तापामान में धीरे-धीरे गिरावट हो रही है और सर्दियों का मौसम जल्द ही दस्तक देने वाला है। इस मौसम में बीमारियों का सबसे अधिक खतरा होता है। एक्सपर्ट मानते हैं कि इस मौसम में इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने लगता है जिस वजह से लोग अधिक बीमार पड़ते हैं। इस मौसम में होने वाली एक समस्या मुंह के छाले (Mouth ulcers) भी हैं। यह समस्या महिलाओं में अधिक आम हैं, लेकिन यह वयस्क और बच्चों को भी प्रभावित कर सकती है।

मुंह में छाले होना यूं तो सामान्य बात लगती है, लेकिन कई बार यह समस्या इस कदर बढ़ जाती है कि कैंसर जैसी घातक बीमारी का कारण बन जाती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि मुंह के छाले यूं तो एक बहुत ही सामान्य परेशानी है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना जानलेवा भी साबित हो सकता है, क्योंकि यह कैंसर का कारण भी बन सकता है। 

मुंह के छालों से परेशानी

मुंह के छाले एक छोटा सतही छाले होता है जो आपके मुंह के किसी भी मुलायम ऊतक, मुंह के ऊपर या निचली सतह, होंठ और गाल पर या आपके मसूड़ों के तल पर दिखाई दे सकता है। मुंह के अंदर होने वाले से छाले कई कारणों से हो जाते हैं। कई बार ये पेट साफ न होने की वजह से, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से, चोट लग जाने से, पीरियड्स की वजह से हो सकते हैं।

मुंह के छाले होने के कारण

इसके अलावा मुंह में चोट लगने, तीखा भोजन, विटामिन की कमी, तनाव या ऑटोइम्म्यून डिसऑर्डर के कारण भी मुंह में छाले हो सकते हैं। मुंह के छालों के बारे में लापरवाही बरतने पर यह ओरल कैंसर का कारण हो सकता है।

यह दर्दनाक छाले आपका खाना-पीना मुश्किल कर देते हैं। इतना ही नहीं इसकी वजह से आपको ब्रश करने पर भी दर्द होता है। अगर इसका इलाज न किया जाए, तो इससे आपके मुंह में इन्फेक्शन भी हो सकता है और आपके मुंह से बदबू आ सकती है।

इस समस्या से राहत पाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं लेकिन आप घरेलू उपचार के जरिए भी इस दर्दनाक छाले से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप खसखस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, खसखस शरीर में ज्यादा गर्मी पैदा करता है जिस वजह से यह मुंह के छालों से राहत दिलाने में सहायक है।   

मुंह में छाले होने के लक्षण

मुंह में अल्सर होने से खाते-पीते समय बहुत ज्यादा दर्द होता है
व्यवहार में चिड़चिड़ापन आने लगता है
हमेशा थकान महसूस होने लगती है
मुंह के घाव में लालिमा नजर आने लगती है

मुंह के छालों के लिए खसखस

सूखे नारियल को क्रश कर लें और उसमें शुगर कैंडी का पाउडर और खसखस मिलाकर गोली बना लें। मुंह के छालों से राहत पाने के लिए गोलियों को पानी के साथ खा सकते हैं।  

इस बात का रखें ध्यान 
मुंह के छालों को गंभीरता से नहीं लेना कई मामलों में कैंसर का कारण भी बन सकता है। इसलिए अगर आपको इस तरह के उपायों से आराम नहीं मिल रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 


Web Title: Early signs and symptoms of mouth ulcer, home remedies, medical treatment, foods eat and avoid to get rid ulcer in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे