Dengue: डेंगू पीड़ित मरीज जल्द चाहते हैं रिकवरी तो अपने डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, देखें लिस्ट

By आजाद खान | Published: August 21, 2023 12:19 PM2023-08-21T12:19:01+5:302023-08-21T13:04:33+5:30

बरसात का सीजन आते ही डेंगू के केस में इजाफा देखने को मिलना शुरू हो जाता है। यही कारण है कि जानकार इस सीजन में खान पान पर विशेष ध्यान देने की सलाह देते है।

Dengue Patients want quick recovery so include these food items in your diet see list | Dengue: डेंगू पीड़ित मरीज जल्द चाहते हैं रिकवरी तो अपने डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम, देखें लिस्ट

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsदिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में डेंगू के केस में इजाफा हुआ है। ऐसे में जानकार खाने पीने में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे है। इस हालत में कुछ फूड आइटम नीचे बताए गए है जो डेंगू मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

Health Tips in Hindi: बरसात के सीजन में कई खतरनाक बीमारियों का खतरा और भी बढ़ जाता है। उन बीमारियों में से एक बीमारी डेंगू भी है जो इस सीजन में काफी तेजी से फैलता है। इस साल भी दिल्ली एनसीआर में डेंगू की केस में इजाफा देखने को मिला है। ऐसे में जानकार इससे बचने की सलाह दे रहे है और खान पान पर विशेष ध्यान देने की बात कह रहे है। 

जानकारों के अनुसार, जो लोग डेंगू जैसी बीमारी से पीड़ित है उन्हें जल्दी रिकवरी के लिए कुछ फूड और ड्रिंक्स लेने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे उन्हें डेंगू के बुखार से जल्दी निजात मिलेगी और वह जल्द से जल्द ठीक भी हो पाएंगे। ऐसे में आज के इस लेख में हम कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे जो डेंगू के बुखार में जल्द से जल्द हमें रिकवर करने में हमारी मदद करेगा। 

नारियल पानी और अनार का करें सेवन

डेंगू के बुखार से जल्द छुटकारा पाने के लिए आप नारियल पानी और अनार को चुन सकते है। नारियल पानी में नमक और मीनिरल्स अच्छी मात्रा में पाई जाती है जिससे आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा। यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को स्थिर रखता है। यही नहीं यह कमजोरी भी कम करता है और आपके शरीर को उत्तेजित भी रखता है। इसलिए डेंगू में नारियल पानी का सेवन किया कीजिए। 

वहीं अगर हम अनार की बात करें तो इस फल मे विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों भरपूर मात्रा में है जो थकान और थकावट को कम करने में हमारी सहायता करता है। यही नहीं अनार डेंगू पीड़ितों को आवश्यक रक्त प्लेटलेट गिनती बनाए रखने और डेंगू से तेजी से ठीक होने में भी मदद करता है।

हर्बल चाय, दही और ब्रोकोली भी है फायदेमंद

डेंगू से पीड़ित मरीजों के लिए हर्बल चाय भी काफी फायदेमंद होता है। इससे उनके शरीर और दिमाग को आराम मिलता है। चाय बनाने के लिए आप इलायची, पुदीना, दालचीनी, अदरक और अन्य जड़ी-बूटियों का भी उपयोग कर सकते हैं। यह पेय आरामदायक नींद को बढ़ावा देता है जिससे डेंगू मरीजों को जल्दी ठीक होने में सहायता मिलता है। 

इन रोगियों के लिए दही भी काफी फायदेमंद होता है। यह बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। यही नहीं इन मरीजों के लिए ब्रोकोली भी काफी लाभकारी साबित हो सकता है। यह सब्जी विटामिन K के मुख्य स्रोतों में से एक है जो रक्त प्लेटलेट गिनती को बढ़ाने में मदद करती है।

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।) 

Web Title: Dengue Patients want quick recovery so include these food items in your diet see list

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे