चाय पीने के 20 से 25 मिनट बाद पिया करें ठंडा पानी नहीं तो....जानें नुकसान और जरूरी टी टिप्स

By आजाद खान | Published: May 13, 2023 04:30 PM2023-05-13T16:30:17+5:302023-05-13T16:39:34+5:30

Drink cold water after 20 to 25 minutes of drinking tea otherwise know disadvantages important tea tips | चाय पीने के 20 से 25 मिनट बाद पिया करें ठंडा पानी नहीं तो....जानें नुकसान और जरूरी टी टिप्स

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Persian_man_drinking_Persian_Tea.png)

Health Tips:  हर किसी को चाय पीना काफी पसंद है और इसके लिए कोई भी मना नहीं करता है। ऐसे में बहुत से लोगों को आप यह कहते हुए सुना होगा कि चाय पीने के तुरंत बाद ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे हमें कई समस्याएं हो सकती है और इससे शरीर को नुकसान भी पहुंचता है। तो ऐसे में आइए जान लेते है कि चाय के पीने के तुरंत बाद ठंडा पानी क्यों नहीं पीना चाहिए और इससे शरीर को क्या नुकसान है। 

चाय पीने के बाद नहीं पीना चाहिए ठंडा पानी

जब कभी आप चाय पीने के बाद ठंडा पानी पीते है तो इससे आपके दांतों पर काफी नुकसान पहुंचता है और इससे आपके दांतों के इनमेल खराब भी हो सकते है। यह नहीं इससे आपके दांत सड़ भी सकते है और इससे डेंटल सेंसिटिविटी भी बढ़ सकती है। 

इस तरीके से चाय पीने से आपके  मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय पर भी असर पड़ सकता है और इससे आपका पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है। यही नहीं इससे आपको लूज मोशन और गैस की भी समस्या हो सकता है। इसके अलावा एसिडिटी और पेट में मरोड़ की भी शिकायत हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: Drink cold water after 20 to 25 minutes of drinking tea otherwise know disadvantages important tea tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे