सावधान! ये भी है डायबिटीज का एक बड़ा कारण, भारत के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित

By उस्मान | Published: November 12, 2019 07:18 AM2019-11-12T07:18:01+5:302019-11-12T07:18:01+5:30

वर्ल्ड में करीब 422 मिल‍ियन लोग डायबिटीज का शिकार हैं। इतना ही नहीं, करीब 1.5 मिल‍ियन लोगों की मौत का कारण यह बीमारी बनती है।

Diabetes manage tips : causes of diabetes, prevention tips to manage blood sugar | सावधान! ये भी है डायबिटीज का एक बड़ा कारण, भारत के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित

सावधान! ये भी है डायबिटीज का एक बड़ा कारण, भारत के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। यह बीमारी एक बार जिसे हो जाए जीवनभर उसका पीछा नहीं छोड़ती है। डब्ल्यूएचओ एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ल्ड में करीब 422 मिल‍ियन लोग डायबिटीज का शिकार हैं। इतना ही नहीं, करीब 1.5 मिल‍ियन लोगों की मौत का कारण यह बीमारी बनती है।

डायबिटीज के कई कारण हैं लेकिन हाल ही में इसके एक और बड़े कारण का पता किया है। चीन में हाल ही में एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि लंबे समय तक प्रदूषित वायु में सांस लेने से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। 

विश्व भर में चीन में डायबिटीज के सबसे अधिक मामले हैं। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अध्ययन का हवाला देते हुए बताया कि विकासशील देशों में वायु प्रदूषण और डायबिटीज के बीच के संबंध के बारे में विरले ही जानकारी दी गई खासतौर से चीन में जहां पीएम 2.5 का स्तर अधिक है।
 

पीएम 2.5 या सूक्ष्म कण वायु प्रदूषक होते हैं जिनके बढ़ने पर लोगों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर पड़ता है। एनवॉयरमेंट इंटरनेशनल में प्रकाशित इस शोध के नतीजों से पता चला कि लंबे समय तक पीएम2.5 के 10 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर तक बढ़ने से डायबिटीज का खतरा 15.7 प्रतिशत तक बढ़ गया।

डायबिटीज के मरीजों के लिए उपाय

डॉक्टर के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों को खानेपीने का खास ध्यान रखना चाहिए। आपको मीठे चीजों और पेय पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। उनसे आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी ट्राई कर सकते हैं।

 

आयुर्वेद और डायबिटीज

आयुर्वेद में, तीन दोष हैं जिसमें वात, पित्त और कफ है। आपको पता होना चाहिए शरीर में होने वाली कोई भी बीमारी वात-पित्त और कफ के बिगड़ने से होती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए इन तीन दोषों के बीच संतुलन होना बहुत ही जरूरी है। इन तीन दोष के बिगड़ने से डायबिटीज की समस्या होती है। आयुर्वेद के अनुसार सभी बीमारियां किसी व्यक्ति के दोषों में कुछ असंतुलन के कारण हैं। टाइप 1 डायबिटीज को वात दोषों के असंतुलन के रूप में वर्णित किया गया है। टाइप 2 डायबिटीज को कफ दोष के अधिक होने से होता है।

1) हल्दी

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में हल्दी के सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय घटक है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं।

2) मेथी

आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में  मदद मिल सकती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ अध्ययन में डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

3) करेला

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।

4) तांबे के बर्तन में पानी पीना

प्राचीन काल से, तांबे के बर्तन में पानी पीना शरीर के समग्र स्वास्थ्य लिए बहुत बेहतर माना जाता है। इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिल सकती है। तांबे के बर्तन में संग्रहीत पानी को 'ताम्र जल' कहा जाता है और यह तीन दोषों को संतुलित करने में मदद करता है। इसके लिए आप रात में तांबे के गिलास में पानी रखिए और सुबह में पानी पीजिए।

Web Title: Diabetes manage tips : causes of diabetes, prevention tips to manage blood sugar

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे