Health Tips: क्या आप भी जल्दी-जल्दी खाते हैं खाना? सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है ये आदत

By अंजली चौहान | Published: October 4, 2023 12:55 PM2023-10-04T12:55:20+5:302023-10-04T12:58:29+5:30

पोषण के लिए एक सामान्य नियम के रूप में, भोजन को ठीक से चबाया जाना चाहिए ताकि पाचन रस अच्छी तरह से मिश्रित हो, जिससे बेहतर पोषक तत्व प्राप्त हो सके।

Eating slowly vs quickly Which is better Health Tips Do you also eat quickly This habit can harm health | Health Tips: क्या आप भी जल्दी-जल्दी खाते हैं खाना? सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है ये आदत

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsजल्दी-जल्दी खाने के नुकसान और फायदों के बारे में जानेंजल्दी खाने से गैस बनती हैधीरे खाने से आपका खाना अच्छे से पचता है

Health Tips: आज-कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कई बार हम खाना जल्दी खत्म करने के लिए तेजी से खाते हैं। सुबह काम पर जाने की जल्दी हो या स्कूल हम  फटाफट अपना खाना खत्म करने पर ध्यान देते हैं।

मगर क्या कभी आपने ये सोचा है कि आपके जल्दी खाना खाने से आपकी सेहत पर इसका क्या असर होता है? आपको शायद ही ये बात पता हो कि जल्दी खाने से हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता है और हमारी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ता है। वहीं, धीरे-धीरे खाना खाना भले ही आपको समय की बर्बादी लगे लेकिन इसमें आपकी सेहत का राज छुपा हुआ है। 

जल्दी-जल्दी खाना खाने से क्या होगा है?

1- तेजी से बढ़ता है वजन

जल्दी-जल्दी खाना खाने से वजन तेजी से बढ़ जाता है क्योंकि जल्दी-जल्दी खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है। इससे पाचन स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती है।

2- डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा

जल्दी-जल्दी खाने से भोजन के बाद ग्लूकोज का स्तर बढ़ जाता है जो टाइप 2 मधुमेह मेलेटस और हृदय संबंधी जोखिम के बढ़ते जोखिम से जुड़ा होता है। तेजी से खाने से आईएल-1 आईएल-6 जैसे साइटोकिन्स का स्तर भी बढ़ सकता है जो इंसुलिन प्रतिरोध पैदा करने में जिम्मेदार होता है और इसलिए भविष्य में टाइप 2 मधुमेह का खतरा होता है।

3- कब्ज और एसिडिटी

अगर आप जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं तो आपको पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें होने लगेंगी। आप महसूस करेंगे कि आप ज्यादा गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी आंत से संबंधित अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

4- खाने से संतुष्टि न मिलना

जो लोग जल्दी-जल्दी अपना खाना खा लेते हैं वह अक्सर अपना खाना ठीक से नहीं चबाते। ऐसे लोगों में खाना खाने के बाद भी संतुष्टि की कमी देखी जाती है उन्होंने अपने भोजन से संतुष्टि नहीं मिलती। 

धीरे खाना खाने के फायदे

1- खाना अच्छे से पचता है 

धीरे-धीरे खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जब भोजन को अच्छी तरह से चबाया जाता है, तो पाचन एंजाइम अधिक प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं। जिससे बेहतर अवशोषण सुनिश्चित होता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं कम होती हैं।

2- डायबिटीज मरीजों के लिए फायदा

डायबिटीज मरीजों के लिए धीमी गति से भोजन करना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। इत्मीनान से भोजन करने से, शर्करा का लगातार स्राव होता है, जिससे रक्त शर्करा के बेहतर नियंत्रण में सहायता मिलती है।

3- भूख पर रखें काबू

धीरे-धीरे खाने से ग्रेलिन और पीवाईवाई जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल तृप्ति हार्मोन प्रभावित हो सकते हैं जो भूख को नियंत्रण में रखते हैं। हालांकि, इस बीच आपको ध्यान रखना है कि आप बहुत ज्यादा धीरे भोजन न करें क्योंकि इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है। आपको बेलेंस के साथ अपने भोजन को खाना चाहिए। 

(डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी किसी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इसकी किसी विशेषज्ञ द्वारा पुष्टि नहीं कराई गई है। कृपया किसी भी सलाह और जानकारी पर अमल करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Eating slowly vs quickly Which is better Health Tips Do you also eat quickly This habit can harm health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे