रक्तचाप जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए सही खाना और पोषक तत्वों का सेवन करना जरूरी है। ऐसे में अगर आपको हर समय भूख लगती है तो यहां बताए गए 4 फूड आइटम्स की मदद से आपका पेट भरा रहेगा। 

बादाम

बादाम एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई और मैग्नीशियम, हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं। प्रोटीन और फाइबर दोनों ही परिपूर्णता की भावना को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा अध्ययन में पाया गया कि बादाम के सेवन से भूख कम होती है और आहार विटामिन ई और मोनोअनसैचुरेटेड फैट में सुधार होता है। 

नारियल

नारियल एक बेहतरीन स्नैक है जो भूख को कम करता है। नारियल में मौजूद मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी में कैप्रिक, कैप्रिलिक, कैप्रोइक और लॉरिक एसिड शामिल हैं) शरीर की चर्बी को तेजी से जलाने और भूख को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे कैलोरी की मात्रा में सहज कमी आती है। इसके अलावा नारियल के मांस की उच्च फाइबर सामग्री पूर्णता को बढ़ावा दे सकती है, जो अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकती है।

चना स्प्राउट्स

चना स्प्राउट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपको भरे हुए होने का एहसास देते हैं और चूंकि प्रोटीन को पचने में अधिक समय लगता है, यह भूख हार्मोन के स्तर को कम करता है और संभावित रूप से आपको अपने अगले भोजन में कम खाने में मदद करता है। वे बी-विटामिन में भी समृद्ध हैं।

छाछ

छाछ एक प्रोबायोटिक ड्रिंक है जो आपकी भूख के लिए उत्कृष्ट है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि छाछ की उच्च कैल्शियम और प्रोटीन सामग्री भूख और ऊर्जा के सेवन को प्रभावित करती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Feel hungry all the time these 5 foods that will keep you full

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे