COVID-symptoms: 3 संकेत जिनसे पता चल सकता है आपका कोरोना गंभीर बन रहा है, तुरंत डॉक्टर से मिलें

By उस्मान | Published: May 19, 2021 03:39 PM2021-05-19T15:39:58+5:302021-05-19T15:39:58+5:30

इससे पहले कि आपके हल्के लक्षण गंभीर होने लगे, आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए

covid-19 symptoms in Hindi: 3 major signs that your COVID-19 is turning dangerous | COVID-symptoms: 3 संकेत जिनसे पता चल सकता है आपका कोरोना गंभीर बन रहा है, तुरंत डॉक्टर से मिलें

कोरोना के लक्षण

Highlightsकोरोना के हल्के लक्षणों को नजरअंदाज न करेंसमय रहते इन लक्षणों को पहचानना जरूरीसंकेत मिलते ही डॉक्टर से मिलें

अधिकांश कोरोना वायरस संक्रमण (लगभग 80%) प्रकृति में हल्के होते हैं। हल्के मामले घर में देखभाल के तहत ठीक हो सकते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में वायरस के लक्षण गंभीर हो सकते हैं। 

क्या कुछ लोगों को गंभीर कोरोना क्यों होता है?
ज्यादातर लोगों के लिए कोरोना के एक तरह से ही शुरू होते हैं। हालंकि कुछ लोगों के लक्षण गंभीर बन सकते हैं और इसके काई कारण हो सकते हैं। हालांकि डॉक्टरों का मानना है कि समय पर चिकित्सा सहायता से जान बचाई जा सकती है। 

डॉक्टरों का कहना है कि उन लक्षणों को सीखना और पहचानना जरूरी है, जो आपके हल्के कोरोना को गंभीर में बदल सकते हैं। ऑक्सीजन की कमी, सांस फूलना, अंगों को नुकसान सभी गंभीर चेतावनी संकेत हो सकते हैं जिसमें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है।

टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक बयान में सेंट स्टीफंस अस्पताल के डॉ मैथ्यू वर्गीस ने बताया कि गंभीर कोरोना की गंभीरता और चेतावनी के संकेतों को संक्रमण की शुरुआत के सप्ताह में पहचाना जा सकता है और इसलिए, समय पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

ऑक्सीजन के स्तर में गिरावट, सीने में दर्द या सांस फूलने के अलावा और भी कुछ संभावित चेतावनी संकेत हैं, जिन्हें शुरुआती दिनों में जांचना चाहिए, जो आपकी बीमारी की गंभीरता का अनुमान लगा सकते हैं। 

लंबे समय तक बुखार
बुखार संक्रमण का सबसे क्लासिक संकेत बना हुआ है। हालांकि अब कई मामलों में अकेले बुखार मौजूद नहीं हो सकता है। हालांकि अगर बुखार 4-5 दिनों के बाद कम नहीं होता है, तो चिंता का विषय है। 

संक्रमण के पहले सात दिनों के दौरान कोरोना मरीज को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। अगर बुखार ठीक होने के एक या दो दिन बाद वापस आने लगता है, तो चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।

अगर बुखार 6 दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो यह स्वस्थ ऊतकों पर वायरस के हमले का संकेत दे सकता है। यही कारण है कि 5-7 दिनों को कोरोना रोगियों के लिए महत्वपूर्ण मार्कर माना जाता है क्योंकि यह वह समय है जब साइटोकिन्स फैलता है।

लगातार खांसी 
आपको कोरोना के साथ लगातार खांसी हो सकती है। इस तरह के खांसी चेतावनी संकेत हो सकता है कि आपके फेफड़े और श्वसन अंग गंभीर रूप से संक्रमित हैं। लगातार खांसी, सांस की तकलीफ के साथ, जलन भी निमोनिया के लक्षण हो सकते हैं, जो शरीर में हवा की छोटी थैली का संक्रमण है।  

छाती में बेचैनी या जकड़न 
लक्षण की शुरुआत से सीने में किसी भी तरह के दर्द, बेचैनी या जकड़न को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए। कोरोना वायरस मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन पथ पर हमला करता है, किसी भी तरह की बेचैनी का अनुभव करना, जलन, सांस छोड़ते समय घरघराहट या छाती के आसपास तेज दर्द होना इस बात का संकेत है कि वायरस निचले श्वसन पथ में भी फैल रहा है और गंभीर रूप से बदल रहा है।

Web Title: covid-19 symptoms in Hindi: 3 major signs that your COVID-19 is turning dangerous

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे