Diet tips: कोरोना काल में पियें आंवला जूस, इम्यूनिटी सिस्टम बनेगा मजबूत, बालों का झड़ना, शुगर लेवल होगा कम

By उस्मान | Published: October 9, 2020 12:09 PM2020-10-09T12:09:58+5:302020-10-09T12:09:58+5:30

इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के उपाय : सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, जोड़ों में दर्द और इन्फेक्शन के लिए रामबाण इलाज है आंवला

Diet tips during covid-19 pandemic : include Indian gooseberry juice in your diet to boost immunity system and fight cold, cough, flu symptoms | Diet tips: कोरोना काल में पियें आंवला जूस, इम्यूनिटी सिस्टम बनेगा मजबूत, बालों का झड़ना, शुगर लेवल होगा कम

आंवला जूस पीने के फायदे

Highlightsसर्दी, खांसी, जुकाम, मांसपेशियों में दर्द, बुखार और इन्फेक्शन के लिए रामबाण इलाज है आंवला आंवले में वह सभी जरूरी मिनरल्स और विटामिंस पाए जाते हैंइम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको आंवले का रस पीना चाहिए

गर्मियों का मौसम खत्म होने वाला है और हल्की ठंड शुरू हो गई है। इस मौसम में सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, जोड़ों में दर्द और इन्फेक्शन आदि का ज्यादा खतरा रहता है। 

मौसमी रोगों से बचने और इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए आपको आंवले का रस पीना चाहिए। आंवला विटामिन सी का भंडार है, जिस वजह से यह संक्रमण से रक्षा करता है।  

आंवला विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशिम, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी कॉम्पलेक्स जैसे पोषक तत्वो बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सीडेंट का भी भंडार है। 

मौसमी रोग होंगे दूर
डॉक्टर के अनुसार आंवले का रस खांसी और फ्लू के साथ-साथ मुंह के छालों को दूर करने में भी मददगार होता है। आंवले को एक कारगर घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल भी किया जाता है। इसके लिए आप दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिला लें और रोजाना पियें।  

कोलेस्ट्रॉल लेवल होता है कम
नियमित रूप से आंवले का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम रहता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद है। जिससे हमारा शरीर सेहतमंद बना रहता है। इसमें पाया जाने वाला एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह ह्रदय के लिए भी फायदेमंद है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
आंवला सांस की बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। जैसे कि जिस व्यक्ति को अस्थमा की बीमारी हो। उसके लिए आंवले का जूस बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से उन्हें काफी लाभ मिलता है। इसके अलावा डायबिटीज के मरीजों को भी इसका सेवन करना चाहिए। आंवले के सेवन से पाचन तंत्र भी बिल्कुल सही रहता है।

बालों का झडना होता है कम
आपको बता दें आंवला बालों के एक दवा की तरह काम करता है। यदि आप आंवले के जूस का सेवन करते हैं, तो इससे बालों का झड़ना बंद होता है और जड़े भी मजबूत बनती हैं तथा बालों की लंबाई भी बढ़ती है।

वजन कम करने में सहायक
मोटापा बढ़ने का एक बड़ा कारण सुस्त मेटाबॉलिज्म है। आंवले का जूस आपके डाइजेशन से फ्री रेडिकल्से और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर, आपके मेटाबॉलिज्म़ को स्वस्थ और एक्टिव रखने में मदद करता है।

पेट की गंदगी करता है साफ
यह शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को कंट्रोल करता है और इस तरह आपको पेट फूलने और भारीपन की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है जो अक्सर किसी को भी मोटा महसूस कराते है।

हडि्डयों को बनाता है मजबूत
बढ़ती उम्र के साथ हमारी हड्डियां नाजुक और कमजोर हो जाती हैं, लेकिन आप रेगुलर आंवले का जूस पीकर अपनी हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत बना सकती है। इस जूस को नियमित रूप से पीने से ऑस्टियोक्लास्ट होता है, जो कोशिकाएं हड्डियों को तोड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

त्वचा पर आता है निखार
चमकती-दमकती त्वचा पाने के लिए आप रोजाना आंवले के जूस का सेवन करें। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह जूस त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों जैसे झुर्रियां, फाइन लाइन्सज और उम्र के साथ चेहरे पर आने वाले धब्बों को रोकता है। आंवला बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करके आपको फ्रेश, हेल्दी, यंग और ग्लोउइंग स्किन देता है।

Web Title: Diet tips during covid-19 pandemic : include Indian gooseberry juice in your diet to boost immunity system and fight cold, cough, flu symptoms

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे