डेंगू का इलाज : आपको हो गया है गंभीर डेंगू, इन 10 लक्षणों से करें पहचान, जल्दी ठीक होने के लिए खाएं ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: October 27, 2021 10:21 AM2021-10-27T10:21:27+5:302021-10-27T10:21:27+5:30

कोरोना के बीच मौसम में बदलाव होने से डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है, जानिये डेंगू से जल्दी राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

Dengue treatment and home remedies in Hindi: 10 sever symptoms of dengue, risk factors, prevention tips and diet plan for dengue in Hindi | डेंगू का इलाज : आपको हो गया है गंभीर डेंगू, इन 10 लक्षणों से करें पहचान, जल्दी ठीक होने के लिए खाएं ये 8 चीजें

डेंगू का इलाज

Next
Highlightsकोरोना के बीच मौसम में बदलाव होने से डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा हैडेंगू से जल्दी राहत पाने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं वर्तमान में फैल रहा है खतरनाक डेंगू बुखार

कोरोना वायरस के दौरान देश में डेंगू के मामलों की संख्या में खतरनाक वृद्धि देखी जा रही है। मौसम में बदलाव होने से डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। डेंगू की वैक्सीन उपलब्ध न होने से संक्रमण से लड़ना ज्यादा मुश्किल है। फिलाहल डेंगू जैसी बीमारी से बचने के लिए सभी जरूरी उपायों पर काम करना जरूरी है।

इस समय यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जिन व्यक्तियों को डेंगू होता है, उन्हें यह पता होना चाहिए कि संक्रमण गंभीर है या नहीं, कब मदद लेनी है और तेजी से ठीक होने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

वर्तमान में डेंगू इतना खतरनाक क्यों है?
कई वायरसों की तरह, डेंगू वायरस (DENV) के बारे में कहा जाता है कि इसके चार उपभेद हैं- जिनमें से कुछ 'मामूली' संक्रमण का कारण बनते हैं, जबकि कुछ में गंभीरता और मृत्यु दर का उच्च जोखिम होता है। 

वर्तमान में यह संदेह किया जा रहा है कि D2 स्ट्रेन, या DENV-2 जिम्मेदार स्ट्रेन है जो मुख्य रूप से संक्रमणों में वृद्धि कर रहा है। चूंकि इसमें विशेष रूप से ऐसी विशेषताएं शामिल हैं जो गंभीर लक्षण पैदा कर सकती हैं।

डेंगू का अधिक जोखिम किसे है?
कुछ विशेष समूहों के लिए डेंगू अधिक जोखिम पैदा कर सकता है जिसमें बच्चे, बुजुर्ग और पुराने रोगों से जूझ रहे लोग शामिल हैं। ऐसे लोगों को संक्रमण की चपत में आना और धीमी गति से ठीक होने का खतरा होता है।

कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को इसका अधिक जोखिम हो सकता है क्योंकि उन्हें आवश्यक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने में अधिक समय लग सकता है, और जटिलताओं से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।

डेंगू संक्रमण के लक्षण
डेंगू के मामले में लक्षण बहुत भ्रमित करने वाले हो सकते हैं। इसके लक्षणों पर ध्यान देना और तत्काल चिकित्सा देखभाल लेना जरूरी है। कहा जाता है कि, कम प्लेटलेट काउंट को डेंगू की जटिलताओं का एक स्पष्ट संकेत कहा जाता है। नए तनाव के साथ, नए लक्षण सामने आना और चिंता का कारण बनना भी संभव है। नीचे बताये गए लक्षणों पर जल्द से जल्द ध्यान देने की आवश्यकता है।

-गंभीर पेट दर्द और पेट
-चक्कर आना और भ्रम होना
-तेजी से सांस लेना 
-खून के साथ उल्टी होना
-रक्तस्रावी बुखार
-चकत्ते
-नाक और मसूढ़ों से खून बहना
- लीवर खराब होने के शुरुआती लक्षण
-थका हुआ, बेचैन या चिड़चिड़ा महसूस करना

डेंगू से उबरने के लिए क्या करें और क्या खाएं
डेंगू होने पर एक तरफ दवाएं लेना और शरीर को पर्याप्त हाइड्रेट रखना जरूरी है, वहीं डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है। बीमारी से लड़ने के लिए पौष्टिक, संतुलित आहार लेना चाहिए। इससे शरीर में प्लेटलेट की संख्या को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है।

एक पारंपरिक उपाय पपीते के पत्ते हैं, जिन्हें एंजाइम और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध कहा जाता है जो रक्त प्लेटलेट गिनती को स्थिर करने और वसूली में सहायता कर सकते हैं। 

अनार, हल्दी, मेथी के पत्ते और मेथी के बीज, कीवी, ब्रोकोली और अन्य मौसमी फल और सब्जियां जैसे खाद्य पदार्थ शरीर को सक्रिय करने, विटामिन सी और संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक अन्य पोषक तत्वों को लोड करने में बहुत अच्छा काम कर सकते हैं। 

डेंगू होने पर किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?
ऐसे में आप बहुत अधिक मसालेदार भोजन, तेल और तले हुए व्यंजन खाने से बचें। ऐसे खाद्य पदार्थ न केवल स्वस्थ होने वाले पाचन तंत्र पर भारी पड़ सकते हैं, बल्कि शर्करा और रक्तचाप सहित महत्वपूर्ण मापदंडों को भी बढ़ा सकते हैं। 

आपको जटिलताओं से बचने के लिए, कैफीनयुक्त पेय, चीनी और फिजी पेय का सेवन कम से कम करें। नारियल पानी, फलों के रस, पानी, ओआरएस घोल और अन्य हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ जैसे स्वस्थ, पूर्ति करने वाले तरल पदार्थों का सेवन करें।

Web Title: Dengue treatment and home remedies in Hindi: 10 sever symptoms of dengue, risk factors, prevention tips and diet plan for dengue in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे