Covid symptoms: टीका लगवा चुके लोगों में कोरोना होने पर नजर आ सकते हैं ये 5 गंभीर लक्षण, समझें और बचाव करें

By उस्मान | Published: September 15, 2021 01:08 PM2021-09-15T13:08:52+5:302021-09-15T13:11:12+5:30

ध्यान रहे कि टीका लगवाने लोगों में कोरोना के लक्षण अलग हो सकते हैं इसलिए सतर्क रहें

covid-19 symptoms in Hindi: Coronavirus severe symptoms you can see after vaccination | Covid symptoms: टीका लगवा चुके लोगों में कोरोना होने पर नजर आ सकते हैं ये 5 गंभीर लक्षण, समझें और बचाव करें

कोरोना के लक्षण

Next
Highlightsटीका लगवाने लोगों में कोरोना के लक्षण अलग हो सकते हैं किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंकई बीमारियों में दिख सकते हैं ये लक्षण

कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का काम जोरो-शोरों पर है। हालांकि वैक्सीन लगवाने के बाद भी लोग संक्रमित हो रहे हैं। हालांकि वैक्सीन लगवाने वालों को गंभीर संक्रमण और मौत का खतरा कम है। टीका लगवाने लोगों में टीका लगवा चुके लोगों की तुलना लक्षण अलग हो सकते हैं।

हालांकि ऐसा क्यों होता है इसका कोई विशेष कारण नहीं है, या डेल्टा संस्करण के अलावा कोई अन्य कारण नहीं है जो टीकाकरण के बाद के कोरोना मामलों में वृद्धि का कारण बना है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि संक्रमण के लक्षणों के बीच अंतर पहचानकर व्यक्ति को जोखिम कम करने में मदद मिल सकती है. चलिए जानते हैं टीका लगवाने के बाद आपको क्या-क्या लक्षण नजर आ सकते हैं।

गले में खराश 
गले में खराश (ग्रसनीशोथ) या गले में सूजन वायरस का आप पर हमला करने का एक सामान्य संकेत है। जब सार्स-को-2 शरीर को संक्रमित करता है तो इसे प्राथमिक लक्षणों में से एक माना जाता है। वायरल संक्रमण के कारण दर्द का अनुभव करने से गले में दर्द या खरोंच की अनुभूति हो सकती है। 

कुछ को हल्की जलन या खुजली की अनुभूति भी होती है, जो भोजन या पानी निगलते समय और भी बदतर हो सकती है। कभी-कभी, कर्कश या दबी हुई आवाज, सफेद धब्बे या सूजन विकसित होना गले में खराश को तेज कर सकता है।

सिरदर्द
सिरदर्द या मायलगिया एक अन्य सामान्य लक्षण हो सकता है. हालांकि कोरोना वाला सिरदर्द शरीर दर्द के साथ काफी कष्टदायी हो सकता है। इसे अक्सर बीमारी के पहले चेतावनी संकेतों में से एक हो सकता है। यह तब होता है जब ऊपरी श्वसन पथ में बहुत अधिक सूजन होती है। अध्ययन से यह भी पता चला है कि इसके साथ बुखार का अनुभव हो सकता है।

नाक का बहना
टीका लगवाने के बाद यह लक्षण अलग तरह से महसूस हो सकता है। हालांकि यह संक्रमण का एक क्लासिक लक्षण नहीं है, लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि जैसे-जैसे वायरस बढ़ता है, तो कुछ लोगों को नाक बहना या जमाव का अनुभव हो सकता है। यह ठंड की तरह महसूस हो सकता है और थोड़ी देर के लिए रुक सकता है।

छींक आना
छींकना उन लोगों द्वारा अनुभव किया जाने वाला एक लक्षण है जो पूरी तरह से टीका लगवा चुके हैं। जबकि विशेषज्ञ लक्षणों के पैटर्न में बदलाव के कारणों की खोज करना जारी रखते हैं, छींकने के लक्षणों को सर्दी के संकेत के रूप में गलत माना जा सकता है। यह भी सुझाव दिया है कि छींकना उन लोगों के लिए एक सामान्य टीकाकरण दुष्प्रभाव हो सकता है जिन्हें पहले कोरोना था।

लगातार खांसी होना
जिन लोगों को आंशिक रूप से टीका लगाया गया है उनके लिए लगातार खांसी एक संकेत है जिसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। कोरोना वेरिएंट तेज, मध्यम या गंभीर तीव्रता के लक्षण पैदा कर सकता है और लगातार खांसी श्वसन पथ में सूजन का संकेत हो सकता है। सुस्त, लगातार खांसी भी ठीक होने में समय ले सकती है, और बेचैनी पैदा कर सकती है।

Web Title: covid-19 symptoms in Hindi: Coronavirus severe symptoms you can see after vaccination

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे