कुछ दिनों तक सुबह खाली पेट पानी में डालकर पी लें ये चीज, सालों तक नहीं देखनी पड़ेगी डॉक्टर की शक्ल

By उस्मान | Published: March 23, 2019 04:54 PM2019-03-23T16:54:04+5:302019-03-23T16:54:04+5:30

इस चीज को गुनगुने पानी में डालकर पीने से आपको पेट संबंधी तमाम समस्याओं से बचने में मदद मिलती है और आपके चेहरे पर चमक आती है.

drinking turmeric water in empty stomach for skin problems, weight loss, Improves Digestion and Metabolism, relieve Arthritis | कुछ दिनों तक सुबह खाली पेट पानी में डालकर पी लें ये चीज, सालों तक नहीं देखनी पड़ेगी डॉक्टर की शक्ल

फोटो- पिक्साबे

हल्दी को आयुर्वेद में सबसे महान औषधीय जड़ी-बूटी माना गया है। इसे 'मसालों की रानी' के रूप में भी जाना जाता है। भारतीय व्यंजनों में हल्दी सबसे महत्वपूर्ण मसालों में से एक है। हल्दी एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक, एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। 

इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, कार्बोहाईड्रेट और मिनरल जैसी पोषक तत्व पाए जाते हैं। हल्दी का प्रयोग आमतौर पर खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के अलावा सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।  

हल्दी का रोजाना सेवन आपको हेल्दी रहने में मदद कर सकता है। हालांकि, इसकी मात्रा को लेकर जरूर ध्यान रखें। हल्दी के गुणों का लाभ पाने के लिए व्यक्ति को दिन भर में 500 मिलीग्राम करक्यूमिन का सेवन करना चाहिए।  

हल्दी का ज्यादा फायदा लेने के लिए आपको सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से पेट आसानी से साफ हो जाता। जाहिर है पेट साफ होने से आपको तमाम बीमारियों से बचने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं रोजाना सुबह हल्दी का पानी पीने से क्या फायदे होते हैं।

1) पाचन तंत्र बनता है मजबूत
रोजाना सुबह उठते ही हल्दी वाला पानी पीने से पित्त ज्‍यादा बनता है, जिस वजह से आपका पाचन आसान बनता है। जब आप आहार को आसानी से पचा लेते हैं, तो इससे आपको पेट संबंधी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है।

2) दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
हल्दी वाला पानी दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। जिसका सेवन धमनियों को साफ करने में शरीर की मदद करता है, जिस वजह से आपका दिल लम्बे समय तक स्वस्थ बना रहता है।

3) दिमाग होता है तेज
हल्दी वाले पानी का सेवन दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर आप सुबह उठते ही गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका दिमाग सुचारु रूप से कार्य करता रहता है।

4) कैंसर से बचाने में सहायक
हल्दी में करक्‍यूमिन नामक केमिकल की मौजूद होता है, जो एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। जो हमारे शरीर में कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को रोकने का काम करता है।

ऐसे बनाएं हल्दी का पानी

सबसे पहले आपको एक गिलास पानी को हल्का गर्म करना चाहिए. इसके बाद उसे थोड़ा ठंडा होने दें। ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा ठंडा न हो। इसके बाद उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिक्स करें। अगर आपके पास कच्ची हल्दी है, तो आप उसे पानी के साथ गर्म कर सकते हैं। टेस्ट के लिए इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं।

Web Title: drinking turmeric water in empty stomach for skin problems, weight loss, Improves Digestion and Metabolism, relieve Arthritis

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे