Fatty liver symptoms: लिवर की गंभीर बीमारी 'फैटी लिवर' होने पर मिलती हैं 12 चेतावनी, समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: March 30, 2021 09:18 AM2021-03-30T09:18:08+5:302021-03-30T09:18:08+5:30

अगर आप ज्यादा शराब पीते हैं, तो आपको इस बीमारी का खतरा अधिक हो सकता है

Fatty liver symptoms in Hindi: early sign and symptoms Fatty liver, causes, medical treatment and types of Fatty liver in Hindi | Fatty liver symptoms: लिवर की गंभीर बीमारी 'फैटी लिवर' होने पर मिलती हैं 12 चेतावनी, समझें और बचाव करें

फैटी लिवर का इलाज

Highlightsअधिक शराब पीने वालों को इसका अधिक खतराखराब लाइफस्टाइल भी है एक बड़ा कारणसही इलाज के लिए लक्षणों को समय पर समझना बहुत जरूरी

लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसका काम पोषक तत्वों को अवशोषित करना और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है। लिवर में बहुत अधिक फैट जमा होने से भी आपको कई समस्याएं हो सकती है। 

लिवर में बहुत अधिक फैट जमने को ही फैटी लिवर कहा जाता है। जबलिवर में फैट अधि जमा हो जाता है, तो लिवर की की सूजन का कारण बन सकता है। इससे लिवर अपने काम को अच्छी तरह से नहीं कर पाता है। 

कुछ मामलों में इससे लिवर फेल होने का भी खतरा होता है। इसलिए लिवर की अच्छी देखभाल करना और समय पर किसी भी संकेत और लक्षण की पहचान करना महत्वपूर्ण है। हम आपको फैटी लिवर के कुछ लक्षण बता रहे हैं।

फैटी लिवर के प्रकार

फैटी लिवर रोग में कई गंभीर लक्षण दिख सकते हैं जिससे लिवर का कामकाज प्रभावित हो सकता है। फैटी लीवर रोग दो प्रकार के होते हैं- एल्कोहलिक और नॉन-एल्कोहलिक। 

एल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज (एएफएलडी) आमतौर पर सबसे अधिक पाया जाने वाला लिवर का रोग है और यह उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलता है जो ज्यादा शराब पीते हैं।

नॉन-एल्कोहलिक लिवर डिजीज कम आम है और दुनिया भर में लगभग 12-15% मामलों में होता है और एक से अधिक कारणों से समस्याग्रस्त हो सकता है।

फैटी लिवर के संकेत और लक्षण

फैटी लिवर के अधिकांश मामलों में कोई विशिष्ट संकेत नहीं दिखता है और कई बार लक्षण देर से महसूस होते हैं। इसलिए, शुरुआती चेतावनी और संकेतों पर नजर रखना बहुत जरूरी है। 

कई मामलों में, फैटी लीवर होने या सिरोसिस के किसी रूप से पीड़ित होने के सबसे आम संकेत में से एक पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में एक अजीब दर्द का अनुभव होता है। थकान, दर्द और असुविधा का अनुभव करना सभी बहुत आम हो सकते हैं।

इनके अलावा, निम्नलिखित संकेत और लक्षण हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है:
-अचानक भूख कम लगना
-वजन घटना
- कमजोरी और थकान
-अपनी त्वचा के नीचे पैच, रक्त के थक्कों के गुच्छे
-पेट दर्द और सूजन
-आंखों का फटना
-खुजली
-पैरों में जलन होना

लीवर सिरोसिस से संबंधित गंभीर जटिलताओं से पीड़ित लोगों के लिए, जब शरीर रक्त को शुद्ध करने या थक्के प्रोटीन बनाने में असमर्थ होता है तो, पेट में सूजन, भ्रम, एनोरेक्सिया, नपुंसकता जैसे गंभीर लक्षण देखे जा सकते हैं।

फैटी लिवर के कारण

यह समस्या अधिक शराब पीने के कारण होती है। इसके अलावा मोटापा, डायबिटीज, रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर, प्रेगनेंसी, हेपेटाइटिस सी इन्फेक्शन, जेनेटिक रिस्क और शरीर में ज्यादा गंदगी जमा हो जाना भी इसके प्रमुख कारण हैं। 

फैटी लिवर का इलाज

एक फैटी लिवर की स्थिति का इलाज करने के लिए आपको समय पर लक्षणों को पहचानकर तुरंत इलाज कराना बहुत जरूरी है। इसका इलाज लक्षणों को गंभीरता, मेडिकल हिस्ट्री, बॉडी टेस्ट के आधार पर किया जाता है। लिवर में सूजन के मामले में की जांच करने के लिए बॉडी टेस्ट और लिवर की बायोप्सी की आवश्यकता हो सकती है।
 

Web Title: Fatty liver symptoms in Hindi: early sign and symptoms Fatty liver, causes, medical treatment and types of Fatty liver in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे