सुबह बासी मुंह कुछ भी खा लेना नहीं होता है फायदेमंद! एक्सपर्ट्स से जानें बिना ब्रश किए क्या खाना चाहिए

By आजाद खान | Published: September 3, 2023 02:05 PM2023-09-03T14:05:44+5:302023-09-03T14:37:02+5:30

जानकारों की अगर माने तो हर किसी को सुबह खाली पेट पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि सुबह बिना ब्रश किए हुए पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और इससे विषाक्त पदार्थ बाहर भी निकल जाते हैं।

donot eat anything in morning before brush eat these health tips in hindi | सुबह बासी मुंह कुछ भी खा लेना नहीं होता है फायदेमंद! एक्सपर्ट्स से जानें बिना ब्रश किए क्या खाना चाहिए

फोटो सोर्स: Wiki Media Commons -(https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Toothpasteonbrush.jpg)

Highlightsबहुत से लोग सुबह खाली पेट कुछ न कुछ खाते है। जानकार बिना ब्रश किए पानी पीने की सलाह देते है। वे कुछ अन्य चीजें जैसे नीचे बताए गए आइटम ही खाने की सलाह देते है।

Foods To Eat Without Brushing Teeth: सुबह खाली पेट यानी बिना ब्रश किए हुए पानी और अन्य चीजों का सेवन करना सेहत के लिए सही माना गया है। इससे हेल्थ को कई फायदे मिलते हैं और शरीर बीमारी मुक्त रहता है। पानी का तो ठीक है लेकिन अन्य चीजों में आप क्या सेवन कर सकते है। आइए आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि सुबह किन चीजों को खाना सेहत के लिए सही होता है। यही नहीं इन चीजों के फायदे के बारे में भी जानने की कोशिश करेंगे। 

सुबह बासी मुंह ये खाया करें 

जानकारों की अगर माने तो लोगों को सुबह खाली पेट लहसुन खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीमाइक्रोबियल, और एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं। यह पेट, आंतों, और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव में मदद करता है। 

यही नहीं वे लोग लोगों को गुड़ भी खाने की सलाह देते है। उनके अनुसार, गुड़ में विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और एसिडिटी, बवासीर, और अन्य समस्याओं से राहत देता है।

खाया करें किशमिश और बादाम

एक्सपर्ट्स के अनुसार, लोगों को बिना ब्रश किए किशमिश भी खाना चाहिए। वे ऐसा इसलिए कहते है क्योंकि किशमिश में फाइबर, आयरन, और विटामिन्स होते हैं। यह शरीर को पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है और पेट, कब्ज, और खून की कमी जैसी समस्याओं से राहत देता है।

यही नहीं खाली पेट आप बादाम को भी खा सकते है। बादाम में प्रोटीन, विटामिन्स, और मिनरल्स होते हैं। यह आंखों, हृदय, और अन्य अंगों के लिए फायदेमंद होता है। इन सब के अलावा लोगों को पानी भी पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर हाइड्रेट रखता है और विषाक्त पदार्थों बाहर निकलते है। 

बासी मुंह खाने से होने वाले नुकसान

खट्टे चीजें: खट्टे पदार्थ जैसे नींबू, संतरा, और टमाटर पेट में जलन और एसिडिटी का कारण बन सकते हैं।
चबाने वाली तंबाकू: चबाने वाली तंबाकू पेट में जलन, एसिडिटी, और अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है।
कैफीन: कैफीन पेट में जलन, एसिडिटी, और अन्य समस्याओं का कारण बन सकती है।

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।)
 

Web Title: donot eat anything in morning before brush eat these health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे