Covid-19 treatment: वैज्ञानिकों का दावा, कैटलस एंजाइम से हो सकता है कोविड-19 का उपचार

By भाषा | Published: October 1, 2020 01:36 PM2020-10-01T13:36:47+5:302020-10-01T13:36:47+5:30

कोरोना वायरस के इलाज में वैज्ञानिकों ने एक बड़ी खोज की है

Covid-19 treatment: report says, Common low-cost enzyme Catalase may help treat coronavirus | Covid-19 treatment: वैज्ञानिकों का दावा, कैटलस एंजाइम से हो सकता है कोविड-19 का उपचार

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsआहार उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है एंजाइमवायरस की सूजन को कम करता है कैटलस एंजाइम

'कैटलस' एंजाइम में कोविड-19 के लक्षणों का उपचार करने की क्षमता है और यह कोरोना वायरस को मानव शरीर के भीतर प्रजनन करने से रोक सकता है। यह बात एक अध्ययन में कही गई है। 'कैटलस' प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होता है और इसका इस्तेमाल सभी मानव, जानवरों तथा पौधों द्वारा किया जाता है। 

इसका मुख्य कार्य शरीर के पदार्थों को हानिरहित करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड के अपघटन की प्रतिक्रिया को उत्प्रेरित करना है। कोशिकाओं की महत्वपूर्ण गतिविधियों के लिए यह एंजाइम बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आहार उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है एंजाइम

यह ऑक्सीकरण रोधी एंजाइम विश्वभर में आहार उत्पादन में इस्तेमाल किया जाता है और इसे पूरक आहार के रूप में भी लिया जाता है। युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, लॉस एंजिलिस (यूसीएलए) के अनुसंधानकर्ता युनफेंग लु ने कहा, 'टीकों और विषाणु रोधी दवाओं पर काफी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। 

वायरस की सूजन को कम करता है कैटलस एंजाइम

इस बीच, हमारे अनुसंधान में पता चला है कि कैटलस एंजाइम सार्स-कोव-2 वायरस की वजह से उत्पन्न होने वाली अत्यधिक सूजन तथा सामान्य कारणों से होने वाली अत्यधिक सूजन का प्रभावी चिकित्सकीय समाधान है।' 

अध्ययन रिपोर्ट पत्रिका 'ऐडवांस्ड मैटरियल्स' में प्रकाशित हुई है। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह एंजाइम कोविड-19 के लक्षणों का उपचार करने और कोरोना वायरस को मानव शरीर के भीतर बढ़ने से रोक सकता है। 

इस बीच डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने कहा है कि हमने नौ महीनों में 1 मिलियन लोगों की मौत होते हुए देखा है। अगर अगले नौ महीनों में कोई प्रभावी टीका नहीं मिलता है, तो कोरोना वायरस से मृत्यु का आंकड़ा 2 मिलियन हो सकता है। 

रयान ने कहा, 'असली सवाल यह है कि क्या हम सामूहिक रूप से इस बात के लिए तैयार हैं कि इस नंबर से बचने के लिए हमें क्या करना है?

रयान ने कहा, 'कोविड-19 की दर में धीरे-धीरे गिरावट आई है क्योंकि वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ऑक्सीजन के बेहतर उपयोग और स्टेरॉयड डेक्सामेथासोन के माध्यम से गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज में प्रगति की है। 

रयान ने कहा, 'यदि विश्व के नेता कोरोना के उपायों को बेहतर ढंग से लागू नहीं करते हैं, तो कोविड-19 वैक्सीन के व्यापक रूप से उपलब्ध होने से पहले 2 मिलियन या उससे अधिक लोगों की मौत हो सकती है। 

उन्होंने कहा, 'इस रणनीतिक दृष्टिकोण के हर पहलू पर अब कार्रवाई का समय है। सभी को परीक्षण, मरीजों के पहचान, देखभाल, स्वच्छता, मास्क और टीकों जैसी बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर हम सबने मिलकर कदन नहीं उठाए तो दो मिलियन का आंकड़ा तो तय है जोकि दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण है।

Web Title: Covid-19 treatment: report says, Common low-cost enzyme Catalase may help treat coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे