खून पतला करने के अलावा कई बीमारियों को जन्म दे सकते हैं ये 6 'सुपरफूड', कम ही खाएं तो अच्छा है

By उस्मान | Published: June 1, 2021 11:51 AM2021-06-01T11:51:45+5:302021-06-01T11:51:45+5:30

यह जरूरी नहीं है कि हर अच्छी चीज फायदा ही पहुंचाती है

diet tips in Hindi: eating too much superfoods can cause blood, stomach, obesity related diseases | खून पतला करने के अलावा कई बीमारियों को जन्म दे सकते हैं ये 6 'सुपरफूड', कम ही खाएं तो अच्छा है

सुपरफूड के नुकसान

Highlightsयह जरूरी नहीं है कि हर अच्छी चीज फायदा ही पहुंचाती है इनके अधिक सेवन से हो सकती हैं गंभीर बीमारियां जानिये रोजाना कितनी मात्रा में क्या खाना चाहिए

'सुपरफूड' शब्द का इस्तेमाल पहली बार बीसवीं सदी की शुरुआत में केले को बढ़ावा देने के लिए किया गया था। आज, सुपरफूड शब्द का उपयोग किसी भी ऐसे भोजन के लिए किया जाता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। विशेष रूप से जिसमें पोषक तत्व और कम कैलोरी पाई जाती है। हालांकि सुपरफूड के सेवन के कई फायदे हैं, लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करना उतना ही खतरनाक हो सकता है जितना कि अन्हेल्दी जंक फूड खाना।
 
ब्रोकोली से आंतों में जलन 
लाइफस्टाइल वेबसाइट ब्राइट साइड के अनुसार, एक कप कच्ची ब्रोकली में सिर्फ 31 कैलोरी, 6 ग्राम कार्ब्स और 0.3 ग्राम फैट होता है। यह फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, पोटेशियम और अन्य विटामिन और खनिजों में समृद्ध है। हालांकि, अध्ययनों में पाया गया है कि अधिक ब्रोकोली खाने से आंत्र में जलन पैदा कर सकती हैं या आपको गैसी बना सकती है।
 
सैल्मन मछली से खून हो सकता है पतला
सैल्मन दुबला प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो सूजन को कम करने के लिए अच्छा है। सैल्मन का एक 3-औंस हिस्सा एक वयस्क की दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं का लगभग 30% पूरा करता है। ओमेगा-3 का अधिक सेवन आपके रक्त प्लेटलेट काउंट पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और रक्त को पतला भी कर सकता है।  

दालचीनी से शरीर में बन सकता है जहर
अधिक एंटीऑक्सीडेंट और कई औषधीय गुणों के कारण दालचीनी को एक सुपरफूड माना जाता है। यह रक्त शर्करा व सूजन को कम करने सहित हृदय रोग को रोकने में सक्षम है। दालचीनी की मात्रा एक दिन में एक चम्मच हो होनी चाहिए। शोध से पता चला है कि बहुत अधिक दालचीनी में मौजूद कूमारिन के कारण विषाक्त हो सकती है। 

एवोकैडो बढ़ा सकता है फैट की मात्रा
एवोकैडो ने हाल के वर्षों में अपने उच्च पोषक गुणों के कारण सुपरफूड के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। यह विटामिन K, फोलेट और विटामिन E का बेहतर स्रोत है। यह फल ओमेगा-3 और फाइबर से भी भरपूर होता है। इसके बहुत अधिक सेवन से सूजन और पेट खराब हो सकता है।आपको रोजाना 50 ग्राम से अधिक एवोकैडो नहीं खाना चाहिए।

हम्मस मोटापे का कारण बन सकता है
हम्मस छोले, तिल के पेस्ट, नींबू, लहसुन और जैतून के तेल से बनी एक डिश है। इसे बेहतर पाचन स्वास्थ्य और रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए जाना जाता है। स्टोर से खरीदे गए हम्मस उतने स्वस्थ नहीं होते हैं और इसमें खतरनाक तत्व भी हो सकते हैं। अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तरह यह मोटापे और विभिन्न बीमारियों में योगदान दे सकता है। 

कोम्बुचा एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है
कोम्बुचा एक मीठी चाय है जो एंटीऑक्सिडेंट और प्रोबायोटिक्स का बेहतर स्रोत है। चीन से निकला यह फूड एक स्वस्थ सुपरफूड और डिटॉक्सिंग के लिए एक पेय माना जाता है। कोम्बुचा, हालांकि, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है, क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया और खमीर होते हैं। इसके अलावा, बहुत अधिक कोम्बुचा आपको पेट खराब कर सकता है या एसिडिटी का कारण बन सकता है।  

ग्रीन टी से सिर दर्द और दर्द हो सकता है 
ग्रीन टी को इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद पेय पदार्थों में से एक माना जाता है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को कम करने, वसा जलाने और मस्तिष्क के कार्य में सुधार करने में सहायक हैं। हालांकि इसकी अत्यधिक मात्रा नकारात्मक दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है, विशेष रूप से इसकी उच्च कैफीन सामग्री के कारण।

Web Title: diet tips in Hindi: eating too much superfoods can cause blood, stomach, obesity related diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे