एक्सरसाइज और डाइट से भी नहीं घट रहा बेली फैट तो अपनाए ये रशियन ट्विस्‍ट, देखें असर

By प्रिया कुमारी | Published: June 28, 2020 03:38 PM2020-06-28T15:38:05+5:302020-06-28T15:42:05+5:30

अगर आप एक्सरसाइज और डाइट से भी अपने बेली फैट को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो अपनाए रशियन ट्विस्ट। इससे आपके बेली को कम करने के लिए असरदार है।

Do not reduce belly fat by exercising and diet, then adopt this Russian twist | एक्सरसाइज और डाइट से भी नहीं घट रहा बेली फैट तो अपनाए ये रशियन ट्विस्‍ट, देखें असर

एक्सरासाइज और डाइट से भी नहीं कम हो रही पेट की चर्बी तो अपनाए ये रशियन ट्विस्‍ट

Highlightsएक्सरासाइज और डाइट से भी नहीं कम हो रही पेट की चर्बी तो इस तरीके कम करें। रशियन ट्विस्‍ट आपके बेली फैट कम करने में असरदार है।

स्लीम पेट पाना हर किसी का सपना होता है, जिसके लिए तरह-तरह के एक्सरसाइज भी करते हैं लेकिन पेट की बर्न चर्बी इतना आसान नहीं होता है। अच्छे-अच्छो के पसीने छूट जाते हैं। अगर आप भी अपने निकले हुए पेट से परेशान हो गए हैं, तो आप जानते ही होंगे कि योग और डाइट करने के बाद भी पेट को अंदर करना बड़ा मुश्किल काम है। तो ऐसे में आपको ये जानना जरूरी है कि वजन घटाने के लिए आपको कुछ और मेहनत की भी जरूरत है। अपने एक्सरसाइज को भी सही तरीके से करना भी जरूरी है, ताकि वे सही मांसपेशी समूहों से फैट को बर्न किया जा सके। अगर आप अपने एक्सरसाइज से वेट लूज नहीं कर पा रहे हैं तो तो रशियन ट्विस्‍ट अपनाएं। 


रशियन ट्विस्‍ट क्यों है वेट-लॉस के लिए खास एक्सरसाइज

वेट-लॉस के लिए मसल्स का संकुचन होना बेहद ही अहम भूमिका निभाता है। इसलिए आपको सही एक्सरसाइज सर्च करने की जरूरत है, जो आपकी मांसपेशियों को ज्यादा लाभदायक पहुंचाने के लिए अच्छा है। ये रशियन ट्विस्‍ट आपके मांसपेशियों को पंप करेगा और आपके शरीर के कैलोरी का बर्न करने में मदद करेगा। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स फिजिकल थेरेपी में पब्लिश अध्ययन में बताया गया है कि जितना ज्यादा स्ट्रेचिंग आपके शरीर थीन करने में मदद कर सकता है और यही कारण है कि वेट-लॉस के लिए रशियन ट्विस्‍ट एक परफेक्ट एक्सरसाइज है।

कैसे करें रशियन ट्विस्‍ट एक्सरसाइज

फर्श पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सीधा करें, अब थोड़ा पीछे की ओर झुकें ताकि आपके धड़ और पैर के बीट वी आकार बना सकें। अब अपने हाथों में कुछ पकड़ें और पैरों को बिना हिलाए अपने ऊपरी शरीर को साइड से मोड़ें। इसे करने के तहत जितना हो सके अपने शरीर की स्ट्रेचिंग करें। फिर आरम की मुद्रा में फिर से आ जाएं और इस एक्सरसाइज के कुछ सेट्स करते रहें।

डंबल के साथ करें रशियन ट्विस्ट
अगर आप रशियन ट्विस को करने के दौरान कोई वेट का सहारा लेते हैं तो ये आपके लिए ज्यादा असरदार है। इसके लिए आप रशियन ट्विस्ट करने के दौरान हाथ में बॉल या कोई भारी-भरकम चीज उठा लें। जब शुरुआत के समय में ट्विस्ट करना उचित नहीं है, क्योंकि इससे मांसपेशियों में खराश पैदा हो सकती है। इसके अलावा, अगर आप बिना किसी कट के दुबले-पतले शरीर की तलाश में हैं, तो आपके ये रूसी ट्विस्ट जरूर आजमाना चाहिए।


रशियन ट्विस्‍ट के फायदे

रशियन ट्विस्‍ट कोर की मांसपेशी को बर्न करने में मदद करता है। वह आपके पेट के अगल-बगल की मांसपेशियों पर एक प्रेशर पड़ता है। यह प्रैक्टिश आपके ग्लूट्स, पीठ के निचले हिस्से और पेट के फैट से मसल्स पर काम करता है। वहीं इसके अलावा उनके अलग फायदे हैं। 

रशियन ट्विस्ट कैलोरी बर्नर है। तीव्रता बढ़ाने और व्यायाम में वजन बढ़ाने से अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। यह कोर एक्सरसाइज पेट के लिए एक अच्छा वर्कआउट है। यह पेट की सभी मांसपेशियों पर काम करके उत्तेजित करता है। फ्लैट पेट या सिक्स-पैक्स एब्स पैक एब्स पाने के लिए तुलना में बैठा हुआ रशियन ट्विस्ट करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

एक्सरसाइज केवल आपके पेट पर ही बल्कि और भी जगह के मांसपेशियों पर भी काम करता है। यह रेक्टस को मजबूत बनाता है। यह आपके पेट के कैलोरी को बर्न कर स्ट्रोक और दिल के दौरे जैसी रोगों के खतरों को कम करने में मदद करता है।

Web Title: Do not reduce belly fat by exercising and diet, then adopt this Russian twist

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे