सर्दियों में अगर आप भी पीते है ज्यादा कॉफी तो हो जाएं सावधान, केवल हर रोज इतना ही पीना चाहिए Coffee, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी

By आजाद खान | Published: December 26, 2022 05:49 PM2022-12-26T17:49:19+5:302022-12-26T17:52:55+5:30

जानकारों की माने तो सर्दी के अलावा किसी भी सीजन में आप कॉफी को पी सकते है। लेकिन किसी को भी दिन में केवल एक बार ही कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसके पीछे कई कारण हैष आइए एक-एक करके जान लेते है।

do not drink more coffee and tea may cause problems health tips in hindi | सर्दियों में अगर आप भी पीते है ज्यादा कॉफी तो हो जाएं सावधान, केवल हर रोज इतना ही पीना चाहिए Coffee, नहीं तो बढ़ सकती है परेशानी

फोटो सोर्स: Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Latte_and_dark_coffee.jpg)

Highlightsकॉफी या ग्रीन टी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इसके कुछ नुकसानदेह भी है। ऐसे में कॉफी के ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिए।

Coffee Health Side Effects: सर्दियों के अलावा आम दिनों में भी कई लोग ऐसे होते है जो ज्यादा कॉपी पीना पसंद करते है। ऐसे आम तौर पर कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन जब आप इसका ज्यादा सेवन करने लगेंगे तो इससे आपको परेशानी बढ़ने लगेगी। अगर कोई दिन में एक कप से ज्यादा कॉफी पीता है तो यह उसके लिए समस्या पैदा कर सकती है। 

'जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन' की एक रिपोर्ट के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर (160/100 मिमी एचजी या इससे ज्यादा) वाले लोगों को कॉफी के कारण दिल की बीमारी का जोखिन दो गुना बढ़ जाता है। 

दिल की बीमारी से बचने के लिए इतने कप पिया करें कॉफी

इन सब के अलावा कई और रिसर्च में यह पाया गया है कि अगर कोई हर रोज एक कप कॉफी और एक कप ग्रीन टी पीता है तो इस कारण उसमें दिल की बीमारी का जोखिम कम रहता है। चूंकि दोनों ही ड्रिंक्स में कैफीन होता है इसलिए इसे सिमित मात्रा में ही पीना चाहिए।  

फूड एण्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) की अगर माने तो 8 औंस कप हरी या काली चाय में 30-50 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है। वहीं 8 औंस कप वाले कॉफी में 80 से 100 मिलीग्राम के करीब कैफीन पाया जाता है। ऐसे में इससे यह साबित हो गया है कि हरी या काली चाय में कॉफी के मुकाबले कम कैफीन होता है। 

ऐसे में इससे पहले वाले एक स्टडी में यह पाया गया है कि दिन में एक कप कॉफी पीने दिल के दौरा पड़ने का जोखिम कम हो जाता है और इससे इसमें मदद भी मिलती है। 

ज्यादा कॉफी पीने से आपका बढ़ सकता है ब्लड प्रेशर

जानकारों की माने तो हमेशा कॉफी पीने से टाइप2 डायबिटीज और कुछ तरह के कैंसर के भी जन्म लेने और बढ़ने में कमी होती है। इसके अलावा भूख को काबू करने में और तनाव को दूर करने में भी मदद मिलती है। ऐसे में यह साफ नहीं हो पाया है कि यह प्रभाव किस कारण हुआ है। 

जानकारों की माने तो जो लोग ज्यादा कॉफी पीते है उनका ब्लड प्रेशर काफी बढ़ सकता है। यही नहीं इससे दिल का धड़कन तेज होना और सीने में परेशानियां भी हो सकती है। 

कॉफी ज्यादा पीने से बढ़ सकता है मौत का खतरा

एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कॉफी नहीं पीने वाले की तुलना में 160/100 मिमी एचजी या इससे ज्यादा रहता है तो ऐसे में इन लोगों का दिल के दौरा के कारण मौत के चांस ज्यादा हो जाता है। इसलिए एक दिन में केवल एक ही कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। 

ऐसे में किसी भी ब्लड प्रेशर के कैटेगरी जो लोग ग्रीन टी का भी सेवन करते है, उन में दिल की बीमारी के कारण मौत का खतरा न के बराबर होता है। इस पर हम यह कह सकते है कि आम लोगों को एक दिन में ज्यादा से ज्यादा एक कप ही कॉफी पीना चाहिए। इससे शरीर में हृदय रोग नहीं होता है और आप हेल्थ रहते है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: do not drink more coffee and tea may cause problems health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे